scriptपुरानी रसीद दिखाकर अवैध वसूली, 100 के बजाए वसूल रहे 600 रुपए | Illegal recovery by showing old receipt, 600 rupees instead of 100 | Patrika News

पुरानी रसीद दिखाकर अवैध वसूली, 100 के बजाए वसूल रहे 600 रुपए

locationभिंडPublished: Apr 17, 2023 05:59:36 pm

Submitted by:

Vikash Tripathi

पशु मेला में ठेका खत्म होने के बाद भी ठेकेदार के कर्मचारी कर रहे वसूली

पुरानी रसीद दिखाकर अवैध वसूली, 100 के बजाए वसूल रहे 600 रुपए

पुरानी रसीद दिखाकर अवैध वसूली, 100 के बजाए वसूल रहे 600 रुपए

भिण्ड. शहर के बायपास पर लगने वाले साप्ताहिक पशु हाट मेला में कर के नाम पर खरीदार व व्यापारियों से अवैध वसूली की जा रही है। नगर पालिका ने एक माह पहले ही वसूली का ठेका निरस्त कर दिया इसके बावजूद पुरानी रसीद दिखाकर कुछ लोग वसूली कर रहे हैं। यह लोग निर्धारित 100 रुपए के बजाए 600 रुपए की वसूली कर रहे हैं। पत्रिका ने रविवार को किए स्टिंग में यह खुलासा हुआ है। रविवार को पत्रिका टीम बायपास के पास मेला में पहुंची तो व्यापारी और पशुपालकों के बीच सौदेबाजी हो रही थी। तीन से चार लोग अलग-अलग रसीद कट्टा लेकर इधर-उधर घूम रहे थे। मवेशी खरीदने वालों से टैक्स को लेकर विवाद भी चल रहे थे।
ऐसे चल रही वसूली
नगर पालिका ने ठेका खत्म करके अपने चार कर्मचारियों की ड्यूटी कर वसूली में लगाई है। लेकिन यह कर्मचारी पशु मेला में नजर नहीं आते हैं। ठेकेदारों द्वारा ही पुराने रसीद कट्टा को दिखाकर खरीदारों से वसूली की जाती है। एक-एक ठेकेदार के पांच से सात लोग मेला में निगरानी के लिए घूमते हैं। भैंस, गाय का सौदा होने पर ठेकेदारों के लोग वहां पहुंच जाते हैं। अगर कोई खरीदारी इन्हें टैक्स देने से मना करता है तो उसे धमकाते हैं और कार्रवाई तक करवाने की धमकी दे डालते हैं। मेला में अवैध वसूली का यह खेल पिछले दो साल से चल रहा है। जिस पर न तो नगर पालिका अंकुश लगा सकी है और न हीं वरिष्ठ अधिकारियों ने मामले को संज्ञान में लिया है।
ठेका खत्म हो गया है। नगर पालिका ने चार लोगों की ड्यूटी पर लगाया है, अगर कोई और वसूली कर रहा है तो जांच करेंगे। अगले रविवार को मैं खुद मेला में जांच कर ऐसे लोगों पर कार्रवाई करूंगा।
वीरेंद्र तिवारी, सीएमओ, भिण्ड
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो