script

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अब होगा 100 बिस्तरीय

locationभिंडPublished: May 25, 2020 11:00:28 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

133 करोड़ की सीएम जलावर्धन योजना का निर्माण कार्य होगा शुरू
 

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अब होगा 100 बिस्तरीय

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अब होगा 100 बिस्तरीय

रामू तोमर गोहद. लंबे समय से अव्यवस्थित स्वास्थ्य सेवाओं के अलावा पेयजल संकट से जूझ रहे गोहद नगर के लोगों के लिए अच्छी खबर है कि अब शीघ्र ही गोहद का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र 100 बिस्तर का होगा। इतना ही नहीं नगर में कन्या महाविद्यालय भी स्थापित कराया जाएगा। इसके अलावा एण्डोरी में महाविद्यालय निर्माण कराए जाने का भी प्रस्ताव मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को भेजा गया है। वहीं गोहद में पेयजल संकट से निजात के लिए 133 करोड़ की लागत से मुख्यमंत्री जलावर्धन योजना के तहत पगारा डेम से पेयजल सुविधा मुहैया होगी। टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के चलते निर्माण कार्य विधानसभा उपचुनाव से पूर्व ही शुरू होने के आसार हैं।
पूर्व विधायक रणवीर जाटव के अनुसार 133 करोड़ की लागत से नगर में मुख्यमंत्री जलावर्धन योजना के तहत पगारा डेम से पाइप लाइन के माध्यम से पानी लाया जाएगा। इसकी टेंडर प्रक्रिया शुरू हो गई है। योजना के तहत निर्माण कार्य भी विधानसभा उपचुनाव से पूर्व शुरू होगा। इतना ही नहीं, नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को 100 बिस्तरीय अस्पताल बनाए जाने का प्रस्ताव तैयार कर सीएम को भेजा गया था, जिसकी स्वीकृति भी लगभग तय होना बताई गई है। नगर में स्वास्थ्य सेवाएं दुरुस्त नहीं होने के कारण क्षेत्र के मरीज जिला अस्पताल या जेएएच ग्वालियर जाते हैं। इस समस्या से भी लोगों को छुटकारा मिलेगा।
छात्राएं डिग्री के लिए नहीं जाएंगी दूसरे शहर

तीन करोड़ की लागत से नगर में कन्या महाविद्यालय तथा इतनी ही लगात से एण्डोरी में कॉलेज स्थापित किए जाने का प्रस्ताव भी तैयार होकर मुख्यमंत्री के पास पहुंच गया है, जिसकी स्वीकृति की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। पूर्व विधायक रणवीर जाटव की मानें तो न सिर्फ एण्डोरी गांव के छात्र-छात्राओं को स्थानीय स्तर पर स्नातक होने का अवसर मिलेगा, बल्कि नगर में भी लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए न प्राइवेट कॉलेजों का सहारा या दूसरे शहरों में नहीं जाना पड़ेगा।
अभी तक खरीदकर पानी पी रहे हैं परिवार

यह किसी से छिपा नहीं कि गोहद क्षेत्र की ढाई लाख की आबादी में से 40 फीसदी आबादी को निजी बोर संचालक तथा वाटर सप्लायरों से खरीदकर पानी पीना पड़ रहा है। औसतन हर महीने एक लाख से अधिक का पानी इन दिनों खरीदना पड़ रहा है। स्थिति ये है कि गोहद में निजी बोर संचालकों ने पानी को कारोबार बना लिया है। एेसे में मुख्यमंत्री जलावर्धन योजना के तहत अब सहज तरीके से शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सकेगा।
कथन-

गोहद में व्याप्त उच्च शिक्षा, पेयजल एवं स्वास्थ्य जैसी बड़ी समस्याओं से शीघ्र ही निजात मिलेगी। पेयजल योजना के लिए टेंडर हो गए हैं, वहीं कॉलेज निर्माण तथा अस्पताल में बिस्तर बढ़ाने के प्रस्ताव को भी शीघ्र मंजूरी मिलने जा रही है।
रणवीर जाटव, पूर्व विधायक गोहद

ट्रेंडिंग वीडियो