scriptनियमों की अनदेखी और वाहन चालकों की तेज रफ्तार ने एक वर्ष में ली 172 की जान | Ignorance, rules, drivers, 172, lives, year, bhind news in hindi, bhi | Patrika News

नियमों की अनदेखी और वाहन चालकों की तेज रफ्तार ने एक वर्ष में ली 172 की जान

locationभिंडPublished: Jan 18, 2020 11:37:33 pm

Submitted by:

Rajeev Goswami

हाइवे-92 पर टै्रफिक ’यादा होने के कारण सबसे अधिक दुघर्टनाएं, भिण्ड-गोपालपुरा दूसरे नंबर पर

नियमों की अनदेखी और वाहन चालकों की तेज रफ्तार ने एक वर्ष में ली 172 की जान

नियमों की अनदेखी और वाहन चालकों की तेज रफ्तार ने एक वर्ष में ली 172 की जान

भिण्ड. क्षमता से अधिक वाहन, ड्राइविंग के दौरान यातायात नियमों का पालन नहीं करने से सडक़ दुर्घटनाओं में वृद्धि होती जा रही है। जनवरी से दिसंबर 2019 तक विभिन्न मार्गो पर हुई सडक़ दुघर्टनाओं में 172 राहगीरों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है। जबकि 724 घायल हुए हैं इनमेंं से 89 दिव्यंाग हो गए। सबसे ’यादा 55 फीसदी दुर्घटनाएं हाइवे-92 पर सामने आई है जबकि भिण्ड-लहार रोड दूसरे स्थान पर है। पांच साल में सडक़ हादसों में ही 1041 राहगीरों को अपने जान से हाथ धोना पड़ा है। इसकी मुख्य वजह दोनों ही मार्गों पर डिवाइडर का न होना माना जा रहा है।
भिण्ड जिले की सीमा में हाइवे -92 की लंबाई करीब 90 किमी है। इस मार्ग पर ट्रैफिक होने के कारण दुघर्टनाएं भी इसी पर सबसे अधिक हुई है। दूसरे नंबर पर भिण्ड-गोपालपुरा मार्ग तथा तीसरे स्थान पर भिण्ड अटेर रोड रहा है। एमपीआरडीसी की ओर से से दुघर्टनाएं रोक ने के लिए कई स्थानोंं पर संकेतक लगाने और ट्रैफिक पुलिस की ओर से चिह्नित किए गए ब्लैक प्वाइंट पर बैरीकेड्स लगा दिए जाने से भी दुघर्टनाओं में मृतकों की संख्या में कमी आने का दावा किया जा रहा है।
करीब एक साल पहले यातायात पुलिस की ओर से दो दर्जन ब्लैक स्पॉट प्वाइंट चिह्नित किए गए थे,गुजरे पांच सालों में अधिकांश हादसे तो इन्हीं प्वाइंटों पर हुए है। हाइवे-92 पर 24 घंटों में 50 हजार से अधिक वाहन दौड़ रहे हैं और बीच में कोई डिवाइडर भी नहीं हैं। इस कारण से भी दुघर्टनाओं की संख्या में कमी नहीं आ रही। डेढ़ साल पहले इस मार्ग को फोर लेन किए जाने का प्रस्ताव भेजा गया था जो अभी भी विचाराधीन हैं।
दुघर्टनाओं के प्रमुख कारण

– 25 फीसदी से अधिक चालक वाहन चलाने में शारीरिक रूप से अनफिट

-35 से 40 फीसदी वाहन सडक़ों पर दौडऩे की स्थिति में ही नहीं हैं।

-चालकों का नशे में वाहन ड्राइविंग करने के कारण भी हादसे हुए।
-लाइसेंस देने से पहले चालक से ट्राइल भी नहीं कराई जाती। चालकों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी न होने से भी हादसे हो रहें हैं।

-परिवहन विभाग की ओर से कई बार टै्रक्टर ट्रालियों पर रेडियम रिफलेक्टर लगाने के आदेश दिए गए हैं। लेकिन 60 फीसदी से अधिक पर रिफलेक्टर नहीं है।
हाइवे-92 के ब्लैक स्पॉट, यहां हुए अधिकांश हादसे

-मालनपुर में हरीराम की पुलिया, गिंगरखी के पास, बरहद, ज्ञानेंद्र पुरा, पुर की नहर के पास, दबोहा मोड़, सेमरपुरा मोड़, सुभाष तिराहा, भारौली मोड़ मंगदपुरा के पास, लहारचुंगी, शासकीय एमजेएस कालेज के सामने, इंदिरा चौराहा, आरटीओ बैरियर, 17 बटालियन जोशीनगर, डिडी प्रकाश होटल के पास, कनकूरा क्वारीपुल, निबुआ चौकी, रानीपुरा मोड आदि प्रमुख हैं।
-ब्लॉक स्पॉट पर स्टापर रखवा हादसे रोकने का प्रयास किया है।एमपीआरडीसी को लिखकर विभिन्न स्थानों पर रेडियम संकेतक भी लगाए गए हैं। यातायात नियमों का पालन नहीं करने वालों पर पूरी साल चालानी कार्रवाई की गई है।
नीरज शर्मा ट्रैफिक प्रभारी भिण्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो