script550 मकान मालिकों पर 13 करोड़ का टैक्स | 550 million taxis on landlords | Patrika News

550 मकान मालिकों पर 13 करोड़ का टैक्स

locationभिंडPublished: Nov 18, 2017 06:44:44 pm

Submitted by:

shyamendra parihar

आमजन को नेशनल लोक अदालत में मिलेगी छूट, नपा ने शुरू की वसूली की कवायद, ४२ कर्मचारियों की लगाईड्यूटी, नोटिस तामील नहीं कराए तो वेतन नहीं

National Lok Adalat, recovery, exercise, 42 employees', notice,  bhind news, bhind news in hindi, mp news
भिण्ड. नेशनल लोक अदालत की तिथि नजदीक आते देख नपा ने बकाया संपत्ति-समेकित कर वसूलने की कवायद शुरू कर दी है। बकायादारों को नोटिस बनाने से लेकर तामील कराने की जिम्मेदारी ४२ कर्मचारियों को सौंपी है। सीएमओ की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि यदि नोटिस तामील नहीं हुए तो कर्मचारियों का वेतन रोका जाएगा।
नपा में भवन और भू- स्वामियों से वसूला जाने वाला समेकित -समेकित कर बढ़कर 13 करोड़ के आसपास पहुंच गया है। नपा के राजस्व विभाग में भारी भरकम अमला होने के बाद भी वसूली के आंकड़े निराशाजनक है। नपा को वसूली की याद नेशनल लोक अदालत के दौरान ही आती है। आयोजन के बाद नपा फिर से हाथ पर हाथ रखकर बैठ जाती है। नपा की लापरवाही के कारण बकायादार भी भुगतान में रूचि नहीं ले रहे। करीब एक साल पहले कलेक्टर ने नपा हॉल मेंं बैठक लेकर वसूली का रोस्टर तैयार कर वार्डवाइज जिम्मेदारी सौंपी थी, लेकिन इसके बाद भी नतीजे निराशाजनक रहे। नपा में सहायक राजस्व निरीक्षकों की संख्या दो दर्जन से अधिक है, लेकिन उक्त सभी को अन्य कार्यो में लगा दिया गया है। नेशनल लोक अदालत में वसूली की उम्मीद लेकर नपा सभी 39 वार्डाे के 550 बकायादारों को नोटिस तामील कराने की तैयारी में है, जबकि पिछली लोक अदालत में सरचार्ज पर छूट दिए जाने के बाद भी जलकर को मिलाकर भी पूरे १० लाख की वसूली नहीं हो पाई है। नपा में भवनों तथा अन्य संपत्तियों का सही-सही लेखा-जोखा न होने के कारण भी वकाया वसूली में बाधा बन रही है।
17 साल से नपा ने नहीं किया कर निर्धारण

नपा की लापरवाही का अंदाजा इसी से लगाया जा रहा है कि वर्ष 2000 से संपत्ति-समेकित कर का निर्धारण नहीं किया गया। करों की गणना पुराने आधार पर ही की जा रही है। नई दरें निर्धारित कर आंकलन किया जाए तो बकाया राशि में और भी इजाफा हो सकता है।
लोकअदालत में मिलने वाले लाभ

50 हजार तक सरचार्ज पर में १०० फीसदी छूट

50 हजार से अधिक एक लाख तक सरचार्ज पर ५० फीसदी छूट

-सरचार्ज एक लाख से अधिक होने पर 25 फीसदी छूट का प्रावधान
-एक बार भुगतान किए जाने पर ही छूट मान्य होगी

-छूट का लाभ लोक अदालत में ही दिए जाने का प्रावधान

फैक्ट फाइल

-नपा क्षेत्र में मकानों की संख्या -45000

-बकाया समेकित कर- 6.55 करोड़
-बकाया संपत्ति कर- 6.27 करोड़

कथन

नेशनल लोक अदालत के दौरान सरचार्ज में छूट मिलने से वसूली अधिक होने की संभावना को देखते हुए नोटिस जारी किए जा रहे हैं। बकायादार मौके का लाभ उठा सकतें हैं। नोटिस तामील करने के लिए कर्मचारियों की ड््यूटी लगा दी गई है। लापरवाही सामने आने पर वेतन रोका जाएगा।
-जेएन पारा सीएमओ नपा भिण्ड

ट्रेंडिंग वीडियो