scriptअतिक्रमण मुक्त होगी चरनोई की जमीन, किसानों की समस्या का होगा समाधान | Encroachment will be free, Land of Charnoi, solution of farmers proble | Patrika News

अतिक्रमण मुक्त होगी चरनोई की जमीन, किसानों की समस्या का होगा समाधान

locationभिंडPublished: Jan 20, 2019 11:35:29 pm

Submitted by:

Rajeev Goswami

राजस्व और परिवहन मंत्री बोले- जांच करवा रहे हैं कौन -कौन कब्जा किए है, सडक़ दुघर्टनाएं रोकने के लिए चल रही है प्लानिंग, बस चालकों की होगी ट्रायल

Encroachment, Land, solution, farmers, bhind news, bhind news in hindi, bhind news in hindi mp

अतिक्रमण मुक्त होगी चरनोई की जमीन, किसानों की समस्या का होगा समाधान

भिण्ड. नई सरकार में राजस्व और परिवहन मंत्री गोविंदसिंह राजपूत ने कहा कि आवारा पशुओं से किसानों को राहत दिलाने के लिए जिले में चरनोई की जमीन को अतिक्रमणकारियों से मुक्त कराया जाएगा। इस संबंध मेंं अधिकारियों से चर्चा की जा रही है। साथ ही पार्टी के कार्यकर्ताओं से भी फीडबैक लें रहे है। ये पता लगाने की कोशिश कर रहे है कि जमीन पर कहां कौन काबिज है। एक दिवसीय निजी दौरे पर आए राजपूत पूर्व कांग्रेस जिला अध्यक्ष डा. रमेश दुबे के भारौली बायपास स्थित आवास पर मीडिया से चर्चा कर रहे थे। सडक़ हादसे रोकने के लिए सरकार लाइसेंसिंग व्यवस्था में बड़ा बदलाव करने जा रही है। स्कूल तथा यात्री बसों के चालकों का ट्रायल लेकर ही हैवी लाइसेंस जारी किए जाएंगे। चालक की यूनीफार्म भी होगी। नियमों का पालन नहीं करने वाले चालकों पर कड़ी कार्रवाई का प्रावधान करने जा रहे हैैं। रोडवेज चालू किए जाने के सवाल को टालते हुए उन्होंने कहा कि भारी घाटे में होने के कारण बंद किया गया था फिलहाल चालू करने की कोई योजना नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कमलनाथ की नहीं बल्कि कमलनाथ-सिंधिया सरकार है। आरएसएस के बारे में उन्होंने कहा कि यह संगठन जिस उद्देश्य से बनाया गया था उससे भटक गया है। महागठबंधन पर चर्चा करते हुए मंत्री राजपूत ने कहा कि मोदी-शाह की जोड़ी देश की दुश्मन है। इस मौके पर पूर्व जिला अध्यक्ष डा. रमेश दुबे, विधायक मेहगांव ओपीएस भदौरिया, रविंद्रसिंह राजपूत उपस्थित रहे।
१०त्न लोगोंं के कारण ९०त्न किसान परेशान

जिले मेंं करीब साढ़े २२ हजार हेक्टेयर जमीन चरनोई की है। ७० फीसदी चरनोई की जमीन पर सालों से रसूखदारों का कब्जा है, जबकि हजारों की संख्या में आवारा पशु किसानों के लिए मुसीबत बने हुए हैं। चरनोई की जमीन पर १० फीसदी रसूखदार कब्जा किए हंै। इनके कारण ९० फीसदी किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस संबंध में पत्रिका ने अपने १९ जनवरी के अंक में इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था।
मंत्री का जिले में जगह -जगह स्वागत

जिला कांग्रेस कमेटी के नेतृत्व में दबोहा मोड़ पर जिला अध्यक्ष जयश्रीराम बघेल, भगवान दास सैंथिया, अनिल भारद्वाज, संजय भूता, पार्षद राकेश शाक्य, आशतोष शर्मा, दीपेंद्र बोहर ने मंत्री का स्वागत किया। इसके अलावा आइशर ट्रैक्टर एजेंसी पर नगर कांग्रेस के कार्यवाहक अध्यक्ष संतोष त्रिपाठी के नेतृत्व में शाल और श्रीफ ल भेंट कर स्वागत किया गया तथा कंबलों से तौला। मेहगांव भिण्ड तिराहे पर विधायक ओपीएस भदौरिया के नेतृत्व में स्वागत किया गया। जिला पंचायत के सामने ग्रामीण कांग्रेस अध्यक्ष शिवप्रतापसिंह कुशवाह के नेतृत्व मेंं मंत्री का स्वागत किया।
कांगे्रस कार्यकर्ताओं ने सौंपे ज्ञापन: जिला महामंत्री रविंद्रङ्क्षसह नरवरिया, डा.तरूण शर्मा ने राजस्व एवं परिवहन मंत्री को ज्ञापन सौंपकर नामांतरण और बटवारा के प्रकरणों का निराकरण अभियान चलाकर किए जाने की मांग की साथ ही गोरमी तहसील में तहसीलदार और नियमित स्टाफ की सुविधा प्रदान की जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो