script74642 बच्चों को मिलेगा कोरोना का सुरक्षा कवच | 74642 children will get the protection cover of Corona | Patrika News

74642 बच्चों को मिलेगा कोरोना का सुरक्षा कवच

locationभिंडPublished: Mar 21, 2022 12:45:49 pm

Submitted by:

Abdul Sharif

सरकारी, निजी और मदरसों में चलेगा तीन दिनों तक वैक्सीनेशन का महाअभियान।

74642 बच्चों को मिलेगा कोरोना का सुरक्षा कवच

74642 बच्चों को मिलेगा कोरोना का सुरक्षा कवच


भिण्ड। जिले के सरकारी और निजी स्कूलों में कक्षा छठवी से आठवी तक के ७४ हजार ६४२ छात्र-छात्राओं की कोविड से सुरक्षा के लिए तीन दिनों तक महाअभियान चलाया जा रहा है। जिले में यह २३ से २५ मार्च तक वैक्सीनेशन का महाअभियान चलेगा। छात्र छात्राओं के शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने के लिए स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग ने मुश्तैदी से कमर कस ली है।
जिला प्रशासन की ओर से जिले में सरकारी स्कूल, निजी स्कूल और मदरसों में पढ़ाई करने वाले छात्र छात्राओं की कोविड से बचास के लिए वैक्सीनेशन किया जा रहा है। इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग और महिला बाल विभाग के अधिकारियों की बैठक आयेाजित की गई। बैठक मेें कलेक्टर डॉ सतीश कुमार एस ने वैक्सीनेशन के कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतने के निर्देश स्वास्थ्य, शिक्षा और महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों को दिए।
क्लास टीचर होंगे इसमें नोडल :
प्रत्येक सरकारी और निजी स्कूलों में उनकी कक्षाओं के क्लास टीचर को ही नोडल बनाया गया है। स्कूली छात्र -छात्राओं से संबंधित डाटा उनसे ही लिया जाएगा। कक्षा अध्यापक की निगरानी में ही टीकाकरण किया जाएगा। स्कूली छात्र टीकाकरण के दौरान आधार कार्ड, स्कूल का पहचान पत्र या जन्म प्रमाण पत्र मान्य किया जाएगा।
यह करेंगे निगरानी :
टीकाकरण के दौरान बीआरसी, बीएसी, बीईओ, जन शिक्षक सहित अन्य अधिकारी भी सरकारी, निजी और मदरसों की निगरानी टीकाकरण के दौरान करेंगे। छात्रों को यदि किसी प्रकार की परेशानी आती है तो उसका निराकरण वरिष्ठ अधिकारियों से बात करके करेंगे। यह निर्देश भी जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से जारी कर दिए गए हैं।
इन संस्थानों पर भी होगा छात्रों का टीकाकरण :
कोविड के महावैक्सीनेशन अभियान के दौरान सबसे पहले उन स्कूलों में टीककरण किया जाएगा जहां छात्र संख्या अधिक है। उसके बाद ऐसे स्कूल जिनकी छात्र संख्या कम है वे भी अन्य स्कूल में टीकाकरण करवा सकते हैं। वहीं जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी छात्रों की सुविधा के लिए टीकाकरण किया जाएगा।
वैक्सीनेशन का आंकड़ा :
निजी स्कूल ४५५
निजी स्कूल के छात्र : २७३२८
सरकारी स्कूल : ६३१
सरकारी स्कूल के छात्र : ४५११४
मदरसे : ७८
मदरसे के छात्र : २२००
कुल : ७४६४२ छात्र
कथन :
तीन दिनों तक स्कूली छात्रों के लिए कोरोना टीके का महाअभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। जिले में ७४ हजार ६४२ छात्र छात्राओं का टीकाकरण किया जाएगा।
डॉ. एस के व्यास, जिला टीकाकरण अधिकारी, भिण्ड।
कथन :
छात्रों के टीकाकरण महाअभियान में बीएसी, बीआरसी, बीईओ सहित शिक्षा विभाग के अन्य लोगों को एलर्ट रहने और टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा करने में सहयो करने के निर्देश दे दिए हैं। जो लापरवाही करेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। प्राथमिकता से इस कार्य को करना है।
एचबीएस तोमर, जिला शिक्षा अधिकारी, भिण्ड।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो