scriptआधार का कमाल, अंगूठे से हुई लाश की पहचान | deadbody identified by thumb impression of aadhar | Patrika News

आधार का कमाल, अंगूठे से हुई लाश की पहचान

locationभिंडPublished: Oct 02, 2021 04:08:14 pm

Submitted by:

Faiz

भिंड में हुए सड़क हादसे में 7 लोगों की मौत हो गई थी। इनमें एक मृतक की शिनाख्त नहीं हो पा रही थी। आधार केंद्र वाले को बुलाकर बायोमैट्रिक मशीन पर मुर्दे के थम्ब इम्प्रेशन से की गई पहचान।

News

आधार का कमाल, अंगूठे से हुई लाश की पहचान

भिंड. मध्य प्रदेश की भिंड पुलिस को बायोमैट्रिक मशीन की मदद से अज्ञात शव की शिनाख्त करने के लिये बायोमैट्रिक मशीन का उपयोग किया। एक शव की शिनाख्त न होने पर बायोमेट्रिक मशीन को पोस्टमॉर्टम हाउस ले जाकर मुर्दे के अंगूठे और उंगलियों को मशीन पर पंच किया गया, जिसके चलते अज्ञात शव की शिनाख्त हो गई। पुलिस द्वारा मृतक के आधार कार्ड की मदद से आसानी से उसका पता निकाल लिया। वहीं, पुलिस के अनुसार, इस तरह पहली बार किसी शव की निनाख्त की गई है, लेकिन आगे इसी व्यवस्था के तहत अज्ञात शवों की पहचान करना आसान होगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- भीषण सड़क हादसा, सात की मौत, लहूलुहान मां के पास बिलखता रहा मासूम, देखें video


आपको बता दें कि, जिले में हुए एक हादसे में 7 लोगों की मौत हो गई थी। मृतकों में 1 महिला और 6 पुरुष की मौके पर ही मौत हो गई। इसके बाद गोहद कस्बे के सरकारी अस्पताल में एक साथ पहली बार क्षत-विक्षिप्त 7 शव लाए गए। इन शवों की पहचान को लेकर पुलिस गोहद चौराहा थाना पुलिस भागदौड़ करती रही। सभी की पहचान आधार कार्ड से किया गया। पुलिस को बस के अंदर रखे एक बैग में मृतक अक्षय का आधार कार्ड मिल चुका था, लेकिन आधार कार्ड में काफी पुराना फोटो होने की वजह से पुलिस और डॉक्टर उसकी शिनाख्त नहीं कर पा रहे थे।

 

पढ़ें ये खास खबर- फिर बढ़े बिजली के दाम, अब 200 यूनिट आने पर चुकाना होगा इतना अधिक बिल


6 शवों की हो चुकी पहचान, सातवें का नहीं चल पा रहा था पता

इससे पहले उनमें से 6 शवों की पहचान करके इन शवों का पोस्टमार्टम कराकर उनके परिजन को सौंप दिया गया था। शाम 6 बजे से पहले सातवें शव का पीएम अज्ञात में कराया गया। इसके बाद शव की शिनाख्त को लेकर रात्रि 8 बजे बायोमैट्रिक मशीन के लिए आधार कार्ड बनाने वाले एक युवक से संपर्क किया गया। युवक बायोमैट्रिक मशीन लेकर करीब साढ़े 8 बजे बायोमैट्रिक पोस्टमार्टम कक्ष पहुंचा, जहां पुलिस और चिकित्सकों की मौजूदगी में मृतक के फिंगर प्रिंट मशीन पर लिये गए।

 

पढ़ें ये खास खबर- पुलिस ने ली शराबबंदी की शपथ, चलाए जाएंगे विशेष अभियान


आधार कार्ड अपलोड होने पर हुई शिनाख्त

इसके बाद जब आधार कार्ड अपलोड हुआ, उसमें मृतक की पहचान अक्षय कुमार पुत्र महंगे लाल नासौली डामर पोस्ट शाहपुरनाऊ, हरदोई बरवान, उत्तर प्रदेश के रूप में हुई। इसके बाद बस में मिले आधार कार्ड से मिलान किया गया, तब कही शिनाख्त पुख्ता मानी गई। पते की जानकारी लगाने के लिए घायलों में एक घायल हरदोई का युवक था, जिससे पुलिस ने चर्चा की और उसने आधार कार्ड के आधार पर युवक को पहचान लिया और मृतक के पड़ोसी का नंबर दिया। भिंड पुलिस ने रात्रि करीब 10 बजे मृतक के परिवार को इसकी सूचना दी गई।

 

कबाड़ में बेच दीं सरकारी स्कूल की किताबें – देखें Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84jtfq
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो