आधी रात में स्थापित कर दी आंबेडकर प्रतिमा, हटाने पहुंचा प्रशासन तो पथराव

अटेर विकास खण्ड के ग्राम पंचायत समन्ना के कुंअरगढ़ का मामला

By: हुसैन अली

Published: 28 Feb 2021, 12:36 AM IST

फूप. अटेर विकासखण्ड के ग्राम समन्ना के मजरा कुंअरगढ़ में रातोंरात आंबेडकर प्रतिमा स्थापित कर दी गई। ऐसे में सामान्य वर्ग के लोगों ने सुबह यकायक प्रतिमा लगी देखी तो तनाव की स्थिति निर्मित होने लगी। पुलिस को इसकी भनक लगने पर न सिर्फ कलेक्टर वीरेंद्र नवल सिंह रावत बल्कि एसपी मनोज कुमार सिंह व एसडीएम उदय सिंह सिकरवार, डीएसपी मोतीलाल कुशवाह सहित आधा सैंकड़ा से ज्यादा संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंचा। प्रतिमा हटाने की बात सुनकर एक पक्ष द्वारा पुलिस पर पथराव कर दिया गया।

बता दें कि गांव में स्थित सामुदायिक भवन परिसर में आधी रात के वक्त लोहे के ऊंचे स्टैण्ड पर आंबेडकर प्रतिमा स्थापित कर दी गई। सुबह जब दूसरे समुदाय के लोगों ने प्रतिमा देखी तो तनाव की स्थिति उत्पन्न होने लगी। इससे पहले के मामला तूल पकड़ता प्रशासन को इसकी भनक लग गई और त्वरित रूप से मौके पर पहुंचकर प्रतिमा को हटाने की कार्रवाई की। हालांकि इस बीच प्रशासनिक अधिकारियों और पुलिस बल को आंशिक रूप से हुए पथराव का भी सामना करना पड़ा।

ट्रैक्टर के सूपे से स्टैण्ड को लिया कब्जे में

बता दें कि डीएसपी मोतीलाल कुशवाह ने अन्य पुलिसकर्मियों को साथ लेकर लोहे के स्टैण्ड पर लगी प्रतिमा को हटवाकर ससम्मान सुरक्षित स्थान पर रखवाया। इससे पूर्व कलेक्टर व एसपी ने हाइवे पर जाम लगाए बैठे एक समुदाय विशेष के लोगों को शांत करने के लिए आंबेडकर प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। उसके बाद दोनों ही समुदायों की भीड़ को तितर-बितर कर दिया गया। भीड़ के जाते ही प्रतिमा को स्टैण्ड से उतारने के उपरांत स्टैण्ड को भी मौके से हटा दिया गया। बता दें कि प्रतिमा को बिना प्रशासन को सूचना किए सरकारी जमीन पर स्थापित कर दिया गया था।

प्रशासन की तत्परता से टली हिंसा

ब ता दें कि कलेक्टर वीरेंद्र नवल सिंह एवं एसपी मनोज कुमार सिंह के अलावा अन्य पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा दिखाई गई तत्परता के चलते अनुसूचित जाति एवं सामान्य वर्ग के बीच तनाव उग्र रूप नहीं ले पाया। ०२ अप्रैल २०१८ को देखते ही देखते दोनों समुदायों के बीच जिले भर में जातीय हिंसा भडक़ गई थी। उक्त हिंसा में पांच लोगों की मौत हुई थी।

हुसैन अली
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned