script

अब मच्छरदानियोंं से रोकेंगे डेंगू

locationभिंडPublished: Aug 13, 2018 04:46:35 pm

Submitted by:

Rajeev Goswami

450 से अधिक गांवों में पूरा हो चुका है सर्वे का कार्य

dengue, prevent, mosquito, nets, bhind news, bhind news in hindi, mp news

भिलाई के बाद अब दुर्ग शहर में फैला डेंगू, 3 पीडि़त अस्पताल में भर्ती, आप रहे सचेत

भिण्ड. डेंगू और मलेरिया पा काबू पाने के लिए मलेरिया विभाग ने 4.50 लाख मेडिकेटिड मच्छरदानियों की डिमंाड की है। जिन्हें डेंगू-मलेरिया प्रभावित क्षेत्रों में परिवारों को निशुल्क दिया जाएगा। मलेरिया विभाग ने साढ़े चार सौ से अधिक गंावों का सर्वे कर लिया है। सितंबर के प्रथम सप्ताह में मच्छरदानियों की खेप मिलना शुरू हो सकती है। कीटनाशकों से लेपित इस मच्छरदानी की विशेषता यह होगी कि अव्वल तो मच्छर इससे दूर ही रहेगा और पास आएगा भी तो जिंदा नहीं बचेगा। इस मच्छरदानी को लोंग लास्टिंग इंसेक्टीसाईड नेट का नाम दिया गया है। डब्ल्यू एचओ ने भी इसे एप्रूव किया है।
जिले में जलभराव की समस्या के चलते बढ़ी संख्या में लोगों को मच्छरजनित रोगों से जूझना पड़ रहा है। औसतन प्रतिसाल 10 हजार से अधिक लोगों को मलेरिया की शिकायत रहती है। पिछले तीन साल में 250 डेंगू के के स सामने आ चुके हैं। इस बार भी पिछले दिनों हुई अतिवृष्टि के चलते रोगियों की संख्या बढऩे की संभावना से इंकार नहीं किया जा रहा। पहली किस्त में आने वाली मच्छरदानियों हाईरिस्क जोन में नि:शुल्क वितरित की जाएंगी। एक मेडिकेटिड मच्छरदानी करीब तीन साल तक काम करेगी। देश के कई हिस्सों में इसका उपयोग सार्थक सामने आने के बाद सरकार ने जिले में भी इसका उपयोग करने का निर्णय लिया है। संयुक्त संचालक स्तर से टेंडर जारी कर दिए गए है।
ये होगी मेडिकेटिड मच्छरदानी की व्यवस्था

ये मच्छरदानी गर्भवती महिलाओं, नवजात शिशुओं को मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, फायरेलिया आदि से बचाता है।

मच्छरजनित रोगों से बचाव के लिए ही विशेषतौर पर इस मच्छरदानी को बनाया गया है। यह करीब तीन साल तक चलती है। इसके बाद फिर से इसे मेडिकेटिड कराया जा सकता है।
तीन प्रकार की मेडिकेटिड मच्छरदानियां बाजार में उपलब्ध हैं। ओलीसेट नेट में मेथ्रीन नामक कीटनाशक का असर रहता है। इसी प्रकार परमानेट में 53 मिग्रा पर वर्गफीट डेल्टामेथरीन कोटिड धागा रहता है। इंटरसेप्टर में 200 मिग्रा पर वर्गफीट अल्फासाईपरमैथरीन कोटिड धागा रहता है।
बाजार मेंं इन मच्छरानियों को खरीदा जा सकता है। इसका रेट 210 रुपए से लेकर 1500 रुपये तक है। लेकिन सरकार इसे मुफ्त में देेने जा रही है।

-बारिश कारण जिले के कई क्षेत्रों में मलेरिया फैलने की संभावना के चलते उस पर काबू पाने के लिए मेडिकेटिड मच्छरदानियों की डिमांड की गई थी। जेडी स्तर पर टेंडर जारी कर दिए गए हैं।अ गले माह तक सप्लाई आ जाने की संभावना है।
रामजी भलावी जिला मलेरिया अधिकारी भिण्ड

ट्रेंडिंग वीडियो