scriptगाता में बेसली नदी पर उ”ा स्तरीय पुल निर्माण की प्रक्रिया शुरू | Beginning the process of construction of high level bridge on the Basi | Patrika News

गाता में बेसली नदी पर उ”ा स्तरीय पुल निर्माण की प्रक्रिया शुरू

locationभिंडPublished: Apr 04, 2019 11:23:23 pm

Submitted by:

Rajeev Goswami

280 मीटर होगी पुल की लंबाई, 12 करोड़ रुपए में होगा निर्माण।

Beginning, construction, bridge, Basil, bhind news, bhind news in hindi, bhind news in hindi mp

गाता में बेसली नदी पर उ”ा स्तरीय पुल निर्माण की प्रक्रिया शुरू

सेंवढ़ा रा’य राजमार्ग पर गाता गांव में बेसली नदी पर 80 साल पहले बने रेलिंग विहीन रपटा पुल के स्थान पर अब नया उ”ा स्तरीय पुल बनेगा। अगले 2 सालों में यानी वर्ष 2021 तक यह पुल बनकर तैयार हो जाएगा।
निर्माण एजेंसी लोक निर्माण विभाग (सेतु डिवीजन) ने निर्माण कार्य का ठेका ग्वालियर की मैसर्स जगदीश प्रसाद कंसट्रक्शंस कंपनी को दिया है। लोनिवि व निर्माण कंपनी के इंजीनियरों द्वारा नदी की साइट का निरीक्षण एवं मिटï्टी का स्ट्रेटा जांचा जा चुका है।
280 मीटर लंबा व 10 मीटर ऊंचा बनेगा पुल : अक्सर बारिश में बाढग़्रस्त हो जाने एवं पानी से 10 फीट तक डूब जाने वाला बेसली नदी का यह रपटा पुल 280 मीटर लंबा तथा लगभग 10 मीटर ऊंचा बनेगा। पुल 07 पिलरों पर खड़ा होगा, जिसका कैरिज-वे 12 मीटर चौड़ा होगा ताकि उस पर एक साथ दो भारी वाहन समानांतर रूप से आसानी से गुजर सकें। निर्माण एजेन्सी के मुताबिक पुल के पिलर तकरीबन 70 मीटर नीचे जाएंगे। मार्च 2018 में पुल की तकनीकी व प्रशासकीय स्वीकृति आने के बाद लोनिवि ने जून 2018 में इसकी निविदा प्रक्रिया पूरी करते हुए ठेकेदार को कार्यादेश जारी कर दिए हैं। बतादें कि इस अंतररा’यीय राजमार्ग पर दंदरौआ गांव में दंदरौआ का प्रसिद्ध हनुमान मंदिर है जिससे इस पर अत्यधिक यातायात रहता है। बारिश के दिनों में पुराना रपटा पुल कई कई दिनों तक नदी की बाढ में डूब जाता है जिससे इस मार्ग पर यातायात अवरुद्धहो जाता है।
आधा दर्जन पुलियों के लिए 27 करोड़ मंजूर

यहां बतादें कि मेहगांव के तत्कालीन विधायक चौधरी मुकेशसिंह की पहल पर शासन ने इस पुल के लिए 12.00 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं। इसके अलावा मेहगांव-मौ-सेंवढ़ा रा’य राजमार्ग पर मौ कस्बे में झिलमिल नदी के रपटा, ग्राम कठवां में बरसाती नाले की पुलिया, घमूरी में बरसाती नदी पर बड़ी पुलिया, घमूरी में नाले की पुलिया तथा मौ कस्बे के निकट ग्राम रुपावई के बरसाती नाले के रपटा पुलों के नवनिर्माण को भी मंजूरी मिली है। इन सभी पुल पुलियों के निर्माण पर कुल लगभग 27.00 करोड़ रुपए की लागत आएगी।
-बेसली नदी के पुल को तय समय सीमा में पूरा कराया जाएगा। पुल निर्माण से गाता और आसपास के अन्य गांवों के लोगों का जिला मुख्यालय तक आवागमन आसान होजाएगा।

ओपीएस भदौरिया, विधायक मेहगांव
-गाता में बेसली नदी पर कई सालों से वृहद पुल की जरूरत थी। मेरे प्रस्ताव पर तत्कालीन प्रदेश सरकार ने साल भर पहले 12 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं। मेहगांव क्षेत्र के आधा दर्जन अन्य नदी नालों पर भी लगभग 27 करोड़ रुपए की पुल पुलियां स्वी$कृत हैं। इनके बनने से लोगों को आवागमन में सहूलियत होगी।
चौधरी मुकेशसिंह चतुर्वेदी, पूर्व विधायक मेहगांव।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो