क्रॉस कंट्री रेस में शामिल होंगे 500 खिलाड़ी

भिण्ड. जिला मुख्यालय पर राज्य स्तरीय क्रॉस कन्ट्री दौड़ का आयोजन 31 दिसम्बर को होगा, इसमें राज्य के विभिन्न जिलों से लगभग ५०० से ज्यादा महिला पुरुष खि

By: shyamendra parihar

Published: 11 Dec 2017, 05:27 PM IST

भिण्ड. जिला मुख्यालय पर राज्य स्तरीय क्रॉस कन्ट्री दौड़ का आयोजन 31 दिसम्बर को होगा, इसमें राज्य के विभिन्न जिलों से लगभग 500 से ज्यादा महिला पुरुष खिलाड़ी भाग लेंगे। भिण्ड जिले से भी तकरीबन 60 खिलाडिय़ों के इस स्पर्धा में भाग लेने की संभावना है।

जिला प्रशासन के सहयोग से भिण्ड डिस्ट्रिक्ट एथलेटिक्स एसोसिएशन (बीडीएए) ने दौड़ की तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिले में इस प्रतिस्पर्धा का आयोजन ९ साल बाद दूसरी बार हो रहा है।

प्रथम, द्वितीय विजेताअेां को मिलेगा नेशनल में खेलने का मौका : इस राज्य स्तरीय क्रॉस कन्ट्री दौड़ में प्रथम व द्वितीय स्थान पर आने वाले प्रतिभागियों को 14 जनवरी 2018 को गोआ में होने जा रही नेशनल क्रॉस कन्ट्री रेस चेम्पियनशिप में भाग लेने का मौका मिलेगा। दौड़ के शेष प्रतिस्पर्धियों को मप्र एथलेटिक्स एसोसिएशन द्वारा प्रमाणपत्र दिए जाएंगे। बीडीएए के सचिव राधेगोपाल यादव के अनुसार, इस प्रतिस्पर्धा के प्रमाण पत्र धारक युवाओं को सेना व अन्य अर्धसैनिक बलों की भर्ती में प्राथमिकता मिलती है।

क्या है क्रॉस कन्ट्री दौड़ ï?

क्रॉसकन्ट्री दौड़ एथलेटिक्स का एक प्रमुख खेल है, जिसमें टीमें और व्यक्ति दोनों भाग लेते हैं। इसमें शामिल खिलाडिय़ों को 4 से 12 किलोमीटर यानी 2.5 से 7.5 मील की दौड़ लगानी होती है। इसका कोई ट्रेक निर्धारित नहीं होता। इसमें धावकों को सड़क, जंगल, घास, पहाड़ी, रेतीले, धूलभरे तथा बजरी वाले और समतल मैदानों में दौडऩा होता है। हर उम्र के महिला पुरुष इसमें शामिल हो सकते हैं। विजेताओं का चयन पॉइंट स्कोरिंग पद्धति से होता है। क्रॉस कन्ट्री दौड़ की शुरूआत ब्रिटेन से हुई मानी जाती है। 1876 में क्रॉस कन्ट्री दौड़ की पहली इंग्लिश चेम्पियनशिप का आयोजन हुआ और पहली इन्टरनेशनल क्रॉस कन्ट्री चेम्पियनशिप सन 1903 में आयोजित हुई।

15 से खिलाडिय़ों का होगा ट्रॉयल

बीडीएए द्वारा क्रॉस कन्ट्री दौड़ के लिए स्थानीय खिलाडिय़ों के चयन के लिए 15 दिसम्बर से ट्रायल शुरू की जा रही है। बीडीएए के सचिव राधेगोपाल यादव ने बताया कि ट्रायल किशोरी स्पोट्र्स क्लब के डाक बंगला रोड छौलियाना स्थित ट्रेकफील्ड पर चलेगा। ट्रायल की प्रक्रिया 25 दिसम्बर तक जारी रहेगी। इस दौड़ में पांच आयु वर्ग के खिलाड़ी भाग ले सकेंगे। पुरुष महिलाओं की दौड़ 12 किलोमीटर की होगी। अंडर 20 बालक-बालिका वर्ग के लिए 10 किलोमीटर की, अंडर 18 बालक बालिका के लिए 08 किलोमीटर की, अंडर 16 बालक बालिका के लिए 06 किमी तथा अंडर 14 बालक बालिका के लिए 04 किलोमीटर की होगी। ट्रायल में उक्त आयु समूहों के महिला पुरुष व बालक बालिकाओं को शामिल किया जाएगा।

 


भिण्ड को स्टेट लेबल की क्रॉस कन्ट्री दौड़ की मेजबानी दिलाने में विधायक नरेन्द्रसिंह कुशवाह, कलेक्टर डा इलैयाराजा टी एवं खेल एवं युवा कल्याण विभाग के संरक्षक पुलिस अधीक्षक प्रशांत खरे का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। बीडीएए 15 दिसंबर से खिलाडिय़ो ंके लिए ट्रायल शुरू कर रहा है।

राधेगोपाल यादव, सचिव डिस्ट्रिक्ट एथलेटिक्स एसोसिएशन भिण्ड

shyamendra parihar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned