script22 हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल को नहीं मिलेगा नया भवन | 22 high school and higher secondary school will not get new building | Patrika News

22 हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल को नहीं मिलेगा नया भवन

locationभिंडPublished: Apr 13, 2023 05:20:15 pm

Submitted by:

Vikash Tripathi

समग्र शिक्षा अभियान के तहत राज्य शिक्षा केन्द्र को भेजे गए प्रस्ताव को किया खारिज

22 हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल को नहीं मिलेगा नया भवन

22 हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल को नहीं मिलेगा नया भवन

भिण्ड. सालों से बिना भवन के संचालित जिले के 22 हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल को खुद का नया भवन नहीं मिल पाएगा। समग्र शिक्षा अभियान के तहत राज्य शिक्षा केंद्र को भेजे गए प्रस्ताव को खारिज करते हुए केन्द्र ने 100 छात्र संख्या से कम स्कूलों को उच्च भवन की श्रेणी से बाहर कर दिया है। अब मजबूरन इन स्कूलों में पढऩे वाले छात्र-छात्राओं को प्राथमिक व मिडिल स्कूल के कक्षों में ही पढऩा पड़ेगा।
1985 में पंचायत भवन से शुरू हुई कक्षाएं
बहादुरपुरा में शासकीय हाईस्कूल की सौगात वर्ष 1985 में मिली थी। 15 वर्ष तक विद्यालय गांव के पंचायत भवन में संचालित किया गया। उसके बाद प्राइमरी स्कूल के भवन में दो शिफ्ट में चला। लेकिन बिङ्क्षल्डग जर्जर होने के कारण मिडिल स्कूल में पहुंच गया, यह बिङ्क्षल्डग भी जीर्णशीर्ण हालत में थी, इसलिए इसे फिर प्राइमरी कन्या विद्यालय में संचालित कर दिया गया। वहीं ङ्क्षप्रसिपल का ऑफिस बालक भवन में बनाया गया है। स्कूल में कुल 59 छात्र-छात्रा अध्ययनरत हैं। गांव में लोगों ने स्कूल के भवन के लिए दान में दो बीघा जमीन भी दी थी, जो आज भी पड़ी है। अब शिक्षा विभाग का कहना है कि इस जमीन पर अतरिक्त कक्ष बनाए जाएंगे।
अतरिक्त कक्ष बनेंगे
भिण्ड में 106 हाईस्कूल और 72 हायर सेकंडरी के स्कूल संचालित हैं। इन सरकारी स्कूलों में से 22 को अब तक खुद का भवन नहीं मिल सका है। आखिरी बार वर्ष 2017-18 में 58 विद्यालय के भवन स्वीकृत किए गए थे। जिनका कार्य वर्तमान में पूर्ण कर उनमें छात्रों को सुविधायुक्त शिक्षा प्रदान की जा रही है। वहीं वर्ष 2018 के बाद शेष स्कूलों को बिङ्क्षल्डग के लिए हर साल समग्र शिक्षा अभियान के तहत राज्य शिक्षा केंद्र भिण्ड द्वारा प्रस्ताव भेजा जा रहा है। लेकिन नए नियम में अब इन विद्यालय को भवन नहीं मिलेगा। छात्रों की सुविधा के लिए अतरिक्त कक्ष बनाए जाएंगे, जिसके लिए जल्द ही राशि स्वीकृत की जाएगी।
&विद्यालय दो कक्षों में चल रहा है। सुविधाओं का टोटा है, लेकिन छात्र संख्या कम है, इसलिए भवन नहीं मिलेगा। स्कूल में तीन शिक्षकों की भी कमी है।
रङ्क्षवद्र ङ्क्षसह चौहान, ङ्क्षप्रसिपल हाईस्कूल बहादुरपुरा
&जिन स्कूलों में 100 से कम छात्र अध्ययनरत हैं, वहां सरकारी भवन स्वीकृत नहीं होगा। इस स्थिति में इन स्कूलों के लिए अतरिक्त कक्ष बनाए जाएंगे।
हरभुवन ङ्क्षसह तोमर, जिला शिक्षा अधिकारी भिण्ड
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो