scriptNoduse issued without paying bills of lakhs | पंचायत चुनाव का असर- लाखों का बिल दिए बिना ही जारी हो गए नोड्यूज | Patrika News

पंचायत चुनाव का असर- लाखों का बिल दिए बिना ही जारी हो गए नोड्यूज

- जिले भर में बिजली कंपनी के अफसरों की कारगुजारी आ रही सामने

- कर्मचारियों का लालच, वसूली में बना अड़ंगा

भिंड

Published: June 12, 2022 06:03:21 pm

भिण्ड। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत आवश्यक नोड्यूज प्रमाण पत्र के लिए जिले के कई ग्राम पंचायतों के उम्मीदवारों ने बकाया राशि जमा किए बिना ही नोड्यूज ले लिया। इसका ज्वलंत उदाहरण भिण्ड विकासखण्ड के ऊमरी सर्कल में सामने आया है।

bijli_bill_nodues.jpg

ऊमरी ग्राम पंचायत से सरपंच पद के लिए चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार मिथलेशी देवी, दिनेश सिंह, हरगोविंद सिंह एवं वीरेंद्र सिंह के परिवार पर विद्युत बिल बकाया होने के बावजूद संबंधित विद्युत कार्यालय से उन्हें नोड्यूज जारी कर दिए हैं। मिथलेशी के ससुर शिरोमणि सिंह पर बिल की 208513 रुपए बकाया राशि है।

इसके अलावा हरगोविंद सिंह के पिता इंद्रजीत सिंह पर 243123 रुपए का विद्युत बिल बाकी है। इसी प्रकार वीरेंद्र सिंह के पिता नाथूराम पर 49901 एवं दिनेश सिंह के पिता हरनाथ सिंह पर बिजली कंपनी का 9171 रुपए बिजली बिल के रूप में शेष है।

यह प्रकरण तो महज उदाहरण भर हैं। जिले भर की 439 ग्राम पंचायतों में 1600 से ज्यादा एवं जनपद पंचायत सदस्य के लिए करीब 1200 एवं जिला पंचायत सदस्य पद के 246 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। लगभग 3000 प्रत्याशियों ने कंपनी से नोड्यूज प्रमाण पत्र हासिल किए हैं। बता दें कि इनमें से करीब 35 फीसद उम्मीदवारों ने राशि जमा किए बिना नोड्यूज ले लिए हैं।

इस तरह के जितने भी प्रकरण हैं उन्हें सूचीबद्ध कर जांच कराएंगे। बकायादारों के नोड्यूज करने वाले अधिकारी कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
- अशोक शर्मा, महाप्रबंधक मप्रविवि कंपनी भिण्ड


कर्मचारियों का लालच, वसूली में अड़ंगा
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान नोड्यूज उन्हीं लोगों को जारी किया जाना है जिन्होंने विद्युत बिल जमा कर दिए हैं, लेकिन लगभग 35 फीसद प्रत्याशियों द्वारा बिल जमा किए बिना ही नोड्यूज ले लिए हैं। ऐसे में बिजली कंपनी का करोड़ों रुपए का बकाया बिल कर्मचारियों के लालच के चलते उसके कोष में जमा नहीं हो पाया।

बिल राशि जमा किए बिना नोड्यूज लेने वालों ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि बकाया दो लाख से ज्यादा है और चार से पांच हजार रुपए खर्च कर नोड्यूज मिल गया। ऐसे में करीब 1000 उम्मीदवारों से लगभग 50 लाख की अवैध उगाही कर लिए जाने की बात कही जा रही है। बिना राशि जमा कराए जिन्हें नोड्यूज दिए गए यदि उनसे बकाया राशि जमा कराई जाती तो कंपनी के खाते में औसतन 50 हजार रुपए प्रति उपभोक्ता की औसत से पांच करोड़ रुपए जमा हो सकते थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Jammu-Kashmir: उरी जैसे हमले की बड़ी साजिश हुई फेल, Pargal आर्मी कैंप में घुस रहे दो आतंकी ढेरजगदीप धनखड़ आज लेंगे 14वें उपराष्ट्रपति पद की शपथ, दोपहर 12:30 बजे राष्ट्रपति भवन में होगा समारोहMaharashtra: महाराष्ट्र में स्टील कारोबारी पर इनकम टैक्स का छापा, करोड़ों रुपये कैश सहित बेनामी संपत्ति जब्तबिहार सीएम की शपथ लेने के साथ अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने से चूके Nitish Kumar, 24 अगस्त को साबित करेंगे बहुमतपीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींMumbai: सिंगर सुनिधि चौहान के खिलाफ शिवसेना ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत, पाकिस्तान स्पॉन्सर कार्यक्रम का लगाया आरोपRaksha Bandhan 2022: भाइयों के खुशहाल जीवन और समृद्धि के लिए उनकी राशि अनुसार बांधें इस रंग की राखीदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.