script552 नंबर हाईवे पर है जमीन तो बनेंगे करोड़पति | Bhinda gets new highway NH 552 many villages will be on the highway | Patrika News

552 नंबर हाईवे पर है जमीन तो बनेंगे करोड़पति

locationभिंडPublished: Sep 20, 2017 11:42:05 pm

Submitted by:

shyamendra parihar

भिण्ड. जिले को ५५२ नंबर का एक और नया नेशनल हाईवे उपलब्ध होने जा रहा है। 418 किलोमीटर लम्बा यह हाईवे राजस्थान के टोंक से प्रारंभ होकर भिण्ड होते हुए चि

highway, land, million, villages, bhind news, bhind news in hindi, mp news
भिण्ड. जिले को ५५२ नंबर का एक और नया नेशनल हाईवे उपलब्ध होने जा रहा है। 418 किलोमीटर लम्बा यह हाईवे राजस्थान के टोंक से प्रारंभ होकर भिण्ड होते हुए चिरगांव (झांसी) तक जाएगा तथा यहां झांसी-कानपुर नेशनल हाईवे से जुड़ेगा।
स्थानीय सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद के प्रयासों से गत वर्ष 14 जून 2016 को भारत सरकार ने इसे नया राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित कर दिया है। इससे भिण्ड जिला भारत के सभी प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्गों से लिंक हो जायेगा जिससे भिण्ड जिले के विकास को नई गति मिलेगी। श्योपुर, मुरैना, भिण्ड और दतिया जिलों से गुजरने वाला यह राजमार्ग इस क्षेत्र के सभी नगरों के नए बायपास को जन्म देगा। मध्यप्रदेश राज्य सड़क विकास निगम (एमपीआरडीसी) ने इन जिलों मेें नए बायपास बनाने की रूपरेखा तैयार कर ली है, जिसे क्षेत्रीय संासद सहित सभी संबंधित विधायक तथा अन्य जनप्रतिनिधियों ने अनुमोदित कर दिया है।
भिण्ड, मिहोना, लहार व दबोह में बनेंगे नए बायपास

भिण्ड जिले में यह मार्ग अटेर से शुरू होगा। भिण्ड शहर इसके लिए ग्राम जवासा, धरई, भुजपुरा, नालीपुरा, हैवतपुरा एवं राष्ट्रीय राजमार्ग 92 को पार करते हुए दबोहा होकर ग्राम मानपुरा पर लहार रोड से 14.78 किलोमीटर लम्बा बायपास बनेगा। भिण्ड शहर के बांई ओर से ग्राम उदोतपुरा, दीनपुरा के पास राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 92 को पार करते हुए ग्राम रतनूपरा एवं बुलाकीपुरा होते हुए 11.80 किलोमीटर लम्बाई के साथ ग्राम मानपुरा में मुख्य मार्ग से भी इस राजमार्ग को जोडऩे की भी योजना है। इसी प्रकार मिहोना का बायपास 2.80 किलोमीटर लम्बाई के साथ दाहिने ओर से ग्राम बन्थरी, मछरिया होते हुए ररी शिकारपुरा पर मुख्य मार्ग से मिलेगा। लहार शहर के दाहिनी ओर 6.38 किलोमीटर के साथ महाराणा प्रताप चौराहे से ग्राम श्यामपुरा, नानपुरा, वैसपुरा, भटपुरा होते हुए जेल के पीछे से चौरई रोड पर मिलेगा। इसी प्रकार दबोह नगर के बायपास के लिए खजूरी नदीगांव से पहले भदरऊआ से 3.69 किलोमीटर के बायपास के साथ ग्राम गौरा पर मिलेगा। दतिया जिले के मुख्य नगर भाण्डेर का बायपास 6.375 किलोमीटर लम्बाई के साथ ग्राम बरेठ, अतारीखेड़ा एवं दतिया भाण्डेर रोड पर एस्सार. पेट्रोल पम्प होते हुए चिरगांव रोड के पेट्रोल पम्प के समीप मुख्य मार्ग से जुड़ेगा। नए बायपास से भिण्ड शहर के नेशनल हाईवे के मौजूदा बायपास पर यातायात का दबाव कम होगा एवं इसके घनी आबादी के मध्य आ जाने से यहां दुर्घटनाएं भी रुकेंगी। सांसद डॉ भागीरथ प्रसाद कहते हैं, इस नए नेशनल हाईवे से भिण्ड और दतिया के लोगों को गरीबी और बेरोजगारी से मुक्ति मिलेगी और यहां नए उद्योग धंधों का विकास होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो