script

कर्मचारियों के वेतन से दोगुनी राशि की कटौती

locationभिंडPublished: Jan 29, 2019 11:43:51 pm

Submitted by:

Rajeev Goswami

नपा द्वारा ईपीएफ में लापरवाही, 7125 वेतन पर कट रहे हैं 1710, वेतन के रूप में मिल रहे हैं 5415

Double, employees', salaries, bhind news, bhind news in hindi, bhind news in hindi mp

कर्मचारियों के वेतन से दोगुनी राशि की कटौती

भिण्ड. कर्मचारियों के ईपीएफ की राशि नहीं काटने के मामले में 12 लाख की पैनल्टी लगने के बाद नपा द्वारा कर्मचारियों के वेतन से दोगुना राशि की कटोती की जा रही है। जिससे सैकड़ों मस्टर कर्मचारियों को आर्थिक संकट से गुजरना पड़ रहा है। नपा के 691 मस्टर कर्मचारी पिछले एक साल से इस परेशानी से जूझ रहे है। वेतन 7125 होने के बाद भी कर्मचारियों के खाते में सिर्फ 5415 रुपए ही पहुंच रहे हंै। कर्मचारी, सीएमओ से लेकर अध्यक्ष तक को अपनी समस्या से अवगत करा चुके हैं लेकिन समाधान अभी तक नहीं हुआ।
नपा के ३८८ सफाईकर्मियों के साथ करीब 691 मस्टर कर्मचारियों के मूल वेतन से 12 फीसदी के हिसाब से ईपीएफ कटौत्रा अक्टूबर 2016 से होना था, लेकिन नपा ने कटौत्रा किया ही नहीं। लापरवाही सामने आने के बाद आयुक्त ईपीएफ ने भिण्ड नपा पर १२ लाख की पैनल्टी लगा दी। इस कार्यवाही के खिलाफ नपा ने हाईकोर्ट में याचिका दायिर की और उसे स्टे भी मिल गया। लेकिन इसके बाद नपा ने फरवरी 2018 से कटौत्रा शुरू तो शुरूकर दिया लेकिन दो गुना।
वर्तमान में मस्टर कर्मियों को मिलने वाले 7125 के वेतन से 1710 का कटौत्रा किया जा रहा है, जबकि यह राशि 855 रुपए मासिक होनी चाहिए। नपा की लापरवाही का खामियाजा मस्टरकर्मियों को भुगतना पड़ रहा है। जिससे उनके गृहस्थी का बजट ही बिगड़ गया है। कर्मचारियों का कहना है कि दो गुना कटौत्रा जून 2019 तक होना है।
9 नप में अभी भी नहीं कट रहा ईपीएफ

जिले में 2 नपा समेत 11 नगरीय निकाय है। इनमें से गोहद और भिण्ड नपा को छोड़ दिया जाए तो नगर परिषद फूप, मिहोना, लहार, आलमपुर, गोरमी, अकोड़ा, मेहगंाव, मौ, दबोह में पदस्थ तीन हजार से अधिक कर्मचारियों के वेतन से अभी भी ईपीएफ कटौत्रा नहीं किया जा रहा है। इससे इन कर्मचारियों का भविष्य अंधकारमय है।ईपीएफ में कर्मचारी और नियोक्ता बराबर राशि जमा करते है। कर्मचारी के रिटायर्ड हो जाने के बाद जमा धन पर 8.50 फीसदी ब्याज के साथ राशि वापस कर दी जाती है। यदि कर्मचारी १० साल से अधिक नौकरी कर लेता है तो वो ईपीएफ पेंशन का भी हकदार हो जाता है।
25% से अधिक की जन्मतिथि में गड़बड़ी

भिण्ड नपा के नोटिस बोर्ड पर 691 ईपीएफ खाताधारकों के यूनीवर्सल अकाउंट नंबर तथा मैंबर आईडी चस्पा की गई है। इसमें 25 फीसदी कर्मचारियों की जन्मतिथि में गड़बड़ी सामने आ रही है। कई कर्मचारी तो ऐसे हैं जिनकी आयु 50 से ऊपर है, लेकिन उनकी 35 साल दिखाई जा रही है। वहीं कुछ कर्मचारी ऐसे हैं जिनकी आयु 40 साल है लेकिन ईपीएफ दस्तावेजों में नपा ने 55 दर्ज कर रखी है। जिनकी आयु ज्यादा दर्शा दी गई है वे जल्दी रिटायर होने को लेकर चिंतित है। सबसे ज्यादा गड़बड़ी सफाईकर्मियों के दस्तावेजों में हैं।
-ईपीएफ समय पर न काटे जाने से नपा पर पैनल्टी हो चुकी है। पिछले महीनों की भरपाई करने के लिए दोगुना कटौत्रा करना पड़ रहा है। दो चार माह का समय और रह गया है।
जेएन पारा सीएमओ नपा भिण्ड

ट्रेंडिंग वीडियो