scriptपवनपुत्र का हुआ अभिषेक, भंडारों के साथ अखंड पाठों का समापन | half, lakh, devotees, performed, Hanuman, Dandrooa, bhind news, bhind | Patrika News

पवनपुत्र का हुआ अभिषेक, भंडारों के साथ अखंड पाठों का समापन

locationभिंडPublished: Apr 19, 2019 10:53:58 pm

Submitted by:

Rajeev Goswami

दंदरौआ में डेढ़ लाख से अधिक भक्तों ने किए डाक्टर हनुमान के दर्शन, केंद्रीय मंत्री एवं मुरैना से लोस प्रत्याशी नरेंद्रङ्क्षसह तोमर, एसपी रूडोल्फ अल्वारेश ने किए दर्शन

half, lakh, devotees, performed, Hanuman, Dandrooa, bhind news, bhind news in hindi, bhind news in hindi mp

पवनपुत्र का हुआ अभिषेक, भंडारों के साथ अखंड पाठों का समापन

भिण्ड. हनुमान जयंती पर शुक्रवार को जिले के प्रमुख मंदिर दंदरौआ धाम पर भक्तों का सैलाव उमड़ पड़ा। कोई बस तो कोई निजी वाहन तो कोई पैदल चलकर ही हनुमानजी महाराज के दरवार में हाजिरी देने पहुंचा। सुबह 3 बजे से ही दंदरौआ की ओर जाने वाले हर रास्ते पर भक्तों की भीड़़ नजर आने लगी थी। व्यवस्था बनाए रखने के लिए मंदिर परिसर में भारी पुलिस बल की व्यवस्था की गई थी।अन्य मंदिरों पर भी दिन भर भक्तों का आवागमन रहा।
दंदरौआ धाम पर गुरुवार से ही भक्तों ने डेरा डालना शुरू कर दिया है। शुक्रवार को यहां पर डेढ़ लाख से अधिक भक्तों के डा. हनुमान के दर्शन करने का अनुमान लगाया जा रहा है। शुक्रवार सुबह रूद्राभिषेक में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में भक्तगण रात को ही दंदरौआ पहुंच गए थे। कंैपस में 10 क्विंटल फूलों से फूल बंगला सजाया गया। इसके बाद संगीतमय सुंदरकांड पाठ का समापन हुआ और छप्पनभोग,भजन संध्या का आयोजन आचार्य अंबरीश शर्मा, भोलाराम शर्मा के सानिध्य में किया गया। इस अवसर पर जलज त्रिपाठी भी मौजूद रहे। मंदिर के दरवाजे सुबह तीन बजे ही भक्तों के लिए खोल दिए गए थे। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र ङ्क्षसह तोमर, पुलिस अधीक्षक रूडोल्फअल्वारेश, एएसपी संजीव कंचन ने भी हनुमानजी के दर्शन कर महंत रामदास महाराज से आशीर्वाद लिया। इसके अलावा कमई के पातालपुरी हनुमानजी, जामना वाले हनुमान मंदिर, लहार के कांकसी हनुमान मंदिर, खेरापति हनुमान मेहगांव, डिड़ी हनुमान मंदिर, भिण्ड के नबादा वाले बड़े हनुमानजी, मंशापूर्ण हनुमानजी, मौ में लांमी के ताल जग्गा वाले हनुमान मंदिर, मां निरंजना मंदिर एसएएफ बटालियन के हनुमान, भैरों काली माता मंदिर के हनुमानजी, जामना के हनुमान पुराना सराफा बाजार एवं वनखंडेश्वर मंदिर के हनुमान मंदिरों पर विशेष पूजा अर्चना, भण्डारे व अखंड रामचरितमानस पाठ का आयोजन किया गया। मानवता ग्रुप द्वारा सदर बाजार में फल का वितरण किया गया। बबलू सिन्धी, श्रवण पाठक, प्रभात राजावत, तिलक सिंह भदौरिया, राहुल सिंह कुशवाह, दीपक चावला, हिमांशु मिश्रा, मयंक राजावत, सौमित्र राजावत,सानुज सिंह चौहान आदि उपस्थित रहे।
बजरिया हनुमान मंदिर पर हुए रंगारंग कार्यक्रम, सजी झांकी

भिण्ड. हनुमान जयंती पर जगदीश महाकाल झांकी ग्रुप आगरा के कलाकारों द्वारा रंगारंग कार्यक्रमों के साथ आकर्षक झांकिया भी सजाई गई। कार्यक्रम सुबह 9 बजे से शुरू हुआ जो देर रात आठ बजे तक चलता रहा। इस दौरान नृत्य संगीत के कार्यक्रम को देखने के लिए राह चलते लोग मंदिर के पास घंटों रुके रहे जिससे वहां कई बार ट्रेफिक जाम के हालात बने। बजरिया हनुमान मंदिर समिति के द्वारा आज हनुमानजी का विशेष शृंगार किया गया एवं अभिषेक किया गया। विकास अग्रवाल, मोहित शर्मा, नितिन शर्मा,सुमित ,विवेक कुमार, राहलु शर्मा, अदिती अग्रवाल, अंजली, गोरी शर्मा की ओर से पंचमुखी हनुमान झांकी, राधाकिशन की झांकी, दुर्गा मां की व काली मां, महाकोश्वर की झांकी सजाई गई।

गौरव ने दिल्ली के भोलू को हराया

जीती 21 हजार रुपए की नकद राशि

भिण्ड. दंदरौआ धाम पर आयोजित दंगल में कई प्रांतों के पहलवानों ने अपने-अपने दांव पेंच अजमाए। सबसे बड़ी 21 हजार की कुश्ती फू प के गौरव पहलवान व दिल्ली के भोलू भाटी के बीच हुई। करीब 20 मिनट तक चली कुश्ती में फूप के गौरव ने भोलू को पछाडक़र कुश्ती जीत ली। इससे पूर्व 2500 की दूसरी कुश्ती अवधेश कुटरौली और बंटी मलबसई के बीच हुई। दोनों के बीच मुकाबला बराबरी पर छूटा। तीसरी 7100 की कुश्ती शकील इंदौर और बॉबी दिल्ली के बीच हुई। इसमें शकील इंदौर को हराकर बॉबी ने कुश्ती जीत ली। विजयी पहलवानों को धाम के महंत रामदासजी महाराज व केंद्रीय मंत्री नरेंद्रसिंह तोमर ने पुरस्कार की राशि तथा आर्शीवाद प्रदान किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में कुश्ती प्रेमी भी मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो