scriptवाचनालय में होगी शास्त्र स्थापना, पशु-पक्षियों के लिए रखे जाएंगे सकोरे | Establishment will be in the reading room, will be kept for animals an | Patrika News

वाचनालय में होगी शास्त्र स्थापना, पशु-पक्षियों के लिए रखे जाएंगे सकोरे

locationभिंडPublished: May 25, 2020 11:45:18 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

मनोज जैन ने बताया कि श्रुत पंचमी जैन दर्शन का महत्वपूर्ण पर्व है। इस वर्ष देश में कोरोना वायरस के कारण इस पर्व पर विशाल कार्यक्रम न करते हुए छोटे रूप में सोशल डिस्टेंस के साथ कार्यक्रम होगा।

वाचनालय में होगी शास्त्र स्थापना, पशु-पक्षियों के लिए रखे जाएंगे सकोरे

वाचनालय में होगी शास्त्र स्थापना, पशु-पक्षियों के लिए रखे जाएंगे सकोरे

भिण्ड. चैत्यालय जैन मंदिर मे विराजमान गणाचार्य विराग सागर के सान्निध्य में श्रुत पंचमी के अवसर पर कीर्ति स्तंभ जैन मंदिर में 27 मई को प्रात: 6 बजे श्रावकों द्वारा वाचनालय में शास्त्रों को स्थापित किया जाएगा। इसके अलावा पशु-पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए विभिन्न स्थानों पर पानी की टंकी रखी जाएगी तथा पेड़ों पर सकोरे लटकाए जाएंगे। इस दौरान विधायक संजीव सिंह कुशवाह विशेष रूप से मौजूद रहेंगे।

मनोज जैन ने बताया कि श्रुत पंचमी जैन दर्शन का महत्वपूर्ण पर्व है। इस वर्ष देश में कोरोना वायरस के कारण इस पर्व पर विशाल कार्यक्रम न करते हुए छोटे रूप में सोशल डिस्टेंस के साथ कार्यक्रम होगा। गणाचार्य विराग सागर ने कहा जैन दर्शन का यह महापर्व इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि दिगंबराचार्य आचार्य पुष्पदंत भूतवली ने प्रथम ग्रंथ षट्खण्डागम को लिपिबद्ध कर इसी दिन पूर्ण किया था, तभी से विश्व में यह पर्व महापर्व के रूप में मनाया जाता है।

राष्ट्रीय विराग युवा मंच द्वारा मूक पशु-पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए जगह-जगह पानी की टंकियां स्थापित की जाएंगी। सम्यक ज्ञान विराग विद्यापीठ वाचनालय पुस्तकालय में भी जिनवाणी क ा पूजन तथा नियमित श्रावकों द्वारा शास्त्र स्थापित किए जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो