scriptलाखों कमा रहे मैरिज गार्डनों ने नहीं कराया पंजीयन | Marriage gardens do not make millions | Patrika News

लाखों कमा रहे मैरिज गार्डनों ने नहीं कराया पंजीयन

locationभिंडPublished: Dec 17, 2017 12:00:32 am

Submitted by:

shyamendra parihar

नपा में पंजीकृत नहीं तीन दर्जन मैरिज गार्डन, पार्किंग की व्यवस्था न होने से सड़कों पर लगता है जाम, सुबह पसरी मिलती है गंदगी, डेढ़ साल पहले प्रशासन ने

Three, Marriage, registered, millions, bhind news, bhind news in hindi, mp news
भिण्ड. नपा क्षेत्र में मैरिज गार्डनों की संख्या बढ़कर 63 हो गई है। इनमें से 80 फीसदी नगर तथा ग्राम निवेश विभाग के मापदंडों को पूरा नहीं करती। नपा और प्रशासन की ओर से कई बार नोटिस जारी करने तथा सीलिंग की कार्रवाई किए जाने के बाद भी मैरिज गार्डनों के संचालकों द्वारा इनका पंजीयन कराने में रूचि नहीं ली है।
करीब पांच साल पहले नपा बोर्ड की बैठक मेंं प्रस्ताव पास कर मैरिज गार्डन्स तथा धर्मशालाओं का पंजीयन कराना अनिवार्य करते हुए 5 हजार रुपए वार्षिक की शुल्क निर्धारित कर दी थी। कई बार नोटिस जारी करने तथा सीलिंग की कार्रवाई करने के बाद भी 40 मैरिज गार्डन्स ने अभी तक रजिस्टे्रशन नहीं कराया है, नपा ने भी इनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है, जबकि मैरिज गार्डन्स से संचालकों की औसतन कमाई 20 से 50 लाख रुपए तक की वार्षिक आय होती है। यहां बता दें कि एक ही शादी समारोह में आयोजकों से 70 हजार रुपए तक वसूल किए जा रहे हैं। शहर के किसी भी मैरिज गार्डन्स पर कचरा निस्तारण की व्यवस्था नहीं है। समारोह के बाद कचरा गार्डन्स के बाहर पसरा मिलता है। सफाई का कार्य मुफ्त में ही नपा को करना पड़ता है। ढाई दर्जन से अधिक मैरिज गार्डन्स रिहायशी बस्तियों में होने के कारण आसपास के लोगों को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। रात 9 से 12 बजे तक बंैड और डीजे से होने वाले शोर के चलते लोगों की रात की नींद गायब हो जाती है।
धर्मशाला प्रबंधन की कमाई लाखों में, पंजीयन एक भी नहीं : नपा क्षेत्र में अग्रवाल धर्मशाला, व्यापार मंडल, धनवन्तरि, पवैया धर्मशाला, मायाचंद्र, गुलाब चंद्र आदि आधा दर्जन से अधिक धर्मशालाएं है। मैरिज गार्डन की तरह ही उक्त धर्मशालाओं की कमाई भी लाखों में है। इसके बाद भी एक भी धर्मशाला ने नपा में रजिस्ट्रेशन नहींं कराया है। सभी धर्मशालाएं रिहायशी क्षेत्र में है। एक भी धर्मशाला की शादी समारोह के लिए बुकिंग 50 हजार से कम नहंीं हैं।
नपा में पंजीकरण के नियम

* भूमि का डायवर्सन होना चाहिए।

* नक्शा टाउन एंड कंट्री प्लानिंग से पास होना चाहिए।

* मैरिज गार्डन में पार्किंग की व्यवस्था होनी चाहिए।

* कचरा निस्तारण की व्यवस्था होनी चाहिए।
* पेड़ -पौधे भी होना चाहिए

मैरिज गार्डन खोलने के नियम

ड्डन्यूनतम भूखंड काक्षेत्र – 4000 वर्ग मीटर

ड्डन्यूनतम भू-अच्छादन क्षेत्र – 10 फीसदी

ड्डमैरिज गार्डन के सामने सड़क की चौड़ाई-12 मीटर
ड्डसामने न्यूनतम पार्र्कि ग क्षेत्र- 30 फीसदी

ड्डखुला क्षेत्र – पार्किंग के पश्चात 6 मीटर

ड्डअन्य तीनों ओर – 4.50-4.50 मीटर

ये हैं पंजीकृत धर्मशालाएं

कैलाशी जामना रोड, सिटी पैलेस लश्कर रोड, चौधरी मैरिज गार्डन भारौली रोड, तरूण वाटिका वाटरवक्र्स, उमंग पैलेस बायपास रोड, रामनारायण वाटिका सुभाषनगर, अबंतीबाई आर्यनगर, वैयंत वाटिका जामुना रोड, गिर्राज पैलेस लश्कर रोड, जगदीश मैरिज गार्डन बायपास रोड, व्हाईट हाउस लश्कर रोड, दयाल मांगलिक भवन डायवर्सन रोड, पुत्तूसिंह मांगलिक भवन, भीमनगर रोड, शैल रॉयल इटावा रोड, गीतांजलि मांगलिक भवन सदर बाजार, शिव मांगलिक भवन अत्रेनगर, बांके बिहारी अटेर रोड, गीतांजलि वार्ड नं १३, गणेश मैरिज हाउस राजहोली, मां निरंजना बायपास रोड, सुखदेव अटेर रोड, रतिराम कुशवाह कालोनी, केजीएन मांगलिक भवन गांधीनगर नपा में पंजीकृत हैं।
मैरिज गार्डन-धर्मशालाओं को नपा की ओर से कई बार नोटिस जारी किए जा चुके हैं। कुछ प्रकरण प्रोसिस में है। शीघ्र ही अंतिम नोटिस दिए जा रहे हैं। इसके बाद कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।
जेएन पारा सीएमओ नपा भिण्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो