ग्रामीणों की शिकायत पर खेरिया तोर की पीडीएस दुकान पर कार्रवाई

कई माह से लोगों को नहीं मिल रहा था खाद्यान व कैरोसिन, रसूखदारी के चलते परेशान हैं ग्रामीण

मेहगांव. ग्राम पंचायत खेरियातोर में उचित मूल्य की दुकान पर रसूखदारों द्वारा गरीबों के अनाज को लेकर की जा रही धांधली की शिकायत पर कार्रवाई की गई। ग्रामवासियों द्वारा लंबे समय से रसूखदारों की सरपंच व एसडीएम को शिकायत की जा रही थी, जिसके बाद शनिवार को एसडीएम ने इसकी जांच फू ड इंस्पेक्टर पूजा तोमर को सौंपी। उन्होंने मौके पर छापामार कार्रवाई करते हुए दुकान का प्रतिवेदन तैयार कर वरिष्ठ अधिकारियों को सौंपा है।
बता दें कि ग्राम पंचायत खेरियातोर की सहकारिता की दुकान पर प्रतिमाह भारी मात्रा अनाज व केरोसिन का उठाव होता है। जिसके चलते माफियाओं की नजर इस दुकान पर बनी रहती है। इस दुकान पर प्रतिमाह 468 क्विंटल गेहूं, 116 क्विंटल चावल और 2200 लीटर केरोसिन का उठाव किया जा रहा है। इसके बाद भी गांव के गरीब परिवार को बीते 5 माह से एक बूद केरोसिन का वितरण नहीं किया गया है। वहीं गेहूं व चावल का वितरण भी नहीं किया जा रहा था। ग्रामीणों ने बताया कि खेरियातोर की राशन की दुकान पर गरीबों के हक के अनाज की खुल्ला लूट हो रही है। खेरियातोर की सहकारिता की दुकान पर प्रतिमाह हजारों क्विंटल अनाज उठाया जा रहा है, लेकिन उसमें से एक दाना भी गरीबों को मुहैया नहीं हो पा रहा है। इस समस्या को लेकर स्थानीय लोगों द्वारा सरपंच से लेकर एसडीएम तक लगातार शिकायतें की जा रही थी। जिसके बाद अब जाकर एसडीएम द्वारा मामले की जांच करने की जिम्मेदारी फूड इंस्पेक्टर को सौंपी गई।


गरीबों के लिए चलाई जा रही योजना को लग रहा पलीता


ग्राम पंचायत खेरियातोर में गरीब परिवारों की बड़ी संख्या है। जिसके चलते यहां की दुकान पर शासन की तरफ से भारी अनाज मुहैया कराया जाता है, लेकिन माफि या की दखल अंदाजी के चलते इसे कभी मार्केटिंग पर अटैच करा दिया जाता है। तो कभी भंडार पर अटैच किया जाता है। इस समय यह दुकान बरहद की सेवा सहकारी संस्था पर अटैच है। जिसे काफ ी लंबे समय से रसूखदारों द्वारा चलाया जा रहा है। जिनके द्वारा राशन व केरोसिन का वितरण नहीं किया जा रहा है। वहीं लोग भी डर के चलते अपने हक की मांग नहीं कर पा रहे हैं।


खेरियातोर के गरीब परिवारों को कई माह से राशन व केरोसिन नहीं मिल पा रहा था। जिसको लेकर एसडीएम से शिकायत की गई। इसके बाद शनिवार को फूड इंस्पेक्टर ने दुकान पर पहुंचकर जांच की है।
माधव सिंह अर्गल, सरपंच ग्राम पंचायत खेरयातोर


राशन की दुकान से गरीबों को राशन वितरण नहीं किए जाने को लेकर शिकायत मिली है। जिसे लेकर फूड इंस्पेक्टर को जांच करने के लिए निर्देशित किया गया है। उनकी जांच के बाद प्रतिवेदन पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।
ब्रजबिहारी लाल श्रीवास्तव, एसडीएम मेहगांव


खेरियातोर की पीडीएस दुकान पर पहुंचकर जांच की है। जिसमें दुकान पर केवल गेहूं पाया गया है। बाकी की कोई भी सामग्री दुकान पर नहीं है। सोमवार को अपना प्रतिवेदन तैयार कर एसडीएम के पास भेजा जाएगा।
पूजा तोमर, फू ड इंस्पेक्टर

Show More
महेंद्र राजोरे Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned