scriptसरकारी दफ्तरों की कटेगी बिजली कनेक्शन, 55 करोड़ बिल बकाया | Electricity connection of government offices will be cut, 55 crore bil | Patrika News

सरकारी दफ्तरों की कटेगी बिजली कनेक्शन, 55 करोड़ बिल बकाया

locationभिंडPublished: Mar 20, 2022 01:59:25 pm

Submitted by:

Abdul Sharif

बिल जमा नहीं करने पर दफ्तरों की बत्ती गुल करेगा बिजली महकमा, कलेक्टर के निर्देश

सरकारी दफ्तरों की कटेगी बिजली कनेक्शन, 55 करोड़ बिल बकाया

सरकारी दफ्तरों की कटेगी बिजली कनेक्शन, 55 करोड़ बिल बकाया

रविभान सिंह भदौरिया भिण्ड। जिले में सरकारी दफ्तरों पर करोड़ों रुपए का बिजली का बिल बकाया है। बिजली कंपनी को बकाया वसूली करने में पसीना आ रहा है। आखिर में परेशान होकर कलेक्टर डॉ सतीश कुमार एस ने अधिकारियों को बकाया जमा करने का निर्देश दिया। को बताया। यदि ऐसा नहीं हुआ तो बिजली कंपनी सरकारी दफ्तरेां की बत्ती गुल कर देगी। जिले में भिण्ड व अन्य तहसीलों में सरकारी दफ्तरेां पर 55 करोड़ रुपए की राशि बकाया है।
सरकारी विभागों के साथ ही उनके आवासों पर भी बिजली बिल की राशि बकाया है। सरकारी आवास में रहने वाले कर्मचारी भी बिल जमा करने में लापरवाही कर रहे हैं। इसका खामियाजा आम उपभोक्ता को उठाना पड़ रहा है। सरकारी दफ्तरों पर करोड़ों रुपए का बकाया किसी एक जगह की बात नहीं है। जिले में लहार, मेहगांव, भिण्ड, गोहद, गोरमी सहित अन्य स्थानों पर भी सरकारी विभागों पर बिजली बिल बकाया है। बिजली बिल का बकाया अधिकारी जमा नहीं कर रहे हैं। जिम्मेदार अधिकारी हर बार किसी न किसी काम का बहाना बनाकर बिल जमा करने से बच रहे हैं। वहीं मार्च महीने में बिजली कंपनी भी लक्ष्य को पूरा करने के लिए हर तरह के हथकंडे अपना रही है। बिजली कंपनी साम, दाम, दंड और भेद की नीति पर काम कर के बिल की वसूली कर रही है।
कई बार दिए नोटिस :
बिजली कंपनी की ओर से कई बार सरकारी विभागों को नोटिस जारी कर बिल जमा करने की मांग की गई। बावजूद इसके अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। यही हाल रहा तो बिजली कंपनी सरकारी कार्यालयों के बिजली कनेक्शन काटने की कार्रवाई शुरु करेगी। दफ्तरेां की बत्ती गुल हो जाएगी।
यह विभाग शामिल :
सरकारी विभाग में ऐसा एक भी विभाग नहीं है जिस पर बिजली बिल का बकाया न हो। इसमें स्वास्थ्य, शिक्षा, परिवहन, वन, शिक्षा, पुलिस, दूर संचार विभाग, नगरीय निकाय, पीएचई सहित कई अन्य सरकारी विभाग शामिल हैं। ग्राम पंचायत विभाग पर तीन करोड़ से अधिक और दूर संचार विभाग पर साढ़े तीन करोड़ रुपए से अधिक बकाया है। उसके बाद कुछ करोडों में कुछ लाखों में विभागों पर बकाया है।
किस पर कितना बकाया :
कुछ विभाग तो ऐसे हैं जिन पर बकाया राशि करोड़ों से भी अधिक है।
विभाग बकाया
पुलिस ६८२५१४१
शिक्षा विभाग १५०४२९१८
सिंचाई विभाग १०२५९२९५
ग्राम पंचायत विभाग ३१४४७०४४
नगरीय निकाय १६४५६७८३
आदिम जाति कल्याण २३१८८६६
आरटीओ १३३१४२५
अन्य विभाग : २७५०६६८
राजस्व विभाग २२७९५४५
कथन :
सरकारी विभागों को हर महीने बिल की जानकारी सूचना पत्र और बिल के साथ भेज रहे हैं। यदि वसूली नहीं हुई तो संचालन कैसे होगा। यदि बिल जमा नहीं किए गए तो कनेक्शन काटने की कार्रवाई की जाएगी।
शुभम चौधरी, उप प्रबंधक, बिजली कंपनी भिण्ड।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो