फसल खरीदी में व्यापारी कर रहे मनमानी, निजी दुकानों पर हो रही तौल

तौल इलेक्ट्रॉनिक कांटे पर न करते हुए तखरी व बांटों का इस्तेमाल कर रहे हैं जिससे तौल सही नहीं हो रही है। किसानों की परेशानी को लेकर मंडी प्रशासन द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

By: हुसैन अली

Published: 10 May 2020, 08:15 AM IST

भिण्ड. जिले के अमायन कस्बे में गल्ला व्यापारी नवीन कृषि मंडी परिसर का उपयोग न करते हुए मनमानी कर रहे हैं। इससे गल्ला बेचने आ रहे किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। व्यापारी गल्ले की बोली तो मंडी में ही लगा रहे हैं, लेकिन तौल निजी दुकान या मकान पर कर रहे हैं।

साथ ही तौल भी इलेक्ट्रॉनिक कांटे पर न करते हुए तखरी व बांटों का इस्तेमाल कर रहे हैं जिससे तौल सही नहीं हो रही है। किसानों की परेशानी को लेकर मंडी प्रशासन द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

गौरतलब है कि कुछ समय पूर्व लाखों रुपए की लागत से कृषि उपज मंडी का निर्माण कराया गया था। नवीन कृषि मंडी में किसानों व व्यापारियों के लिए सुविधाएं मुहैया कराई गई है, लेकिन इन सुविधाओं का सदुपयोग नहीं हो रहा है। मंडी प्रशासन की नाक के नीचे गल्ला व्यापारी अपनी मनमानी कर रहे हैं।

तखरी पर होने वाली तौल से होता है नुकसान

मंडी परिसर में भाव तय हो जाने के बाद गल्ले से भरे वाहन को तौल के लिए व्यापारियों की निजी दुकानों पर ले जाया जाता है। वहां पुरानी तखरी व बांटों पर गल्ले की तौल की जा रही है। इनमें से कई लोग तो पत्थरों के बांट से तुलाई कर रहे हैं, जिससे किसानों को नुकसान हो रहा है।

गल्ले की बिक्री के दौरान ही किसानों से तुलाई निजी दुकान पर करना तय कर लिया जाता है। यदि किसान राजी होता है तो ही व्यापारी गल्ले की बोली लगाते हैं। ऐसे में किसानों को तौल के लिए मजबूरन दुकानों पर जाना पड़ रहा है।

कथन.

मंडी कर्मचरियों का दायित्व है कि वह गल्ले की तौल को स्पष्ट करें, मगर कर्मचारियों के सामने ही निजी दुकानों पर तौल की जा रही है। मंडी कर्मचारी न तो इसे रोकते हैं और न ही तौल देखने दुकानों पर जाते हैं जिससे तौल के दौरान काफ ी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

- सूरज सिंह राजपूत, किसान


मंडी परिसर में तुलाई के लिए इंतजाम होने के बावजूद यदि निजी दुकानों पर तौल हो रही है तो यह गलत है। इसकी जानकारी लेकर संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

- गणेश जायसवाल, एसडीएम मेहगांव

हुसैन अली
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned