script47 शिक्षकों की नौकरी पर संकट | 47, teachers, job, crisis, bhind news, bhind news in hindi, bhind news | Patrika News

47 शिक्षकों की नौकरी पर संकट

locationभिंडPublished: Oct 13, 2019 11:15:40 pm

Submitted by:

Rajeev Goswami

जून के महीने में हुई परीक्षा में 50 फीसदी भी अंक नहीं ला पाए थे ये शिक्षक

47 शिक्षकों की नौकरी पर संकट

47 शिक्षकों की नौकरी पर संकट

भिण्ड. आप को जानकार यह आश्चर्य होगा कि ब‘चों को पढ़ाने वाले शिक्षको को अब नौकरी में रहने के लिए टेस्ट देना होगा। इस टेस्ट की कॉपी उसी दिन चेक होगी और परिणाम भी शाम को घोषित हो जाएगा। इसके बाद तय होगा कि आपके ब‘चे को पढ़ाने वाले शिक्षक अब पढ़ाने लायक हैं या फिर उनकी नौकरी पर संकट आ जाएगा।
सोमवार को शासकीय उत्कृष्ट उमावि नं.1 में दूसरी बार होने जा रही दक्षता परीक्षा को लेकर जिले के विभिन्न मिडिल, हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूलों में पदस्थ 47 शिक्षकों के पैरो तले से जमीन खिसकी हुई है। यदि ये शिक्षक इस परीक्षा में फै ल हो जाते हैं तो उन्हें 20 साल की सेवा या 50 साल की आयु पूर्णकर लेने के आधार पर अनिवार्य सेवानिवृत्त दी जा सकती है। शिक्षक इस परीक्षा को पास करने के लिए पूरा जोर लगाए हुए हैं। परीक्षा के दौरान पवित्रता बनाए रखने के लिए डीईओ या उनके प्रतिनिधि को मौजूद रहने के निर्देश दिए गए है। उत्कृ ष्ट के प्राचार्य भी मौजूद रहेंगे।
शिक्षा विभाग बोर्ड की परीक्षा का परिणाम बिगडऩे के लिए पूर्णरूप से शिक्षकों को दोषी मान रहा है। 0 से 30 फीसदी परिणाम देने वाले शिक्षकों की योग्यता का आंकलन करने के लिए विभाग ने नए शिक्षण सत्र शुरू होने से पहले ही 12 जून को 297 शिक्षकों की दक्षता परीक्षा कराई थी। इनमें से 33 हाईस्कूल के थे जबकि 264 मिडिल के। परिणामों से होने वाली बदनामी से बचने के लिए अधिकांश शिक्षकों ने प्रथम दिन परीक्षा का बहिष्कार कर दिया था। विभागी सख्ती के चलते बाद में शिक्षक परीक्षा में शामिल होने के लिए तैयार हो गए। जून के महीनें में कराई गई परीक्षा में हाईस्कूल के 33 में 9 शिक्षक ही 50 फीसदी अंक ला पाए थे इनमें से 24 को फैल घोषित कर दिया गया था।इसी प्रकार मिडिल 264 में 241 परीक्षा पास करने में सफल हो गए थे। जबकि 23 परीक्षा को पास नहीं कर पाए थे। दीगर जिलों से तबादला होकर आए दो शिक्षक भी इस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। असफल हुए शिक्षकों को शासन ने एक और मौका 14 अक्टूबर को होने वाली परीक्षा में दिया है। यदि परीक्षा में ही ये फैल हो गए तो इनकी नौकरी बच पाना मुश्किल है। पूर्व में यह परीक्षा 25 सितंबर को होनी थी लेकिन त्रिमासिक परीक्षाओं के कारण विभाग ने तिथि को आगे बढ़ा दिया था।
परीक्षा के तुरंत बाद घोषित होगा परीक्षा परिणाम

सोमवार को होने वाली दक्षता परीक्षा के लिए शिक्षा विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारी की लॉग इन पर प्रश्न पत्र उपलब्ध करा दिए है। उत्तरपुस्तिकाओं की व्यवस्था परीक्षा केंद्र को करानी होगी। परीक्षा का मूल्यांकन भी सोमवार को ही हो जाएगा। शाम तक परीक्षा परिणाम भी घोषित कर दिया जाएगा। परीक्षा में शामिल होने वाले शिक्षकों का रोलनंबर भी पूर्ववत रखा जाएगा।
&बोर्ड परीक्षा बिगडऩे के लिए अकेले शिक्षक को ही दोषी नहीं ठहराया जा सकता। विभाग को अपना इन्फ्रास्ट्रक्चर भी देखना चाहिए। दूसरी बात यह कि परिणाम हाईस्कूल का बिगड़ा है जबकि परीक्षा मिडिल के स्कूलों को भी कराई जा रही है। किसी के साथ अन्याय हुआ तो हम आंदोलन पर विचार करेंगे।
संतोष लहारिया जिला अध्यक्ष आजाद अध्यापक संघ भिण्ड

&दक्षता परीक्षा के प्रश्नपत्र हाईस्कूल लेविल के हंै। इसके बाद भी यदि परीक्षा को पास नहीं कर पा रहे तो उनकी योग्यता पर भरोसा नहीं किया जा सकता। तैयारी का भी मौका दिया गया है यदि फिर भी फेल होते हंै तो उन्हें शिक्षक के पद रहने का कोई अधिकार नहीं है। शासन ने ऐसे शिक्षकों को 20 साल की सेवा या 50 साल आयु के आधार पर अनिवार्य सेवानिवृत्त दिए जाने का निर्णय लिया है।
हरिभुवन सिंह तोमर जिला शिक्षा अधिकारी भिण्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो