किस खाते में जमा हो रहा ईपीएफ, 650 कर्मचारियों को नहीं मालूम, क्या है मामला जाने

भिण्ड. नपा के मस्टरकर्मियों के मानदेय से ईपीएफ का कटौत्रा शुरू हुए दो माह से अधिक का समय गुजर चुका है लेकिन अभी तक ईपीएफ का खाता नंबर तथा पासबुक न मिल

By: shyamendra parihar

Published: 09 Dec 2017, 05:44 PM IST

भिण्ड. नपा के मस्टरकर्मियों के मानदेय से ईपीएफ का कटौत्रा शुरू हुए दो माह से अधिक का समय गुजर चुका है लेकिन अभी तक ईपीएफ का खाता नंबर तथा पासबुक न मिलने से कर्मियों के चेहरों पर चिंता की लकीरे साफ देखी जा रही है। नपा की ओर से संतोषजनक उत्तर न दिए जाने से असमंजस की स्थिति नजर आ रही है।

नपा में लंबे समय से सैकड़ों की संख्या मेंं मस्टरकर्मी विभिन्न पदों पर कार्य करते आ रहे हंै। मगर उनका ईपीएफ कटौत्रा नहीं होने से पूरा वेतन भुगतान किया जा रहा था। कार्रवाही के भय से नपा ने पिछले अक्टूबर से कटौत्रा करना शुरू कर दिया है। नलकूपों पर पंप अटेंडर तथा सफाईकर्मियोंं को कटौत्रा की जानकारी न होने से उनके बीच असमंजस की स्थित बनी हुई है। बड़ी संख्या में कर्मी जानकारी लेते हैं उनके संतोषजनक उत्तर नहीं मिल पा रहा है।

ईपीएफ के नियमानुसार मूल मानदेय में से किस्त के रूप में १२ फीसदी तक का कटौत्रा हो जाने से मानदेय 850 से लेकर 900 तक कम हो गया है। जिन मस्टरकर्मियों को मानदेय के रूप में सितंबर माह में 7125 रुपए मिलते थे उनको अक्टूबर तथा नवंबर में 6270 का भुगतान किया है। नपा के अधिकारियों का कहना है कि आधारकार्ड के आधार पर खातों को ऑनलाइन किया जा रहा है।

8.25 फीसदी ब्याज का प्रावधान

ईपीएफकी दो किस्ते मेंं जमा होती हैं। जितनी राशि कर्मचारी के मानदेय से काटा जाता है, उतनी ही राशि नियोक्ता को भी देनी होती है। उक्त राशि पर कर्मचारी भविष्य निधि की ओर से 8.25 फीसदी का भुगतान किया जाता है। कर्मचारी इस राशि पर ऋण भी ले सकता है। नौकरी से सेवानिवृत्त हो जाने के बाद कर्मचारी को पूरी राशि का भुगतान कर दिया जाता है।

मस्टरकर्मियोंं के मानदेय से ईपीएफ का कटौत्रा किया जा रहा है। नपा ने सारी औपचारिकताएं पूरी कर दी है, ईपीएफ कार्यालय द्वारा खाते खोले जा रहे हैं। पासबुक प्राप्त होने पर कर्मचारियों को उपलब्ध करा दी जाएगी। ईपीएफ का कटौत्रा किए जाने से कर्मियों को भविष्य में मदद मिलगी।

जेएन पारा, सीएमओ नपा भिण्ड

Show More
shyamendra parihar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned