scriptकायाकल्प की तैयारियों का इम्तिहान शुरू : पैरामेडिकल स्टॉफ, मरीजों से भी लिया फीडबैक | 3 member, team, inspected, 7, hours, bhind news in hindi, bhind news i | Patrika News

कायाकल्प की तैयारियों का इम्तिहान शुरू : पैरामेडिकल स्टॉफ, मरीजों से भी लिया फीडबैक

locationभिंडPublished: Jan 15, 2020 11:41:20 pm

Submitted by:

Rajeev Goswami

3 सदस्यीय दल ने 7 घंटे किया निरीक्षण, पैथॉलाजी, ऑपरेशन, थियेटर, वार्डो में बारीकी से देखी कमियां

कायाकल्प की तैयारियों का इम्तिहान शुरू : पैरामेडिकल स्टॉफ, मरीजों से भी लिया फीडबैक

कायाकल्प की तैयारियों का इम्तिहान शुरू : पैरामेडिकल स्टॉफ, मरीजों से भी लिया फीडबैक

भिण्ड. कायाकल्प अभियान में चौथी बार प्रथम स्थान पर आने के लिए पिछले तीन माह से चल रही तैयारियों का इम्तिहान शुरू हो गया है। चार सदस्यीय टीम ने बुधवार को 7 घंटे तक बारीकी से असिसमेंट किया। टीम के सदस्यों ने जिला अस्पताल परिसर में सभी लोकेशंस पर पहुंचकर जायजा लिया। तैयारियों को देखकर टीम के सदस्यों के मुंह से एक ही शब्द निकला-वेलडन। निरीक्षण से पूर्व तैयारियों का जायजा लेेने के लिए सुबह 8 बजे कलेक्टर छोटेसिंह भी पहुंचे और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।
क्वालिटी कंसलटेंट सैयद फैइमुद्दीन, जेडी कार्यालय ग्वालियर में पदस्थ डिप्टी डायरेक्टर डा. एसएस भूषण, जिला अस्पताल मुरार में पदस्थ डा. अशोक खेरे की टीम दोपहर 12.15 बजे जिला अस्पताल पहुंची। जहां ट्रॉमा सेंटर में नर्सिग स्टाफ से चर्चा की तथा इंजेक्शन रूम देखा। जहां उन्होंने नीडल नष्ट करने की आधुनिक मशीन देखकर प्रसन्नता जाहिर की। साथ ही वहां रखे लाल,नीली, पीली डस्टबिन के बारे में स्टाफ से जानकारी ली। टीम ने ट्रामा सेंटर में आर्थोपेडिक ऑपरेशन थियेटर में मशीनों के अलावा रिकॉर्ड चेक किया।
मरीजों से भी लिया फीडबैक

निरीक्षण के जिला अस्पताल पहुंची टीम के सदस्यों ने दोपहर बाद मेटरनिटी वार्ड, एसएनसीयू, मेडिकल वार्ड, सर्जिकल वार्ड, ब्लड बैंक, एक्सरे रूम आदि का बारीकी से निरीक्षण किया और पैरामेडिकल स्टाफ से प्रश्न किए। महिला मेडिकल वार्ड में टीम ने मरीजों से भी फीडबैक लिया।
जाना सफाई का तरीका

पैथोलॉजी लैब में सैंपल्स विश्लेषण का जायजा लिया। यहां पर मौजूद स्टाफ नर्स रेखा से टीम सदस्यों ने सफाई के दौरान 10 लीटर पानी में मिलाए जाने वाले ब्लीचिंग और डिटर्जेट की मात्रा के बारे में जानकारी ली। वहीं मेडीकल स्टाफ से थर्मामीटर टूट जाने पर मर्करी को जमीन पर कैसे सुरक्षित करेंगे सहित अन्य प्रश्न किए। जिसका स्टॉफ ने संतोषजनक जवाब दिया। लैब में टीम ने एनक्यूएस निरीक्षण के दौरान डाटा भी चेक किया। इसके अलावा टीम ने पार्किंग स्थल, शौचालय आदि का भी निरीक्षण किया।
वेस्टेज सिस्टम किया चैक

टीम के सदस्यों ने जिला अस्पताल परिसर में पीछे बने बॉयोमेडिकल वेस्टेज को नष्ट करने के लिए बनाए गए भस्मक को भी मौके पर जाकर देखा। सिविल सर्जन ने बताया कि कुछ कचरे को यहीं पर नष्ट किया जाता है इसके अलावा कुछ कचरा आगरा की एक कंपनी द्वारा नष्ट किया जाता है।
प्री असिस्मेंट में मिले थे 98 फीसदी अंक

ढाई माह पहले किए गए प्री असिसमेंट में जिला अस्पताल को 98. प्रतिशत अंक आए थे, जबलपुर 86 अंक पाकर दूसरे स्थान पर है। लेकिन हमने इस अंतराल में काफी सुधार कर लिया है। इस बार अंक 100 तक आने की संभावना है। निरीक्षण के दौरान सीएमएचओ एवं सिविल सर्जन डा. अजीत मिश्रा, आरएमओ डा. आरएन राजौरिया, डा. देवेश शर्मा, डा. अनिल गोयल,स्टफ नर्स रीता यादव भी मौजूद रहे।
&सब कुछ बहुत ही अ‘छा है। प्रबंधन ने जो व्यवस्थाएं की है उनकी तारीफ होनी चाहिए। कर्मचारी और मरीजों से भी फीडबैक लिया है। ये अस्पताल तो पहले भी तीन बार कायाकल्प में प्रथम स्थान पर आ चुका है।
सैयद फैइमुद्दीन टीम लीडर कायाकल्प असिसमेंट टीम

&हमारे कार्यकाल में जिला अस्पताल 2015-16, 2016-17, 2017-18 में लगातार प्रदेश में प्रथम स्थान पर आ चुके हैं। इस बार की तैयारियों से पूरा भरोसा है कि हमें प्रथम स्थान पर आने से कोई नहीं रोक सकता।
डा. अजीत मिश्रा, सीएमएचओ- सिविल सर्जन भिण्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो