script15 हेक्टेयर भूमि पर 783 रसूखदारों का कब्जा | 783, occupiers, 15, land, bhind news in hindi, bhind news in hindi mp | Patrika News

15 हेक्टेयर भूमि पर 783 रसूखदारों का कब्जा

locationभिंडPublished: Jan 13, 2020 11:05:39 pm

Submitted by:

Rajeev Goswami

गोहद क्षेत्र में करीब 15 हेक्टेयर जमीन पर अतिक्रमण चिह्नित

15 हेक्टेयर भूमि पर 783 रसूखदारों का कब्जा

15 हेक्टेयर भूमि पर 783 रसूखदारों का कब्जा

गोहद. क्षेत्र में करीब 15 हैक्टेयर जमीन अतिक्रमण के रूप में चिह्नित की गई है। 783 लोगों की अतिक्रामकों की सूची में भाजपा जिलाध्यक्ष, पूर्व जनपद अध्यक्ष सहित कई रसूखदार लोगों के नाम शामिल हैं। कलेक्टर छोटे सिंह द्वारा अतिक्रमण चिह्नित किए जाने के लिए गठित किए गए दल में उन्हीं पटवारियों व राजस्व निरीक्षकों को शामिल किया है जिनके कार्यकाल में क्षेत्र में अतिक्रमण किए गए।
गोहद क्षेत्र के प्रकाश नगर इलाके में करीब 10 बीघा जमीन पर 102 लोगों का अतिक्रमण पाया गया है। राजस्व अधिकारियों के अनुसार उक्त जमीन को भाजपा नेता अविनाश भटेले के पिता प्रकाशचंद्र भटेले द्वारा रजिस्ट्री कर बेचा था। वहीं गंज बाजार में माफी औकाफ की जमीन पर 165 लोगों ने बेजा रूप से कब्जे कर लिए हैं। इन अतिक्रामकों में किसान कांग्रेस नेता एवं गैस एजेंसी संचालक राजकुमार देशलहरा का नाम भी शामिल है। इधर आपा की तकिया इलाके में 30 लोगों को नोटिस की तैयारी की जा रही है। जिनमें भाजपा जिलाध्यक्ष नाथू सिंह गुर्जर का नाम शामिल है।
इटायली गेट से नए बस स्टैण्ड तक 50 अतिक्रामकों को नाटिस दिए जा रहे हैं जिनमें पूर्व जनपद अध्यक्ष संगीता बघेल के अलावा पूर्व नपा उपाध्यक्ष मलखान सिंह गुर्जर एवं व्यापारी ओमप्रकाश गुप्ता का नाम प्रमुख है। वहीं भानु की घटिया इलाके में चिह्नित अतिक्रमणकारियों को भी नोटिस थमाकर उनसे वैध दस्तावेजों की मांग की गई है। उक्त जमीन को पूर्व मंडी अध्यक्ष भानुप्रताप सिंह तोमर द्वारा रजिस्ट्रीकर बेचा गया है। गोलंबर तिराहा इलाके के नरिया क्षेत्र में 50 अतिक्रामकों को नोटिस जारी किए गए हैं। इसी क्रम में कीरतपुरा में 26, गोहदी क्षेत्र में 158 एवं छीमका में 50 लोगों को नोटिस दिए जा रहे हैं।
पूर्व में दिए नोटिसों के सुने गए जवाब, अधिकांश ने पेश किए पट्टे

तहसीलदार ममता शाक्य के न्यायालय में 13 जनवरी को पूर्व में दिए गए नोटिसों के जवाब सुने गए। दरअसल 07 जनवरी को राजस्व विभाग द्वारा 100 से अधिक अतिक्रामकों को नोटिस जारी किए थे। अधिकांश अतिक्रामकों ने जवाब में पट्टे के कागजात पेश किए हैं। यह कागजात यदि दुरुस्त हैं तो शासन को अवगत कराया जाएगा और यदि दस्तावेजों में गड़बड़ी पाई जाती है तो उनके दुकान और घरों पर अतिक्रमण विरोधी अभियान चलेगा।
अतिक्रमण चिह्नित किए जाने के लिए गठित किया गया था आठ सदस्यीय दल

उल्लेखनीय है 24 दिसंबर को एसडीएम गोहद आरए प्रजापति द्वारा आठ सदस्यीय दल में सीएमओ नपा सय्यद रिहान अली, राजस्व निरीक्षक सुघर सिंह प्रजापति, पटवारी संदीप जैन, महेंद्र सिंह भदौरिया, अनुज कुमार शर्मा, अशोक कुमार शर्मा, गोपाल रावत, हरिओम सिंह, रामसेवक सिंह शामिल हैं। उक्त दल द्वारा तीन दिन में अतिक्रमण चिह्नित कर रिपोर्ट पेश करनी थी। उक्त दल एक माह के बाद अपनी रिपोर्ट पेश कर पाया है। नजूल की भूमि पर काबिज अतिक्रामकों को राजस्व एवं नगरीय आबादी क्षेत्र की जमीन के अतिक्रमणकारियों को नपा द्वारा नोटिस जारी किए गए हैं।
-अवैध रूप से अतिक्रमणों को चिह्नित किए जाने की कार्यवाही जारी है। फाइलें कंपलीट हो जाने के बाद अतिक्रमण तोड़े जाने की कार्यवाही शुरू की जाएगी।

आरए प्रजापति, एसडीएम गोहद

-न्यायालय में करीब दो सौ लोग उपस्थित हुए जिन्होंने कुछ पट्टे पेश किए हैं जिनकी बारीकी से जांच की जा रही है। उन्हें एक सप्ताह का समय दिया गया है।
ममता शाक्य, तहसीलदार गोहद

-आबादी क्षेत्र की भूमि पर मकान, दुकान निर्माण कर कब्जा किए हुए हैं नोटिस जारी कर उनसे दस्तावेजों की मांग की गई है।

सय्यद रिहान अली, सीएमओ गोहद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो