scriptकोरोना और बर्ड फ्लू : विदेश यात्रा छिपाई तो होगी एफआईआर, 10 मार्च से चिकन खाया है तो कराएं जांच | corona and bird flu preparation of administration for curing disease | Patrika News

कोरोना और बर्ड फ्लू : विदेश यात्रा छिपाई तो होगी एफआईआर, 10 मार्च से चिकन खाया है तो कराएं जांच

locationभिंडPublished: Mar 21, 2020 10:01:21 pm

नपा ने 525 सफाईकर्मियों को उपलब्ध कराए गए मास्क और दस्ताने, सभी आयोजनों की अनुमतियों पर भी लगी रोक
 

कोरोना और बर्ड फ्लू :  विदेश यात्रा छिपाई तो होगी एफआईआर, 10 मार्च से चिकन खाया है तो कराएं जांच

कोरोना और बर्ड फ्लू : विदेश यात्रा छिपाई तो होगी एफआईआर, 10 मार्च से चिकन खाया है तो कराएं जांच

भिण्ड. कोरोना वायरस के संक्रमण और बर्ड फ्लू को रोकने के लिए प्रशासन-नगर पालिका ने युद्ध स्तर पर प्रयास शुरू कर दिए हैं। शनिवार को सभी 39 वार्ड की नालियों में ब्लीचिंग पावडर के साथ कीटनाशक का छिडक़ाव कराया जा रहा है। इसके साथ ही मच्छरों को मारने के लिए फॉगिंग भी कराई है। नपा के स्थाई व अस्थाई 525 सफाईकर्मियों को मास्क और दस्ताने उपलब्ध कराए हैं। होटल, पार्क, मंदिर, मस्जिद, पार्क, मैरिज गार्डन आदि बंद रखने की अवधि 31 मार्च से बढ़ाकर 15 अप्रैल कर दी है। देशी-विदेशी मदिरा दुकानें भी 31 मार्च तक बंद कर दी गई है। मेहगंाव में मृत पक्षियों की बिसरा जांच में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद से प्रशासन की ओर से विशेष सतर्कता बरती जा रही है। बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए अपील की गई है कि यदि किसी ने 10 मार्च के बाद चिकन खाया है तो उसे भी जांच करानी होगी। रविवार को जनता कफ्र्यू के दौरान सुरक्षा के लिए 1500 पुलिसकर्मी अलग-अलग टुकडि़यों में मैदान में रहेंगे। उनकी सुरक्षा के लिए पुलिस अधीक्षक नागेंद्र सिंह ने सभी पुलिस थानों के अलावा पुलिस लाइन में तैनात कर्मचारियों को सेनेटाइजर व मास्क उपलब्ध करा दिए हैं।
विदेशी व्यक्ति की देना होगी जानकारी

सीएमओ नपा की ओर से जारी आदेश में कहा है कि यदि किसी होटल में कोई ठहरा हुआ है तो इसकी जानकारी प्रबंधन को नजदीकी थाने या जिला अस्पताल को देनी होगी। विदेश यात्रा से आए व्यक्तियों को अपनी जांच पहले जिला अस्पताल में करानी होगी। यदि कोई विदेश यात्रा की जानकारी छिपाता है तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। आम जनता से अपील की गई है कि विदेश यात्रा अथवा महानगरों से आए व्यक्तियों के संपर्क में आने से बचे।
आयोजनों की अनुमतियां निरस्त

प्रशासन की ओर से पूर्व में आयोजनों की ओर से दी गई समस्त प्रकार की अनुमतियां तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दी गई है। जुलूस, सम्मेलन और सामूहिक भोजों पर भी प्रतिबंध रहेगा। आदेशों का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। सफाई कामगार आयोग के सदस्य सुनील वाल्मीकि ने भी सफाईकर्मियों क ो मास्क तथा दस्ताने उपलब्ध कराए हंै।
कलेक्टर की अपील: आज जनता कफ्र्यू का कड़़ाई से करें पालन

कलेक्टर छोटेसिंह ने प्रधानमंत्री के आग्रह पर रविवार को बुलाए गए जनता क फ्र्यू का कड़ाई से पालन करने की अपील की है। कलेक्टर ने कहा कि रविवार सुबह 7 से रात 9 बजे तक प्रतिष्ठान बंद रखें। घर से बाहर न निकलें। यात्रा से परहेज करें। प्रदेश के बाहर जाने वाली सभी बसों पर प्रतिबंध लगा दिया है।
मस्जिदों में नहीं होगी नमाज, मंदिरों के पट भी बंद

दंदरौआ धाम के महंत रामदास ने आग्रह किया है कि घर पर रहकर धार्मिक कार्य व पूजा आराधना करते रहें। इससे न सिर्फ मन को शांति मिलेगी बल्कि कोरोना जैसे वायरस से बचा भी जा सकता है। इसी प्रकार शहर काजी इरफान नबी ने शहर की मस्जिदों के पेश इमामों के लिए सूचना जारी की है। इसमें उन्होंने बताया कि मस्जिदों के अंदर होने वाली जमात के साथ नमाज अदा नहीं कराएं बल्कि अपने-अपने घरों में नमाज अदा करें। इसी प्रकार मेहगांव में पेश इमाम मौलाना शब्बीर बेग ने भी लोगों से घरों में ही नमाज पढऩे का कहा है।
बर्ड फ्लू तथा कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। संक्रमण मुक्त कराने के लिए ब्लीचिंग और कीटनाशक का छिडक़ाव कराया जा रहा है। जनता के सहयोग की आवश्यकता है।
-ज्योतिसिंह, सीएमओ नपा भिण्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो