झोपडिय़ों में कट रही गरीब परिवारों की रात, फूप में प्रधानमंत्री आवास योजना की निकली हवा

तीन साल की कवायद में तैयार हो पाए सिर्फ19 पीएम आवास, 15 को आवास के लिए दी भूमि

By: Rajeev Goswami

Published: 01 Mar 2020, 07:49 PM IST

फूप. नपं क्षेत्र फूप में पीएम आवास योजना अंतिम संासें गिन रही है, जिससे प्रभावित आधा सैकड़ा हितग्राहियों की रातें झोपडिय़ों में कट रही हैं। उन्हें डेढ़ साल से दूसरी किस्त का इंतजार है। नपं का कार्यकाल खत्म होने से हितग्राहियों के लिए दूसरी किस्त का इंतजार कम से कम एक साल और बढ़ गया है।

फू प कस्बे की 18 हजार से अधिक की आबादी में पहले चरण में पीएम आवास योजना के लिए 74 गरीब परिवारों को पात्र माना गया था। भूमिहीन 15 हितग्राहियों को भवन निर्माण के लिए 450 वर्गफीट जमीन भी नि:शुल्क उपलब्ध कराई गई है। इन्हें मिलाकर 19 आवासों का निर्माण तो करीब 80 फीसदी तक पूरा हो चुका है, जबकि शेष बचे 55 हितग्राहियों को डेढ़ साल पहले प्रथम किस्त के रूप में 40 हजार रुपए की राशि दी गई थी। इस राशि से बुनियाद तक का काम पूरा कर लिया गया है। दूसरी किस्त न मिलने से आवासों का निर्माण अधर में लटका हुआ है। हितग्राहियों का पक्का आवास निर्माण करने के लिए चार किस्तों के रूप में 2.50 लाख रुपए दिए जाने का प्रावधान है। हितग्राहियों की मुश्किल यह भी है कि तीन साल में भवन निर्माण की दर व सामग्री 10 प्रतिशत से अधिक महंगी हो गई है।

समस्या से अवगत कराएंगे

-हम कई बार अपने कार्यकाल में नगरीय प्रशासन विभाग को पत्र लिख चुके हैं, लेकिन भोपाल स्तर से किस्त जारी नहीं की जा रही है। लोग परेशान हैं, झोपडिय़ों में रहने को मजबूर हैं। प्रशासक से मिलकर उन्हें गरीबों की समस्या से अवगत कराएंगे।

-संतोष शर्मा, पूर्व अध्यक्ष नपं फू प

फिर से शासन को लिख रहे हैं

-हितग्राहियों के खातों में सीधे भोपाल से ही राशि जारी की जाती है। यहां से तो उपयोगिता की जानकारी दी जाती है। जो लोग बुनियाद तक काम करा चुके हैं, उनके बारे में विभाग को अवगत करा दिया गया है। फिर से शासन को लिख रहे हैं।

-प्रदीप शर्मा सीएमओ फूप नपं

Show More
Rajeev Goswami
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned