scriptभिण्ड के पेट्रोल पंपों पर मिल रहा मिलावटी तेल | mixed oil with bhind at petrol pumps | Patrika News
भिंड

भिण्ड के पेट्रोल पंपों पर मिल रहा मिलावटी तेल

बोतल में पेट्रोल लेने पर खुली मिलावट की पोल, कलेक्टर से की शिकायत

भिंडAug 12, 2018 / 05:25 pm

Rajeev Goswami

Complain, collective, petrol, bottle, bhind news, bhind news in hindi, mp news

भिण्ड के पेट्रोल पंपों पर मिल रहा मिलावटी तेल

भिण्ड. शहर के कुछ फिलिंग सेंटरों पर मिलावटी पेट्रोल वाहनों में डाला जा रहा है। धोखधड़ी का शिकार हो रहे उपभोक्ताओं ने मिलावट का मामला सामने आने के बाद कलेक्टर को शिकायत की है।

यहां बतादें कि जिला अस्पताल के सामने एवं सुभाष तिराहे के निकट संचालित फिलिंग सेंटर पर शनिवार को बाइक संचालकों ने पेट्रोल लेने के बाद मौके पर ही बोतल में पेट्रोल भरकर दिखाया कि किस तरह से मिलावटी पेट्रोल ग्राहकों को थमाया जा रहा है। उपभोक्ताओं का आक्रोश इतना था कि वे उग्र हो गए। हालांकि मौके पर पेट्रोल भरने का काम कर रहे कर्मचारियों का कहना था कि बरसात में वाहनों की टंकियों में पानी भर जाता है इस कारण यह उन्हें ये महसूस हो रहा है कि पेट्रोल में मिलावट है जबकि ऐसा नहीं है। बाइक संचालकों का आरोप है कि लंबे समय से मिलावटी पेट्रोल विक्रय किया जा रहा है। सीधे टेंक में पेट्रोल डलवाने के कारण यह पता नहीं लगता कि पेट्रोल कैसा है लेकिन जब बाइक को सर्विस सेंटर पर ले जाया जाता है तब मिस्त्री बताते हैं कि मिलावटी पेट्रोल के कारण इंजन में खराबी बढ़ रही है।
लोगों को नहीं मालूम कहां करनी होती है शिकायत: फिलिंग सेंटर पर कमतौली व मिलावट खोरी पाए जाने की स्थिति में अधिकतर उपभोक्ता शिकायत ही नहीं कर पाते। वे या तो पुलिस को शिकायत करते हैं या फिर सीधे कलेक्टर को। जबकि उन्हें शिकायत के लिए कलेक्टर कार्यालय में संचालित खाद्य एवं आपूर्ति विभाग में शिकायत करनी होती है। यही वजह है कि खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी तक शिकायत पहुंचती ही नहीं।
नियमित नहीं की जा रही सैंपलिंग

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों द्वारा नियमित रूप से न तो फिलिंग सेंटरों का निरीक्षण किया जा रहा है और ना ही सैंपल लेकर जांच कराई जा रही है। ऐसे में पेट्रोलपंप संचालक मनमाने ढंग से पेट्रोल में मिलावट कर उपभोक्ताओं के साथ धोखाधड़ी की जा रही है। लोगों की मानें तो मिलावट के अलावा पेट्रोलपंपों पर कमतौली भी की जा रही है। कई बार शिकायतों के बाद भी संबंधित विभाग द्वारा फिलिंग सेंटर संचालकों पर कार्यवाही नहीं की गई है।
फैक्ट फाइल

11 फिलिंग सेंटर हैं शहर में

75 फिलिंग स्टेशन हैं जिले भर में

10 महीनों से नहीं हुई सैंपलिंग की कार्यवाही

40 हजार लीटर लगभग रोज होती है पेट्रोल की खपत
-इस तरह की शिकायत हमें नहीं मिली है यदि ऐसा है तो शहर के सभी फिलिंग सेंटर पर निरीक्षण कर सैंपलिंग की कार्यवाही की जाएगी।

एसपीएस कुशवाह, खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी भिण्ड

Home / Bhind / भिण्ड के पेट्रोल पंपों पर मिल रहा मिलावटी तेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो