बेरहम कोरोना

खुद की सुरक्षा करें, अपने प्रियजनों की सुरक्षा एवं समुदाय की सुरक्षा। साबुन पानी से बार-बार हाथ धोएं या सेनेटाइजर का उपयोग कर सकते हैं। आंख, नाक एवं मुंह को छूने से बचें। खांसते एवं छींक रहे व्यक्ति से न्यूनतम एक मीटर की दूरी बनाए रखें। यदि आप बीमार है या किसी की देखभाल कर रहें तो मास्क का उपयोग करें।

By: shatrughan gupta

Published: 19 Mar 2020, 10:12 PM IST

भिण्ड. जिला प्रशासन ने आमजन में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अपनाए जाने वाली सावधानियों के संबंध में जागरूकता के लिए अधिकारी एवं कर्मचारियों को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अजीत मिश्रा एवं डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।

इस दौरान डा. देवेश शर्मा, डॉ. अवधेश सोनी भी उपस्थित रहे। डॉ. मिश्रा ने बताया कि कोरोना से बचाव के तीन महत्वपूर्ण सूत्र हैं। खुद की सुरक्षा करें, अपने प्रियजनों की सुरक्षा एवं समुदाय की सुरक्षा। साबुन पानी से बार-बार हाथ धोएं या सेनेटाइजर का उपयोग कर सकते हैं।

आंख, नाक एवं मुंह को छूने से बचें। खांसते एवं छींक रहे व्यक्ति से न्यूनतम एक मीटर की दूरी बनाए रखें। यदि आप बीमार है या किसी की देखभाल कर रहें तो मास्क का उपयोग करें। डॉ. मिश्रा ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से भोपाल के अधिकारियों से भी चर्चा की।

सिर्फ अधिवक्ताओं-जजों को कोर्ट में प्रवेश


कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए जिला एवं सत्र न्यायालय में आम आदमी के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। यह पाबंदी 31 मार्च तक लागू रहेगी। अब सिर्फ वकील एवं प्रशासनिक कर्मचारी ही अंदर जा सकते हैं। वकील और स्टाफ के सदस्यों को भी प्रवेश देने से पहले मुख्य द्वार पर तैनात पुलिसकर्मियों द्वार सेनिटाइजर से हाथ धुलवाए जाएंगे। मास्क लगाना भी अनिवार्य कर दिया है। विभिन्न प्रकरणों की सुनवाई भी अब 31 मार्च के बाद होगी।

अभिभाषक संघ चुनाव स्थगित

आगामी 30 मार्च को होने वाले जिला अभिभाषक संघ चुनाव फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। निर्वाचन अधिकारी अभिलाख सिंह भदौरिया के अनुसार गुरुवार की दोपहर 1 बजे बार एसोसिएशन के मीटिंग हाल में की गई बैठक में शहर के अभिभाषक एकत्र हुए। न्यायालय के आगामी आदेश उपरांत ही चुनाव के लिए तिथि निर्धारित की जाएगी।

बैठक में सहायक निर्वाचन अधिकारी जेपी दीक्षित, नरेश सिंह बघेल, सूरजरेखा त्रिपाठी, अखिलेश भदौरिया, अतिथि कुमार, सत्यप्रकाश गोयल, रघुनायक सिंह मौजूद रहे।

रावतपुरा धाम के पट भी बंद

लहार. कोरोना वायरस संक्रमण के चलते भिण्ड जिले के प्रख्यात रावतपुरा धाम मंदिर के पट दर्शनार्थियों के लिए अस्थायी तौर पर बंद कर दिए गए हैं। रावतपुरा सरकार लोक कल्याण ट्रस्ट प्रबंधन के अनुसार आगामी आदेश तक मंदिर के द्वार बंद रहेंगे।

अपर कलेक्टर ने दंदरौआ में दर्शन कर कोरोना वायरस पर किया सतर्क

जिले के धार्मिक स्थल दंदरौआधाम पर एडीएम अनिल कुमार चांदिल एवं एसडीएम गणेश जायसवाल डॉ. हनुमान के दर्शन करने पहुंचे। इस दौरान अपर कलेक्टर ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण को ध्यान में रखते हुए साफ.-सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। वहीं लोगों को भीड़-भाड़ वाले इलाके से दूर रहना चाहिए।

जिले में धारा 144 लागू होने से धार्मिक स्थल या धार्मिक आयोजन पर भीड इकट्ठा न हो। महंत रामदास ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण को ध्यान में रखते हुए आश्रमों में हवन इत्यादि कराया जा रहा है। इस मौके पर रामबरन पुजारी, जलज त्रिपाठी, महेश चौधरी, अंकित शास्त्री, मिच्चू, बहादुर सिंह उपस्थित रहे।

कोरोना वायरस से बचाव के लिए जनजागरण अभियान

गोरमी. कोरोना वायरस के कहर के चलते गोरमी कस्बे में नगर परिषद ने गुरुवार को जन-जागरण अभियान चलाया। नगर परिषद सीएमओ सियाशरण यादव ने डीएम छोटे सिंह एवं एसडीएम गणेश जायसवाल के निर्देशानुसार नगर परिषद अमले के साथ मांस एवं अंडे की दुकानों को बंद कराया। बाजार में खुली बिक रही खाने-पीने की वस्तुओं को लेकर भी आम लोगों को हिदायत दी है।

नगर के 15 वार्डों के नाले-नालियों में कीटनाशक दवा का छिड़काव किया गया। सभी स्कूल-कोचिंग एवं भीड़-भाड़ वाले कार्यक्रम बंद कर दिए हैं। सफार्ई कर्मचारियों को भी मास्क एवं सेनेटाइजर सहित अन्य सामग्री दी है। पीएचसी पर मरीजों को नि:शुल्क मास्क दिए जा रहे हैं। लोग घरों से कम ही निकल रहे हैं।

पीएचसी के मुख्य मेडिकल ऑफिसर डॉ. एबी भारद्वाज का कहना है वायरस से बचने के लिए उपचार से ज्यादा बचाव ही काम आएगा।

shatrughan gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned