scriptनपं के लिए पेयजल सप्लाई घाटे का सौदा, खर्च हो रहे लाखों | Deals for drinking water supply loss, millions being spent | Patrika News

नपं के लिए पेयजल सप्लाई घाटे का सौदा, खर्च हो रहे लाखों

locationभिंडPublished: Aug 20, 2018 05:10:46 pm

Submitted by:

Rajeev Goswami

25 लाख से अधिक जलकर बकाया, 20 हजार हर माह जुड़ रहा है ऐरियर में

Deals, water, loss, millions, spent, bhind news, bhind news in hindi, mp news

नपं के लिए पेयजल सप्लाई घाटे का सौदा, खर्च हो रहे लाखों

फूप. पेयजल सप्लाई नगर परिषद के लिए घाटे का सौंदा साबित हो रही है। नपं प्रति माह पेयजल सप्लाई पर तीन लाख रुपए खर्चकर रही है, जबकि वसूली सिर्फ 5 से 6 हजार के बीच ही हो पा रही है। जो लोग मुफ्त का पानी पी रहे हैं उनमें संपन्न परिवारों की संख्या ज्यादा है। अब नपं जुर्माना की कार्रवाई करने का मन बना रही है।
नपं क्षेत्र में मकानों की संख्या 22 सौ के आसपास है, जबकि जल कनेक्शनों की संख्या सिर्फ 878। निजी बोरों वाले एक सैकड़ा घरों को छोड़ दिया जाए तो भी करीब 13 सौ से अधिक घरों में जल कनेक्शन ही नहीं हैं। पेयजल सप्लाई पर नपं प्रतिमाह तीन लाख रुपए खर्चकर 26340 रुपए के बिल जारी कर रही हंै, जबकि हर माह सिर्फ 5 से 6 हजार के ही बिल जारी हो पा रहे हैं। एक माह पहले नपं ने 325 नोटिस जारी किए थे। इनमें से एक सैकड़ा लोगों ने कनेक्शन ले लिए हंै लेकिन शेष लोग टस से मस नहीं हो रहे। चोरी से पानी के उपयोग के डेढ़ सैकड़ा से अधिक प्रकरण नपं ने लोक अदालत में भेज दिए हैं। फ्री में पानी पीने वालों पर शिकंजा कसने के लिए नपं इसी सप्ताह से अभियान चलाने जा रही है। अधिकारियों का तो यहां तक कहना है कि बिना कनेक्शन के ही पानी लेने वालों पर जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी।
दो लाख से अधिक का आ रहा बिजली बिल

नपं के सात नलकूप हैं इनका प्रतिमाह करीब 2 लाख से अधिक का तो विद्युत बिल ही आ रहा है इसके अलावा 65 हजार रुपए कर्मचारियों के वेतन पर खर्चहो रहें हैं और 35 हजार नलकूपों तथा लाइनों के मेंटेनेंश पर खर्च हो रहें हैं। वार्ड नं 15 में तो नलकूप और लाइने बिछाने पर नपं ने 15 लाख रुपए का खर्चा किया था लेकिन एक भी कनेक्शन नहीं हुए। स्थानीय लोगों ने प्राइवेट प्लंबरों की मदद से अवैध रूप से कनेक्शन ले लिए।
-पेयजल सप्लाई पर तीन लाख खर्च हो रहे हैं, जबकि आय सिर्फ 5 हजार है। टीम गठित कर दी गई है। इसी सप्ताह से अभियान चलाकर जुर्माने की तैयारी है।

एनएल खेंगर सीएमओ नपं फूप
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो