script

किसानों को लाभ दिलाने में नहीं अपनों की रुचि

locationभिंडPublished: Aug 22, 2019 04:58:21 pm

Submitted by:

Rajeev Goswami

करीब तीन लाख से अधिक किसानों को मिलना है योजना का लाभ, सूची में सिर्फ 92543 किसान, अफसर बोले, किसान नहीं कर रहे सहयोग, जमीन के शामिल खाते बने बाधक

किसानों को लाभ दिलाने में नहीं अपनों की रुचि

किसानों को लाभ दिलाने में नहीं अपनों की रुचि

भिण्ड. पीएम किसान सम्माननिधि के लिए रजिस्टे्रशन में लापरवाही के कारण हजारों की संख्या में किसानों के लाभ से वंचित रह जाने की संभावना है। अव्यवस्थाओं के चलते जिले में अभी तक 66 फीसदी किसानों का तो रजिस्टे्रशन ही नहीं हो पाया है। प्रदेश में भिण्ड जिला 51वें स्थान पर पहुंच गया है। संभागायुक्त की ओर से नोडल अधिकारी को तीन बार नोटिस जारी किए जा चुके हैं।
किसान सम्मान निधि के लिए जिले में करीब 3 लाख किसानों को चिह्नित किया गया है। पात्र किसानों को पोर्टल पर रजिस्टर्ड करने का काम करीब 40 दिन पहले ही हल्कावार शुरू कर दिया गया था। लेकिन अमले की लापरवाही के चलते अभी तक सिर्फ 92543 किसानों का ही रजिस्टे्रशन हो पाया है। इससे 66 फीसदी से अधिक किसानों के लाभ से वंचित रहने की संभावना पैदा हो गई है।हालात ये हैं कि पंजीयन केंद्रों पर कही सर्वर न आने का बहाना किया जा रहा है तो कहीं पर कर्मचारियों की लापरवाही सामने आ रही है।
समीक्षा के दौरान जिले के अधिकारियों को कई बार चेतावनी मिलने के बाद भी कोई सुधार नही हैंं। योजना शुरू हुए 10 माह से अधिक का समय हो चुका है। पूर्व में विधानसभा और फिर लोक सभा चुनाव की आचार संहिता लागू हो जाने के कारण किसानों का रजिस्टे्रशन शुरू नहीं हो पाया था। कई प्रदेशों में तो किसानो के खाते में पहली साल के पैसे आ भी चुके हंै और दूसरी साल के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है।
जमीन के एक-एक खाते में 10-10 किसानों के नाम, अपात्र नहींं कर रहे सहयोग

भिण्ड जिले में जमीन के 80 फीसदी से अधिक खाते संयुक्त हैं। एक-एक खाते में 10-10 किसानों के नाम हैं। पात्र किसान तो रजिस्ट्रेशन कराने के लिए जरूरी दस्तावेज दे रहे हैं लेकिन जो अपात्र है वे सहयोग नहीं कर रहे, जबकि नियमानुसार एक खाते के सभी किसान रजिस्ट्रेशन के लिए दस्तावेज जमा नहीं करते तब तक पात्रों को लाभ मिलने की संभावना नहीं है। जिले में 173819 कृषि खाते है इनमें तीन 3.50 लाख से अधिक किसान खातेदार है।इनमें से करीब 3.00 लाख पात्र हैं।
हर साल मिलने हैं 6 हजार रुपए

किसान सम्मान निधि के तौर पर प्रत्येक पात्र किसान को सीधे खाते में 6 हजार रुपए मिलने हैं। ये राशि प्रत्येक चार माह के बाद 2000-2000 रुपए के हिसाब से खाते में आनी है।
रजिस्ट्रेशन के लिए चाहिए ये दस्तावेज

योजना के तहत पंजीयन कराने के लिए किसान को खसरा की नकल, आधार कार्ड, बैंक खाता की पासबुक की प्रति के साथ पटवारी के माध्यम से पंजीयन करना है।
सानों का बंटवारा नहीं हुआ है। एक एक खाते में 10-10 किसानों के नाम है। जो खातेदार सरकारी सेवा में हैं वे अपने दस्तावेज नहीं दे रहे। इस कारण से पात्रों को भी लाभ नहीं मिल रहा। वर्तमान में जिला अंतिम स्थान पर है समीक्षा के दौरान भी संभागायुक्त न सिर्फ नाराजगी जाहिर कर चुके है बल्कि कई नोटिस भी मिल चुके ।
मुन्नासिंह गुर्जर एसएलआर एवं नोडल अधिकारी किसान सम्मान निधि योजना भिण्ड

ट्रेंडिंग वीडियो