scriptत्योहार पर मिले शहर में जाम के हालातों से निजात | Get rid of the situation of jam in the city found on festival | Patrika News

त्योहार पर मिले शहर में जाम के हालातों से निजात

locationभिंडPublished: Nov 06, 2020 10:00:21 pm

परेड चौराहा, अटेर रोड, सदर बाजार, हनुमान बजरिया पर बनते हैं जाम के हालात

त्योहार पर मिले शहर में जाम के हालातों से निजात

शहर के परेड चौराहे पर जाम की स्थिति के बीच आवागमन करते लोग।

भिण्ड. शहर के परेड चौराहा, अटेर रोड, भूता बाजार, हनुमान बजरिया, बतासा बाजार, सदर बाजार, हनुमान बजरिया आदि इलाके में हर रोज जाम के हालात निर्मित हो रहे हैं। यह समस्या ताजा नहीं है, बल्कि कई सालों से बनी हुई है। लोगों को शहर के प्रमुख बाजारों में जाम के हालातों से निजात नहीं मिल पा रही है। दीपावली जैसे पर्व पर जाम के हालातों से निजात के लिए प्रशासन को गंभीरता से प्रयास करने होंगे।

सर्वाधिक जाम की समस्या परेड चौराहा, बतासा बाजार, सदर बाजार एवं लश्कर रोड पर जिला अस्पताल के सामने निर्मित होती है। इसके अलावा अटेर रोड, हनुमान बजरिया, कृष्णा टाकीज वाली रोड तथा इमली वाली गली में भी जाम के हालात दिन में हर घंटे निर्मित होते हैं। बाजार में खरीदारी के लिए आने वाले लोगों का समय जाम के चलते एक से डेढ़ घंटे बर्बाद हो जाता है। इसके अलावा हादसों की अशंका भी बनी रहती है।

परेड चौराहा से ऐसे निपटा जा सकता है जाम की समस्या से


लश्कर रोड, भूता बाजार एवं बतासा बाजार के दोनों ओर के फुटपाथ को अधिकांशत: स्थानीय दुकानदारों ने घेर रखा है जिसे मुक्त कराया जाना आवश्यक है। पहले से घिरे फुटपाथ पर खरीददार अपने वाहन लगा देते हैं। ऐसे में रोड संकरी हो जाती है, जिससे जाम की स्थिति बनती है। ग्रामीण अंचल से ट्रैक्टर-ट्रॉली के साथ बाजार में आने वाले ग्रामीणों के लिए नपा द्वारा शहर में कहीं भी पार्किंग स्थल नहीं बनाया गया है ऐसे में बड़े वाहन भी रोड किनारे ही पार्क होकर जाम की समस्या में सहायक होते हैं। शहर में बड़े वाहनों के लिए एक व्यवस्थित पार्किंग की जरूरत है।

सदर बाजार और हनुमान बजरिया के फुटपाथ की दुकानें और हाथ ठेले बनते आ रहे जाम का कारण
नपा प्रशासन द्वारा सदर बाजार व हनुमान बजरिया में लगने वाले हाथ ठेले एवं फुटपाथ हटाए जाने की कार्रवाई हर तीसरे दिन की जाती है। बावजूद इसके फुटपाथ की दुकानें स्थाई रूप से नहीं हट पा रही हैं। यदि फुटपाथ की दुकानें स्थाई रूप से हट जाएं और बाइकों को दुकानों के सामने रखने के बजाए बीच रोड पर डिवाइडर की शक्ल देकर रखा जाए तो जाम के हालातों से निजात मिलेगी। बेतरतीब पार्क होने वाले वाहनों पर चालान की कार्रवाई नियमित रूप से शुरू की जानी चाहिए।
बाजार में दुकानों के सामने वाहन पार्क करने वालों पर चालान की कार्रवाई नियमित रूप से शुरू की जा रही है। शहर को जाम के हालात से मुक्त करने का उद्देश्य है।
रणजीत सिंह सिकरवार, यातायात प्रभारी भिण्ड
जाम की स्थिति पूरी तरह से खत्म हो जाए इसके लिए हम हर दो दिन बाद फुटपाथ खाली कराने का अभियान चला रहे हैं। बावजूद इसके दुकानों के बाहर फुटपाथ दुकानें लगा ली जाती हैं। प्रभावी कार्रवाई शुरू कर रहे हैं।
सुरेंद्र कुमार शर्मा, सीएमओ नपा भिण्ड
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो