script7 किमी की लंबाई में हैं कई डेंजर जोन | Fourlane, road, Deboha, RTO, barrier, bhind news in hindi, bhind news | Patrika News

7 किमी की लंबाई में हैं कई डेंजर जोन

locationभिंडPublished: Dec 04, 2019 10:46:50 pm

Submitted by:

Rajeev Goswami

शासन ने अनुमोदन मिलने के बाद नए साल में कार्य प्रारंभ शुरू होने की संभावना है।

7 किमी की लंबाई में हैं कई डेंजर जोन

7 किमी की लंबाई में हैं कई डेंजर जोन

फूप. हाईवे-92 पर दबोहा मोड़ से इटावा रोड आरटीओ बैरियर तक 7 किमी सडक़ पर दुघर्टनाएं रोकने के लिए कलेक्टर भिण्ड की पहल पर 26 फीट चौड़ी फोरलेन सडक़ निर्माण कराने के लिए एमपीडीआरसी ने डीपीआर तैयार कराई है। शासन ने अनुमोदन मिलने के बाद नए साल में कार्य प्रारंभ शुरू होने की संभावना है।
दबोहा मोड़ से लेकर इटावा रोड तक आधा दर्जन से अधिक डेंजर जोन ट्रैफिक पुलिस की ओर से चिह्नित किए गए हैं। इन पर हर साल दो दर्जन से अधिक हादसों में दर्जनों राहगीरों को अपनी जान गंवानी पड़ती है। दुघर्टनाओं का कारण सडक़ का टू-लेन होना माना जा रहा है। इसी संदर्भ में कलेक्टर भिण्ड की ओर से 5 नवंबर को एक पत्र लिखकर 7 किमी लंबी सडक़ को चौड़ाकर फोरलेन बनाने के लिए एमपीआरडीसी को पत्र लिखा था। कंपनी ने कलेक्टर के पत्र पर संज्ञान लेते हुए डीपीआर बनाने की जिम्मेदारी पीएनसी कंपनी आगरा को सौंप दी थी। डीपीआर तैयार हो गई है। फोर लेन सडक़ की प्रस्तावित चौड़ाई 26 मीटर रखी गई है इसी में दो फीट का बीच में डिवाइडर भी बनाया जाएगा। इस पर छायादार और फूलदार पौधे लगाए जांएगे। फुटपाथ पर स्ट्रीट लाइट भी लगाई जाएंगी। शासन के अनुमोदन के बाद सडक़ निर्माण कार्य नए साल से शुरू हो जाने की संभावना है। सडक़ निर्माण पर 15 करोड़ का खर्चाआएगा।
गोहद के शहरीय क्षेत्र में भी 2 करोड़ की लागत से 1.50 किमी लंबी फोरलेन का प्रस्ताव : गोहद चौराहा क्षेत्र में भी 1.50 किमी लंबी सडक़ पर अक्सर जाम लगता है। यहां भी कई सडक़ दुघर्टनाएं भी सामने आ चुकी हैं। कलेक्टर के प्रस्ताव पर गोहद चौराहे पर भी 1.50 किमी लंबी सडक़ को फोरलेन किया जा रहा है। इस पर करीब 2.00 करोड़ से अधिक का खर्चा आने की उम्मीद है। इसकी भी एमपीआरडीसी ने पीएनसी से डीपीआर तैयार कराकर शासन को स्वीकृत करने के लिए भेज दी है।
&दबोहा मोड़ से लेकर आरटीओ बैरियर तक तथा गोहद चौराहा पर भी दुघर्टनाएं होने तथा जाम लगने की शिकायतें आ रही है। इसी कारण सडक़ चौड़ीकरण कराने के लिए एमपीआरडीसी को पत्र लिखा है। डीपीआर को शासन से मंजूरी दिलाने का भी प्रयास किया जाएगा।
छोटेसिंह कलेक्टर भिण्ड

-कलेक्टर के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया गया है। इस संबंध में पीएनसी ने डीपीआर तैयार कर दी है। इसे शासन के पास मंजूरी के लिए भेजा जा रहा है। दोनों कार्याे पर 17 करोड़ का खर्चा आने की संभावना बताई जा रहीं है।
राजेश कुमार दाहिमा एजीएम एमपीआरडीसी ग्वालियर

-दोनों साइडों का सर्वे कराने के बाद फोरलेन सडक़ों का निर्माण कराने के लिए डीपीआर तैयार की गई हैं। डीपीआर एमपीआरडीसी को भेज दी गई है। अनुमोदन के बाद आगे की कार्रवाई शुरू होगी।
अशोक मिश्रा हाईवे इंजीनियर पीएनसी कंपनी ग्वालियर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो