scriptसरसों खरीद की अंतिम तिथि में 7 दिन शेष, ६५ फीसदी किसानों को मैसेज का इंतजार | 7 days left in mustard purchase deadline, 75 farmers waiting for mess | Patrika News

सरसों खरीद की अंतिम तिथि में 7 दिन शेष, ६५ फीसदी किसानों को मैसेज का इंतजार

locationभिंडPublished: May 24, 2020 11:46:28 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

लॉकडाउन और बारदाना की कमी के चलते सरकारी केंद्रों पर खरीद करीब एक माह देरी से शुरू हो पाई। आलम ये है कि 65 फीसदी से अधिक किसानों को मैसेज नहीं पहुंचे हैं। सिर्फ 6758 किसान 146258 क्विंटल सरसों बेच पाए हैं।

सरसों खरीद की अंतिम तिथि में 7 दिन शेष, ६५ फीसदी किसानों को मैसेज का इंतजार

सरसों खरीद की अंतिम तिथि में 7 दिन शेष, ६५ फीसदी किसानों को मैसेज का इंतजार

आलमपुर. सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीद की अंतिम तिथि में अब सिर्फ 7 दिन का समय शेष रह गया है अभी तक सिर्फ 35 फीसदी ही किसानोंं की खरीद हो पाई है। 65 फीसदी से अधिक किसानों को अभी तक मैसेज नहीं मिला है। आलमपुर क्षेत्र के कई खरीद केंद्रों पर बारदाना खत्म होने के कारण तीन दिन से तौल बंद है। जिन किसानों के पास मैसेज आ गए थे वे भी हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं।

लॉकडाउन और बारदाना की कमी के चलते सरकारी केंद्रों पर खरीद करीब एक माह देरी से शुरू हो पाई। आलम ये है कि 65 फीसदी से अधिक किसानों को मैसेज नहीं पहुंचे हैं। सिर्फ 6758 किसान 146258 क्विंटल सरसों बेच पाए हैं। सरकारी निर्देशों के अनुसार खरीद केवल 31 मई तक की जाएगी। कई किसानों ने 70 से 90 क्विंटल सरसों बेचने का रजिस्ट्रेशन कराया था, लेकिन उन्हें मैसेज 40 क्विंटल बेचने के भेजे जा रहे हंै।

नुकसान से बचने मंडी में नहीं बेची

आलमपुर, दबोह, लहार की मंडियों में अभी तक सरसों का भाव 3750 से 3800 के बीच रहा है, जबकि सरकारी खरीद 4425 प्रति क्विंटल की है। नुकसान से बचने के लिए अधिकांश किसानों ने फसल रोक ली है, क्योंकि इस बार शादी विवाह का झंझट नहीं था। खरीद खत्म होने में सिर्फ 7 दिन का समय शेष रह जाने और बड़ी संख्या में किसानों के फसल बेचने से वंचित होने के कारण संकट खड़ा हो गया है।

कथन
77 क्विंटल खरीदने का रजिस्टे्रशन है। अभी तक मैसेज नहीं आया है। तीन दिनों से तो बारदाना खत्म हो जाने के कारण तौल ही नहीं हो रही। खरीफ की तैयारी के लिए पैसों की जरूरत है।

शशिकांत त्रिपाठी, किसान जैतपुरा मढ़ी

बारदाना खत्म हो जाने से हमने खरीद बंद कर दी है, जिन किसानों को मैसेज दिया था वे अपना माल घर ले गए हैं। इस संबंध में अधिकारियों को बता दिया है।

अखलेश राजपूत, समिति प्रबंधक आलमपुर

अभी तक बड़ी संख्या में किसानों की सरसों नहीं खरीदी गई है। हमने सरकार को प्रस्ताव भेजा है कि अंतिम तिथि को आगे बढ़ाया जाए। किसानों की पूरी सरसों खरीदी जाएगी।

-छोटेसिंह, कलेक्टर भिण्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो