दुधारू पशुओं का बनेगा आधारकार्ड, मालिकों का होगा पंजीयन

गौशाला के लिए राशि वितरण हेतु राजस्व अधिकारी करेंगें सत्यापन

By: monu sahu

Published: 12 Mar 2018, 11:14 PM IST

भिण्ड. सोमवार को मध्यप्रदेश गौपालन एवं पशुधन संवर्धन बोर्ड की बैठक जिला पंचायत सभागार में रामप्रकाश तिवारी की अध्यक्षता में हुई, जिसमें जिले में संचालित 13 पंजीकृत गौशालाओं की व्यवस्था के लिए सहायता राशि वितरण के लिए चर्चा की गई, साथ ही पशुओं पर क्रूरता करने, उनपर क्षमता से अधिक भार ढोने वाले, उन्हें शारीरिक प्रताडऩा देने, भूखा रखने वालों के खिलाफ पशु क्रूरता निवारण अधिनियम के तहत कार्रवाई करने सहित समिति की आय बढ़ाने के लिए दान-दाताओं से दान राशि प्राप्त करने जैसे प्रस्तावों पर विचार विमर्श किया गया।

उपाध्यक्ष रामप्रकाश तिवारी ने कहा कि शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे पशु हैं जो आवारा घूमकर किसानों के खेतों को नुकसान पहुंचाते है तथा दूध देने वाले पशु भी जो मालिक अपने घरों पर रखते हैं और दूध निकालने के बाद उन्हें छोड़ देेते हैं यह समस्या दिन-प्रतिदिन बिकराल बनती जा रही है, जिस पर रोकथाम लगाने के लिए 12 अंकों का आधारकार्ड बनाया जाएगा, साथ ही दूध देने वाले पशु एवं उनके मालिकों का पंजीयन भी किया जाएगा। उनके कान पर नंबर के टैग को चस्पा कर दिया जाएगा, जिससे पशु मालिकों की पहिचान की जा सकेगी। बैठक में कलेक्टर इलैया राजा टी ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में संचालित गौशालाओं का सत्यापन कराकर राशि वितरण की जाएगी, जिसकी जांच राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है। बैठक में पशुपालन विभाग के डारेक्टर डॉ. सीके त्रिपाठी तथा वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद रहे।



४ साल से फरार आरोपी पकड़ा
मालनपुर. लुहांगी मारकर हत्या की वारदात को अंजाम देने के उपरांत फरार हुए आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस अधीक्षक की ओर से आरोपी की गिरफ्तारी पर तीन हजार रुपए का इनाम घोषित था।
थाना प्रभारी एसएस चौहान के अनुसार आरोपी सुमेरलाल जाटव पुत्र रूद्रराम जाटव निवासी गुरीखा ने चार साल पूर्व सुरेश जाटव की जमीनी विवाद में सिर में लुहांगी मारकर हत्या कर दी थी। वारदात के बाद से ही आरोपी फरार चल रहा था। सोमवार दोपहर पुलिस को मुखबिर द्वारा सूचना मिली कि आरोपी ग्वालियर में रेलवे स्टेशन पर बाहर जाने की फिराक में ट्रेन का इंतजार कर रहा है। पुलिस ने आनन-फानन में मौके पर पहुंचकर उसे गिरफ्तार कर लिया। आरोपी के कब्जे से वारदात में प्रयुक्त की गई लुहांगी को भी जब्त कर लिया है।

monu sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned