scriptप्रतिबंधित वनोपज कतीरा और एक ड्रम केमिकल के साथ चार आरोपी पकड़े | Four, arrested, banned, Oneopaz, Katira, chemical, bhind news in hindi | Patrika News

प्रतिबंधित वनोपज कतीरा और एक ड्रम केमिकल के साथ चार आरोपी पकड़े

locationभिंडPublished: May 29, 2020 10:58:07 pm

Submitted by:

Rajeev Goswami

दो बाइकों से शहर के कारोबारियों को खपाने जा रहे थे, लोकल में 700 रुपए प्रतिकिग्रा खरीद कर 2400 रुपए में बेचते हंै कारोबारी

प्रतिबंधित वनोपज कतीरा और एक ड्रम केमिकल के साथ चार आरोपी पकड़े

प्रतिबंधित वनोपज कतीरा और एक ड्रम केमिकल के साथ चार आरोपी पकड़े

भिण्ड. सिटी कोतवाली पुलिस ने चेकिंग के दौरान दो बोरी में भरा करीब 70 किग्रा से अधिक कतीरा बरामद कर चार लोगों को पकड़ा है। आरोपियों के गोदाम से एक ड्रम भी बरामद किया गया है। इसमें केमिकल भरा बताया जा रहा है। वन विभाग द्वारा उक्त केमिकल की सैंपलिंग कराई जा रही है।
सीताराम का पुरा नुन्हाटा निवासी सुरेंद और रविंद्रसिंह लंबे समय से वनोपज कतीरा का कारोबार कर रहे हैं। जबकि कतीरा के विलुप्त हो रहे पेड़ को बचाने के लिए शासन ने इस पर पाबंदी लगा रखी है। गुरुवार को सुरेंद्र सिंह अपने चार साथियों के साथ दो बाइक पर वनोपज शहर के दुकानदारों में खपाने के लिए जा रहा था तभी गंाव के ही विनोदसिंह कुशवाह की सूचना पर सिटी कोतवाली पुलिस ने दो बोरियों में भरा करीब 70 किग्रा कतीरा बरामद कर लिया। सुनीलसिंह, प्रशांतसिंह, राहुलसिंह, करूर को गिरफ्तार कर लिया। सूचना के आधार पर पुलिस ने सीताराम का पुरा स्थित आरोपियों के गोदाम पर भी छापामारी की। वहां से एक ड्रम में भरा केमिकल बरामद किया है। सूचनाकर्ता विनोद सिंह का आरोप है कि आरोपियों को पकडऩे के चार घंटे बाद पुलिस छापामारी करने पहुंची तब तक आरोपियों ने गोदाम में भरा माल गायब कर दिया। सिटी कोतवाली पुलिस ने ड्रम वन विभाग के सुपुर्द कर दिया है। देर शाम वन विभाग ने उक्त केमिकल का पता लगाने के लिए खाद्य विभाग से संैपलिंग कराई है। ग्रामीणों का कहना है कि आरोपी कतीरा नाम की गोंद स्थानीय लोगों से 700 रुपए प्रतिकिग्रा में खरीदते हंै। इसके बाद इसमें केमिकल मिलाकर बाजार में 2400 रुपए प्रति किग्रा की दर से बेच देते हैं, जबकि आरोपी सुरेंद्र के भाई रविंद्र ने बताया कि उसका भाई ये कतीरा दिल्ली से लेकर आता है इसके उसके पास कागज भी है।
विनोद का आरोप: मुख्य आरोपी को छुड़ा ले गए पूर्व विधायक

सूचनाक र्ता विनोद ने बताया कि ये लोग लंबे समय से ये कारोबार कर रहा है, कतीरा के पेड़ को बचाने के लिए शासन ने इस पर प्रतिबंध लगाया है। इसके बाद भी कारोबार हो रहा है। पुलिस ने मुख्य आरोपी सुरेंद्र को भी पकड़ा था, लेकिन पूर्व विधायक यहीं से उसे छुड़ा ले गए। पुलिस यदि चाहती तो गांव के गोदाम से माल बरामद हो सकता था, लेकिन कार्रवाई में 4 घंटे का समय लगा दिए जाने से आरोपी माल को खुर्दबुर्द करने में सफल रहे।
-पुलिस की कार्रवाई है, कतीरा गोंद पुलिस ने जब्त की है। हमें तो जांच कराने के लिए ड्रम दिया है हम इसकी सैंपलिंग करा रहे हैं। कतीरा निकालने के लिए लोग इसके पेड़ को काट देते हंै, जिससे ये पेड़ विलुप्त होता जा रहा है। सैंपलिंग रिपोर्ट के आधार पर जो भी कार्रवाई बनती है वह की जाएगी।
आर गौड़, रेंजर, वन विभाग भिण्ड

-सूचना के आधार पर दो बोरियों में प्रतिबंधित वनोपज जब्त की है। हमनें चार लोगों को पकड़ा है, गांव में भी छापामारी की गई थी, लेकिन वहां से सिर्फ एक ड्रम मिला है जो वन विभाग के सुपुर्द कर दिया है।
उदयभानसिंह यादव, टीआई, सिटी कोतवाली भिण्ड

ट्रेंडिंग वीडियो