आ गया कोरोना गेम, लॉक डाउन में घर बैठे परिवार के साथ खेलें

भिंड के सुधीर पोरीवाला बाबा ने बनाया है कोरोना गेम

भिंड/ भारत के साथ-साथ पूरे विश्व में कोराना की महामारी से स्वास्थ्य संकट खड़ा हो गया है। इससे बचाव के लिए हमें अपने घरों में रहना है और सुरक्षित रहना है तो घर से बाहर नहीं निकलना है। ऐसे में 21 दिनों तक घर में खुद को इंगेज रखने के लि लोग एक से एक क्रिएटिव काम कर रहे हैं।

दरअसल, लॉक डाउन के दौरान हमें मार्केट, खेल के मैदान, बाहर खेलना और फालतू उठना बैठना बंद करना है। ऐसे में मध्यप्रदेश के भिंड में एक शख्स ने कोरोना गेम का इजाद किया है, जिसे लॉक डाउन के दौरान घर में वह अपने परिवार के साथ खेल रहे हैं। इस गेम की खोज करने वाले व्यक्ति का कहना है कि यह बहुत ही आनंददायक गेम है।

3_2.jpg

पांच व्यक्ति खेल सकते हैं साथ

इस गेम को एक साथ, एक व्यक्ति से लेकर पांच व्यक्ति खेल सकते हैं और 1 नंबर से प्रारंभ करें और 53 नंबर लास्ट है, जिसमें घर में सुरक्षित लॉक डाउन दर्शाया गया है। 53 नंबर घर में पहुंचने पर ही आपको गेम का विजय माना जाएगा। इसमें एक व्यक्ति को एक बार में एक ही चाल मिलेगी और लाल क्रॉस के निशान लगे घर में व्यक्ति गला माना जाएगा।

1_7.jpg

गला माना जाने के बाद उसे पुनः एक नंबर से अपनी चाल प्रारंभ करनी होगी। कुछ घरों में खिलाड़ी को सुरक्षित माना जाएगा, जैसे सैनिटाइजर सुरक्षा मॉस्क, जीवनदान हैंडवास, चांस पर खिलाड़ी को एक चाल एक्स्ट्रा दी जाएगी। लास्ट में 53 नंबर घर में लॉक डाउन लिखा है। घर में पहुंचने पर ही आपको गेम का विजय वीर माना जाएगा।

ऐसे खेलते हैं इसे

इस गेम को हम लूडो के पासे या कागज की 6 पर्ची बनाकर भी खेल सकते हैं। इस खेल को खेलते समय हम बच्चों को यह शिक्षा भी प्रदान कर सकते हैं। कॉलम को चाल चलते हुए बता सकते हैं कि हैंड वॉश करने से हमारे हाथों की सुरक्षा, सैनिटाइजर करने से हमारे शरीर की सुरक्षा रहती और हाथों की सुरक्षा रहती है। मास्क लगाकर बाहर जाते हैं तो संक्रमण मुंह और नाक से वायरस अंदर प्रवेश नहीं कर सकते हैं।

अन्य जो हमारे लिए खतरनाक हैं जैसे भीड़, समूह और मार्केट। इस समय इन जगहों पर जाना हमारे लिए खतरनाक हो सकता है। गेम का 53 नंबर कॉलम भी यहीं संदेश देता है।

Corona virus
Muneshwar Kumar
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned