scriptमॉडल होंगे 8 माध्यमिक स्कूल | Models will be 8 secondary schools | Patrika News

मॉडल होंगे 8 माध्यमिक स्कूल

locationभिंडPublished: Nov 20, 2017 04:40:25 pm

Submitted by:

shyamendra parihar

भिण्ड. नवनिर्मित 8 माध्यमिक स्कूलों को मॉडल रूप में तैयार किया जा रहा है। स्कूल भवन के मैन गेट पर शिक्षा विभाग के मोनो के साथ अंदर चित्र भी बनाएं जाएं

DPC, complete, November, bhind news, bhind news in hindi, mp news
भिण्ड. नवनिर्मित 8 माध्यमिक स्कूलों को मॉडल रूप में तैयार किया जा रहा है। स्कूल भवन के मैन गेट पर शिक्षा विभाग के मोनो के साथ अंदर चित्र भी बनाएं जाएंगे। डीपीसी कार्यालय की ओर से स्कूल भवनों की रंगाई-पुताई की पूरी कार्ययोजना तैयार की गई है। भविष्य में बनने वाले भवनों को भी इसी तर्ज पर बनाया जाएगा। कार्य पूरा करने के लिए डीपीसी की ओर से ३० नवंबर की तिथि निर्धारित की गई है।
जिले के धन्नाई, रवियापुरा, रावतपुरा, टीकरी,लाडमपुरा, आंतो, लटकनपुरा, सड़ा में माध्यमिक स्कूल भवनों का निर्माण कराया जा रहा है। उक्त भवनों को मॉडल रूप में निर्मित कराने का निर्णय लिया गया है। भवन की बाहरी दीवारों का कलर औरेंज स्पार्क होगा। बाहर की दीवारों के साथ बनने वालों पट्टों की पुताई सिंगल रेड कलर से कराई जाएगी। कक्षों के अंदर औरेंज फास्ट कलर होगा। पूरे भवनों पर पीओपी व पुट्टी का उपयोग किया जा रहा है। फर्स पर कोटा स्टोन बिछाया जाएगा। स्कूूल परिसर में बनने वाले दोनों शौचालयो का कलर भी अलग-अलग होगा। गल्र्स शौचालय का कलर औरेंज तथा लड़कों के शौचालयों का नीला रखा जाएगा। स्कूल परिसर में हैंडपंपों का खनन भी कराया जाएगा। वर्ष २०१७-१८ में स्वीकृत २२ स्कूल भवनों का निर्माण भी इसी आधार पर कराया जाएगा। भाविष्य में जितने भी भवन बनाएं जाएंगे उनका कलर और डिजाइन भी इन्हीं भवनों की तरह होगी।
सभी स्कूल भवनों का एक समान होगा कलर, प्रधानाध्यापकों को गाइड लाइन जारी

हाल ही में राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से जिले के १६६२ प्राथमिक तथा ७०८ माध्यमिक भवनों की रंगाई पुताई के लिए २.०४ करोड़ की राशि जारी की है। कलेक्टर के निर्देशानुसार सभी स्कूल भवनों की पुताई-रंगाई के लिए जिला शिक्षा केंद्र की ओर से प्रधानाध्यापकों को गाइड लाइन जारी की जा चुकी है। सभी स्कूल भवन एक माह के अंदर औरेंज कलर में रंगे नजर आएंगे। तीन कक्षों के भवनों को ५ हजार तथा तीन से अधिक कक्ष होने पर १० हजार तथा माध्यमिक शालाओं के लिए १० और १५ हजार की राशि जारी की गई है।
नवनिर्मित भवनों का निर्माण मॉडल रूप में कराया जा रहा है। कलेक्टर के निर्देशानुसार रंगों का चयन किया गया है। मेंटेनेंस फंड जारी करने के बाद सभी प्रधानाध्यापकों को रंगों के संबंध में जानकारी दी जा चुकी है। भविष्य में बनने वाले स्कूलों का निर्माण भी उक्त आधार पर ही कराया जाएगा।
रविशंकर शर्मा सब इंजीयिर जिला शिक्षाकेंद्र भिण्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो