scriptआंगनबाड़ी के दलिया में निकली छिपकली | Lizard in anganwadi's porridge | Patrika News

आंगनबाड़ी के दलिया में निकली छिपकली

locationभिंडPublished: Jul 12, 2018 11:11:58 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

समूह संचालक बोला- तो क्या हो गया, मरा तो नहीं है कोई बच्चा, कार्रवाई से बचने फैलाया दलिया
महिला व बाल विकास विभाग ने एसडीएम के निर्देश पर रुकवाया दलिया का वितरण

Lizard, anganwadi, porridge, food, bhind news in hindi, mp news

आंगनबाड़ी के दलिया में निकली छिपकली

भिण्ड. शहर के पुरानी बस्ती इलाके में गुरुवार की सुबह एक आंगनबाड़ी केें द्र पर बच्चों को खिलाने के लिए आए पके हुए दलिया में मरी हुई छिपकली निकली। खाने से पहले बच्चों ने उसे देख लिया। अभिभावकों द्वारा किए गए सवाल पर सोसायटी संचालक बोला- तो क्या हुआ कोई बच्चा मरा तो नहीं हंै। मर जाता तो देखा जाता। सोसायटी संचालक के गैर जिम्मेदाराना व्यहार से स्थानीय लोग भड़क गए और एसडीएम को मौके पर बुला लिया। सोसायटी संचालक अधिकारियों के आने से पहले ही गायब हो गए। एसडीएम ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों से रिपोर्ट तलब की है।
गुरुवार को सुबह ९.३० बजे शहरीय क्षेत्र की आंगनबाड़ी क्रं १९/४ पर बच्चों को खाने के लिए स्व. सुशीला देवी दीक्षित महिला मंडल की ओर से दलिया और रवा का हलुआ भेजा गया था। सहायिका मंजू शुक्ला ने जैसे ही बच्चों को दलिया परोसने के लिए चमचा डाला वैसे ही उसकी नजर दलिया में पड़ी हुई मृत छिपकली पर पड़ गई। उसने तुरंत इसकी जानकारी सुपरवाइजर रजनी कुशवाह को दी। कुशवाह की शिकायत पर समूह संचालक और कांग्रेस पार्षद जुग्गन दीक्षित मौके पर पहुंचे और उल्टे सहायिका पर ही दोष मढऩे लगे। कार्रवाई से बचने के लिए उन्होंने दलिया की बाल्टी उठाकर जमीन पर फैंक दी। स्थानीय निवासी बीएसएफ जवान राजीव दीक्षित ने जब विरोध जताया तो वो उससे भी झगड़े के लिए अमादा हो गए।
करीब २५ मिनट तक स्थानीय लोगों और सोसायटी संचालक के बीच विवाद होता रहा। इसी बीच किसी ने एसडीएम संतोष तिवारी को जानकादी दे दी। एसडीएम के आने से पहले ही सोसायटी संचालक खिसक गया। सोयायटी के द्वारा शहरी क्षेत्र के ६० आंगनबाड़ी केंद्रों पर खाद्यान्न की सप्लाई की जा रही है। एसडीएम के निर्देश पर खाद्यान्न की सप्लाई रोकने के निर्देश दिए गए लेकिन तब तक अधिकांश कें द्रो पर सप्लाई पहुंच चुकी थी। सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को खाना न परोस कर बड़ी घटना को टाल दिया गया। केंद्र पर दिया गया हलुआ भी अत्यंत घटिया स्तर का था। एसडीएम ने संूघ कर देखा तो उसमें बदबू आ रही थी। इससे पहले भी समूह के खाने की शिकायत आंगनबाड़ी केंद्र की ओर से दर्ज कराई जा चुकी है।
कार्यकर्ता बोली- ४ माह से नहीं मिला पोषण आहार, सुपरवाइजर बोली- हर माह दे रहे हंै


पुरानी बस्ती की मुकुट बिहारी वाली गली के स्थानीय लोगों ने बताया कि उनके बच्चों को चार महीनें से से पोषण आहार न दिए जाने से कई बच्चे कुपोषित अवस्था में हैं। कार्यकर्ता आरती जैन बोली कि हमें अप्रैल से पैकेट मिला ही नहीं हैं तो हम कहां से बांटे। इस पर सुपरवाइजर रजनी कुशवाह बोली- हर माह दे रहें है। कार्यक र्ता खुद ही देरी से आती है इनके खिलाफ कई बार कार्रवाई का प्रस्ताव भेजा जाता है।
हाइजेनिक नहीं हैंं किचन


कि चन के सभी मैंबर्सके सिर ढके होना चाहिए, हाथों में ग्लब्स होना चाहिए, एप्रेन पहनना चाहिए । किचन में नियमों को ताक पर रखकर भोजन बनाया जा रहा है।
किचन में डस्ट प्रूफ की व्यवस्था होनी चाहिए। नियमानुसार सफाई होना चाहिए। किचन में ये व्यवस्थाएं नहीं हैं।
भंडारण सुरक्षित होना चाहिए। खाना पैंकिंग कर केंद्रों पर भेजा जाना चाहिए। लेकिन खुले ड्रमों में परोसे जा रहें हंै।
दलिया खा लेते तो खतरे में पड़ सकती थी बच्चों की जान


पुरानी बस्ती मिडिल स्कूल के पीछे संचालित आंगनबाड़ी कें द्र पर ८४ बच्चे दर्ज हैं। गुरुवार को १२ बच्चे केंद्र पर मौजूद थे। यदि उक्त बच्चें दलिया खा लेते तो उनकी जान को खतरा पैदा हो सकता था। भगवान का शुक्र यह रहा कि कटोरियों परोसे जाने से पहले ही सहायिका की नजर पड़ गई और बड़ा हादसा टल गया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आरती जैन ने बताया कि सोसायटी की ओर से आए दिन ही घटिया दलिया और हलुआ परोसा जा रहा है। कई बार विभागीय अधिकारियों को भी अवगत कराया जा चुका है।
क्या बोले पालक


हम गरीब है लेकिन बच्चों को मरने के लिए नहीं भेज सकते। आज हमने खुद ही छिपकली दलिया में पड़ी देखी आज से हमारे बच्चें आंगनबाड़ी पर नहीं आएंगे। घर पर ही नमक रोटी खाएंगे।

मालती देवी, पालक पुरानी बस्ती


मेरे तो पति ही की मौत हो चुकी है। बच्चों के सिवाय हमारा इस दुनियां में कोई सहारा नहीं है। आज यदि बच्चों को कुछ हो जाता तो हम तो कहीं के नहीं रहते। हमारे दोनोंं बच्चे आज से नहीं आएंगे।

कौशिल्या देवी पालक पुरानी बस्ती


समूह से बड़ी चूक हुई है, यदि बच्चे दलिया खा लेते तो उनके साथ दुघर्टना हो सकती थी। हमनें अधिकारियों को अवगत करा दिया है। पंचनामा बनाकर भेज रहे हैं। सोसायटी का अनुबंध खत्म होना चाहिए।

रजनी कुशवाह सुपरवाइजर महिला एवं बाल विकास


अधीनस्थों से दलिया में छिपकली मिलने की जानकारी आई है। वास्तव में आज बड़ी दुघर्टना बची है। मामले की जंाच कराई जा रही हैं।


आरएन बुधोलिया जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी भिण्ड

दलिया में मृत छिपकली पड़ी पाई गई है। विभाग से कार्रवाई का प्रस्ताव मांगा गया है। इसकी जानकारी सीईओ जिपं तथा कलेक्टर को दी जा रही है। सोसायटी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है।

संतोष तिवारी एसडीएम भिण्ड


सहायिका पॉलिथिन में खाना लेती है, छिपकली केंद्र पर ही गिरी है, सोसायटी का इसमें कोई दोष नहीं हैं। आज तक कहीं से शिकायत नहीं आई।


जुग्गन दीक्षित संचालक स्व. सुशीला देवी दीक्षित महिला मंडल

ट्रेंडिंग वीडियो