scriptकोर्ट परिसर में आरटीआई कार्यकर्ता से मारपीट कर अपहरण की कोशिश | dispute with RTI activist in bhind | Patrika News

कोर्ट परिसर में आरटीआई कार्यकर्ता से मारपीट कर अपहरण की कोशिश

locationभिंडPublished: Nov 12, 2021 10:43:10 pm

भ्रष्टाचार उजागर करना पड़ा महंगा, सरपंच पुत्र ने दिखाया कानून व्यवस्था को ठेंगा, २२ मिनट तक चला दहशत का दौर

कोर्ट परिसर में आरटीआई कार्यकर्ता से मारपीट कर अपहरण की कोशिश

कोर्ट परिसर में आरटीआई कार्यकर्ता से मारपीट कर अपहरण की कोशिश

भिण्ड. मेहगांव के राजस्व न्यायालय में ६२ वर्षीय आरटीआई एक्टिविस्ट पर सरपंच पुत्र ने अपने साथियों के साथ मिलकर उस समय हमला कर दिया जब वह अभिभाषक के पास शपथ पत्र तैयार करवा रहा था। हमलावरों ने आरटीआई एक्टिविस्ट को लात-घूसों के अलावा जूते और डंडे से पीट पीटकर घायल करने के बाद उसके अपहरण का प्रयास भी किया।
दरअसल आरटीआई एक्टिविस्ट एवं पूर्व जिला पंचायत सदसरू भूपत सिंह जादौन पर ग्राम पंचायत सायना की सरपंच सरोज सोलंकी के पुत्र सूरज उर्फ भोलू एवं उसके एक अन्य साथी मुकेश उर्फ मुक्के पुत्र देवेंद्र सिंह निवासी सायना द्वारा अचानक हमला किए जाने से राजस्व न्यायालय परिसर में अफरा-तफरी मच गई।
कई ग्राम पंचायतों में उजागर कर चुके हैं भ्रष्टाचार

बता दें कि भूपत सिंह जादौन द्वारा ग्राम पंचायत सायना में किए गए भ्रष्टाचार के खिलाफ आरटीआई लगाकर जानकारी मांगी गई थी। ऐसे में मनरेगा के तहत किए गए कार्यों में मृतकों को मजदूर दर्शाकर निकाली गई धनराशि का मामला सामने आ गया। भूपत सिंह पूर्व में भी अन्य ग्राम पंचायतों में हुए भ्रष्टाचार को उजागर कर चुके हैं। उनके द्वारा भ्रष्टाचार के कुछ प्रकरण न्यायालय में भी दायर किए गए हैं। सायना ग्राम पंचायत में भ्रष्टाचार उजागर करना उन्हें महंगा पड़ गया। पुलिस ने वारदात उपरांत आरोपियों के खिलाफ मारपीट एवं जान से मारने की धमकी के आरोप में केस दर्ज किया है। भूपत सिंह का आरोप है कि उनके अपहरण का भी प्रयास किया गया। आरोपियों को रसूखदार राजनीतिज्ञों से संरक्षण के चलते अपेक्षित अपराध दर्ज नहीं किया गया है।
आपबीती : दहशत एेसी कि कोई बचाने आगे नहीं आ पाया

भूपत सिंह जादौन के अनुसार विकासखण्ड मेहगांव के ग्राम पंचायत सायना में सरपंच, सचिव व सहायक सचिव ने मिलकर मृत व्यक्तियों के नाम मनरेगा कार्यों में मजदूर के तौर पर दर्शाकर धनराशि का आहरण किया है। इसकी शिकायत उसके द्वारा २८ सितंबर को न सिर्फ जनपद पंचायत बल्कि कलेक्टर व एसपी को भी की गई थी जिस पर जांच उपरांत कार्रवाई अभी तक लंबित है। ग्राम पंचायत में किया गया भ्रष्टाचार उजागर होने की बौखलाहट के चलते सरपंच सरोज सोलंकी के पुत्र सूरज उर्फ भोलू ने अपने साथी मुकेश उर्फ मुक्के पुत्र देवेंद्र सिंह निवासी सायना के साथ मिलकर मारपीट करने के बाद अपहरण का भी प्रयास किया गया। ऐसे में मेरे अभिभाषक मित्र शैलेंद्र सिंह भदौरिया ने आकर अपहरण होने से बचाया। राजस्व न्यायालय में मौजूद लोग हमलावरों से इतने भयभीत हो गए थे कि कोई बचाने के लिए आगे आने की हिम्मत नहीं कर पा रहा था।
आरोपियों के खिलाफ आवश्यक कानूनी कार्रवाई तत्काल होनी चाहिए। राजस्व न्यायालय में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने को लेकर हम कार्ययोजना बनाएंगे।

डॉ. सतीश कुमार एस, कलेक्टर भिण्ड

आरोपियों के खिलाफ एफआइआर कर ली गई है। सार्वजनिक स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था चौकस रखने के निर्देश दिए गए हैं।
मनोज कुमार सिंह, एसपी भिण्ड
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो