scriptएमएसपी: खरीद केंद्रों पर ताले,गेहूं की खरीदी के लिए नहीं की तैयारी | No preparation for the purchase of wheat on Msp | Patrika News

एमएसपी: खरीद केंद्रों पर ताले,गेहूं की खरीदी के लिए नहीं की तैयारी

locationभिंडPublished: Apr 02, 2023 05:42:10 pm

Submitted by:

Vikash Tripathi

एक अप्रेल से होना थी गेहूं की खरीदी शुरू, सात दिन बाद भी सरसों की खरीद नहीं हुई शुरू

एमएसपी: खरीद केंद्रों पर ताले,गेहूं की खरीदी के लिए नहीं की तैयारी

एमएसपी: खरीद केंद्रों पर ताले,गेहूं की खरीदी के लिए नहीं की तैयारी

भिण्ड. समर्थन मूल्य पर सरसों की खरीद 25 मार्च से शुरू हो चुकी है और गेहूं की खरीद के लिए एक अप्रेल से व्यवस्था करनी थी। लेकिन जिले भर में एक भी स्थान पर खरीद प्रारंभ नहीं हो पाई है। समर्थन मूल्य खरीदी की व्यवस्था का पत्रिका टीम ने शनिवार को जायजा लिया। पहले दिन गेहूं की खरीदी तो दूर केन्द्र खोले तक नहीं गए। वहीं सात दिन बाद भी सरसों की खरीदी भी शुरू नहीं हो पाई है।
सेवा सहकारी संस्था विरधनपुरा को सरसों का खरीद केंद्र बनाया गया है, लेकिन गांव के किसानों को ही इसकी जानकारी नहीं है। जबकि पुरानी गल्ला मंडी परिसर में गेहूं की खरीद के तय खरीद केंद्र भिण्ड सहकारी विपणन संस्था पर भी ताले पडे मिले। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि गेहूं की कटाई और गहाई देर से होने से खरीद शुरू होने में 10 दिन या इससे भी अधिक का समय लग सकता है। लेकिन सरसों की खरीद शुरू नहीं होने का कोई ठोस कारण नहीं बता पा रहे हैं। जबकि कृषि उपज मंडी परिसर में सरसों बेचने के लिए किसान रोज पहुंच रहे हैं। शनिवार को भी यहां 50 से अधिक ट्रेक्टर ट्रॉली में सरसों लेकर किसान पहुंचे। किसानों का कहना है गेहूं का भाव तो मंडी में समर्थन मूल्य से अधिक ही चल रहा है जबकि सरसों का भाव भी मंडी में 4500 से लेकर 5200 रुपए ङ्क्षक्वटल तक है। इसलिए किसान 100-200 रुपए के लिए झंझट में नहीं पडना चाहते।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो