script

प्रशासन सतर्क, आमजन रहा बेखौफ

locationभिंडPublished: Apr 02, 2019 11:15:33 pm

Submitted by:

Rajeev Goswami

बीते वर्ष 02 अप्रैल को हुई उपद्रव को ध्यान में रखकर प्रशासन ने बरती सतर्कता

Administration, alert, Rahuq, bhind news, bhind news in hindi, bhind news in hindi mp

प्रशासन सतर्क, आमजन रहा बेखौफ

भिण्ड. पुलिस-प्रशासन की चौकस निगाहें और सतर्कता के चलते मंगलवार को जनजीवन सामान्य रहा। जहां स्कूल कॉलेज खुले तो वहीं बाजारों में भी रोज की तरह चहलपहल नजर रही। हालांकि चप्पे पर पुलिस के जवान ऐहतियात के तौर पर नजर बनाए रहे।
यहां बता दें कि उपद्रव के अंदेशे को लेकर प्रशासन ने सोमवार देर शाम से ही सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी थी। मंगलवार को स्कूल तथा बाजार खुले रहे और यातायात व्यवस्था भी सुचारू रही। सुरक्षा व्यवस्था के तहत जिले भर के संवेदनशील क्षेत्र में सशस्त्र जवानों को तैनात किया गया था। ऐसे में माहौल शांतिपूर्ण रहा।
जिले में भिण्ड शहर के अलावा मेहगांव, लहार, रौन, मछण्ड, गोहद व मौ आदि क्षेत्र से किसी प्रकार के उपद्रव या अन्य किसी घटना की कोई सूचना नहीं आई। लोकसभा चुनाव के चलते धारा 144 पूर्व से ही लागू होने के कारण रैली, सभा एवं किसी भी प्रकार के प्रदर्शन आदि पर प्रतिबंध लगा हुआ है। ऐसे में कोई भी सामाजिक, राजनीतिक संगठन के लोग बैठक आदि करते भी नजर नहीं आए। वहीं सोशल मीडिया पर भडक़ाऊ संदेश पोस्ट करने वालों पर भी प्रशासन ने पैनी नजर रखी। हालांकि फेसबुक, वाट्सऐप, ट््यूटर, इंस्टाग्राम आदि पर ऐसा कोई संदेश पोस्ट नहीं किया गया जो आपत्तिजनक हो। कानूनी कार्यवाही के भय के चलते सोशल मीडिया पर भी शांति बनी रही।
आमजन ने भी किया शांति व्यवस्था में सहयोग

कलेक्टर डॉ. जे विजय कुमार एवं एसपी रूडोल्फ अल्वारेस ने आमजन से संयुक्त रूप से शांति व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग करने की अपील की थी। ऐसे में गत वर्ष 02 अप्रैल को चार लोगों की मौत तथा आगजनी व तोडफ़ोड़ में हुए नुकसान के बाद अगले चार दिनों तक हुई परेशानियों को याद करते हुए लोगों ने शांति व्यवस्था में सहयोग प्रदान किया। विदित हो कि 07 अप्रैल तक जिले में कफर््यू जैसे हालात निर्मित हो जाने के कारण न केवल इंटरनेट सेवा से वंचित रहे थे बल्कि यातायात, स्कूल, बाजार बंद रहने से जनजीवन बेहद प्रभावित हुआ था।
इन इलाकों में तैनात रहा पुलिस बल

भिण्ड शहर के मातादनी का पुरा, सिरसाई का पुरा, नयापुरा जामना, अंबेडकर नगर, भीमनगर, मिश्रन का पुरा, भवानीपुरा सहित एक दर्जन से ’यादा आवासीय क्षेत्र में बल तैनात रहा। वहीं मेहगांव के अजा टोला, कृषि उपज मंडी के पास एवं वार्ड 02 जवाहरनगर में सशस्त्र जवान तैनात रहे। इधर रौन क्षेत्र के मछण्ड व बगियापुरा में जवानों ने भ्रमण कर पल-पल की स्थिति पर नजर बनाए रखी। इसी प्रकार लहार, गोहद, मौ, अटेर में भी पुलिस बल प्रमुख मार्गों के अलावा आवासीय क्षेत्र की गलियों में भ्रमण करता रहा।
कलेक्टर एसपी ने भी देखी व्यवस्थाएं

जिले के संवेदनशील इलाकों में पुलिस अधीक्षक रुडोल्फ अल्वारेस और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजीव कंचन के अलावा कलेक्टर जे विजय कुमार के निर्देश पर सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व द्वारा स्वयं भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया गया। अधिकारियों के दल द्वारा शहर के सभी संवेदनशील क्षेत्र तथा कस्बाई इलाकों के अलावा ग्रामीण अंचल में भी भ्रमण किया गया। अधिकारियों का दल दोपहर 12.00 बजे रवाना हुआ और दोपहर 3.00 बजे वापस लौटा।
शांतिपूर्ण रहा माहौल

जिले में कहीं भी उपद्रव की स्थिति निर्मित न हो इसके लिए बल को संवेदनशील इलाकों में तैनात किया गया था। दिनभर माहौल शांतिपूर्ण रहा। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के चलते कहीं से किसी प्रकार के उपद्रव की सूचना नहीं है।
रूडोल्फ अल्वारेस, एसपी भिण्ड

ट्रेंडिंग वीडियो