scriptशहर में बनेंगे मॉल | Malls will be built in the city | Patrika News

शहर में बनेंगे मॉल

locationभिंडPublished: Jul 30, 2018 05:07:25 pm

Submitted by:

Rajeev Goswami

गोल मार्केट-गल्ला मंडी में शापिंग मॉल बनाने की कवायद शुरू, सरकार की मंजूरी के लिए नपा तैयार करा रही प्रस्ताव

shopping, mall, preparation, government's, Bhind news, bhind news in hindi, mp news

शहर में बनेंगे मॉल

भिण्ड. शहर के खाली पड़े गल्ला मण्डी के पुराने परिसर में नगर पालिका महानगरों की तर्ज पर एक भव्य बहुमंजिला शापिंग मॉल बनाने की तैयारी कर रही है। इस मॉल के निर्माण पर लगभग 73.00 करोड़ रुपए व्यय होंगे। गांधी मार्केट की 60 साल पुरानी दुकानों को तोड़कर वहां भी भूमिगत पार्किंग सहित एक विशाल कमर्शियल बिल्डिंग का निर्माण कराए जाने की योजना है।
नगर में एक नए बस टर्मिनल और सर्किट हाउस के पास नहर की जमीन पर व्यावसायिक बाजार का निर्माण भी प्रस्तावित है। इन सबके निर्माण पर कुल 92.50 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। अगर राज्य सरकार ने नगरपालिका के इन प्रस्तावों को मंजूर कर लिया तो अमृत योजना में शुमार शहर के लोगों के लिए ये बड़ी सौगातेंं होंंगी।
73.98 करोड़ से गल्ला मंडी में बनेगा शापिंग मॉल : इटावा रोड पर सिटी कोतवाली के सामने स्थित कृषि उपज मण्डी के पुराने विशाल प्रांगण की 16600 वर्गमीटर जमीन पर कमर्शियल मॉल बनेगा।

ग्राउण्ड फ्लोर के अलावा इसमें कुल 4 तल बनाए जाएंगे, जिनमें आवाजाही के लिए 2 लिफ्ट भी लगेंगी। इसके निर्माण की अनुमानित लागत लगभग 73.98 करोड़ रुपए आंकी गई है।
6.36 करोड़ से गांधी मार्केट पर बनेगा मॉल

शहर की घनी आबादी के मध्य स्थित 1960 के दशक में पाकिस्तान से भिण्ड आए सिंधी पंजाबी शरणार्थियों के पुनर्वास के लिए बनाए गए गांधी (गोल मार्केट) की 701.02 वर्गमीटर जमीन पर 6.36 करोड़ रुपए की लागत से एक तीन मंजिला भव्य व आकर्षक कमर्शियल भवन बनेगा। इसमें बेसमेन्ट भी बनेगा, जिसमें पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। इसके तीनों तलों का कुल निर्मित क्षेत्रफल 1900.56 वर्गमीटर होगा। इसमें भी एक लिफ्ट लगाई जाएगी।
सर्किट हाउस रोड पर 5.11 करोड़ में बनेंगी दुकानें

सर्किट हाउस के पास नहर की जमीन, जिसे पिछले दिनों जलसंसाधन महकमे ने राजस्व विभाग को समर्पित कर दिया है, पर एक कमर्सियल बिल्डिंग सहित दुकानों का निर्माण कराया जाएगा। यह इमारत भी तीन मंजिली होगी। इसका निर्मित क्षेत्रफल लगभग 1569.55 वर्गमीटर होगा। इस कॉप्लेक्स के एक ब्लॉक के निर्माण पर लगभग 5.11 करोड़ रुपए लागत आएगी ।
6 लिफ्ट वाले मल्टीस्टोरीड बस टर्मीनल का निर्माण

राज्य परिवहन निगम के पुराने बस स्टैंड वाले एरिया में एक मल्टीस्टोरीड बस टर्मीनल भी प्रस्तावित है। इसका प्लिंथ एरिया लगभग 11231.28 वर्गमीटर होगा। बस टर्मीनल तीन मंजिला बनेगा, जिसका निर्मित क्षेत्र 1680.89 वर्गमीटर होगा। बस टर्मीनल भवन में 6 लिफ्ट लगाई जाएंगी, जिन पर 1.08 लाख रुपए खर्च होंगे। परिसर में एक 347.04 वर्गमीटर में एक विशाल उद्यान भी बनेगा। इस बस टर्मीनल की कुल लागत 7.05 करोड़ रुपए होगी।
जल्द होगा निर्माण

-परिषद एक नए बस टर्मिनल सहित गांधी मार्केट एवं पुराने गल्ला मण्डी परिसर में नए कमर्शियल कॉम्प्लेक्स, शापिंग मॉल बनाने का प्रस्ताव तैयार कर रही है। शासन की मंजूरी मिलते ही इनका निर्माण शुरू कराया जाएगा।
रामनरेश शर्मा, उपाध्यक्ष नगर पालिका परिषद भिण्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो