script

सांसद ज्योतिरादित्य ने दी अभिनव को कॉल कर बधाई

locationभिंडPublished: Jul 05, 2020 10:13:04 pm

24 किमी रोज साइकिल से सफर कर किसान की बेटी ने पाया प्रदेश में आठवां स्थान
 
 

सांसद ज्योतिरादित्य ने दी अभिनव को कॉल कर बधाई

छात्र अभिनव से मोबाइल पर बात करते राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया।

भिण्ड. राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मध्य प्रदेश में पहले पायदान पर रहे हाईस्कूल के परीक्षार्थी अभिनव शर्मा को उसके पिता नीरज शर्मा के मोबाइल पर कॉल कर शुभकामनाएं दीं। इस दौरान राज्यसभा सांसद ने अभिनव से पूछा कि वह क्या बनना चाहता है तो जवाब में उसने बताया आईएएस बनने की चाहत है।

राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अभिनव से पूछा कहां रहते हो? इसके जवाब में अभिनव ने बताया वह भिण्ड जिले के मेहगांव में निवास करता है। उन्होंने कहा कि वह उनके संपर्क में रहे। इतना ही नहीं उन्होंने अभिनव से कहा कि शीघ्र ही उनका दौरा मेहगांव में होने वाला है। जब भी मेहगांव में उनका आगमन होगा तब वह उनसे जरूर मिले।

जहां बच्चे संसाधनों के अभाव के चलते पढ़ाई में बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाने का बहाना करते हैं, वहीं शासकीय कन्या उमावि मेहगांव में अध्ययन कर 400 में से 395 अंक हासिल कर प्रदेश की प्रावीण्य सूची में आठवां स्थान हासिल करने वाली मेहगांव विकासखण्ड के ग्राम अजनौल निवासी रोशनी पुत्री पुरुषोत्तम भदौरिया ने यह साबित कर दिया कि यदि आप लक्ष्य के प्रति दृण संकल्पित हैं तो संसाधनों की कमी आड़े नहीं आती। रोशनी प्रतिदिन अपने गृहगांव अजनौल से साइकिल द्वारा 12 किमी का सफर तय कर मेहगांव स्थित शासकीय कन्या हायर सेकंडरी विद्यालय पहुंचती थी। इतना ही नहीं गांव में निर्वाध बिजली उपलब्ध नहीं होने के कारण उसे दीपक की रोशनी में भी पढ़ाई करनी पड़ी। हैरत की बात ये है कि उसने किसी प्रकार की कोचिंग भी नहीं ली। एक साधारण किसान की बेटी ने गांव का ही नहीं बल्कि जिले और प्रदेश को रोशन कर दिया है।

पढऩे वाले बच्चे लक्ष्य के प्रति समर्पित होकर तैयारी करते हैं। मेहनत कभी बेकार नहीं जाती। सोशल मीडिया, मोबाइल गेम, टीवी धारावाहिक आदि के त्याग के बदले जो मिलता है वह जीवनभर कीर्ति प्रदान करता है।
हरिभुवन सिंह तोमर, डीईओ भिण्ड

ट्रेंडिंग वीडियो