अब न होगी बिजली कटौती और ना ही कम होगा वोल्टेज

shyamendra parihar

Publish: Sep, 16 2017 07:41:54 (IST)

Bhind, Madhya Pradesh, India
अब न होगी बिजली कटौती और ना ही कम होगा वोल्टेज

भिण्ड. कम वोल्टेज और बिजली की आघोषित कटौती से जूझ रहे आधा दर्जन गांवों के ग्रामीणों को अब इस समस्या से दो-चार नहीं होना पड़ेगा, क्योंकि

भिण्ड. कम वोल्टेज और बिजली की आघोषित कटौती से जूझ रहे आधा दर्जन गांवों के ग्रामीणों को अब इस समस्या से दो-चार नहीं होना पड़ेगा, क्योंकि जिले के 6 कस्बों में 24 घंटे विद्युत सप्लाई प्रदान करने के लिए आईपीडीएस (इंट्रीगेटिड पॉवर डवलपमेंट स्कीम) के 45 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है। योजना के तहत गोहद चौराहे पर एक सब स्टेशन बनाने का भी प्रस्ताव है। विद्युत वितरण कंपनी ने टेंडरिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी है। नए साल में स्कीम के तहत कार्य शुरू होने की संभावना है।

फूप, गोहद, गोरमी, लहार, मेहगांव आदि कस्बों में इन्फ्रस्ट्रक्चर बदहाल अवस्था में होने के कारण शासन की घोषणा के अनुसार पावर सप्लाई नहीं मिल पा रही है।

इनमें लहार,फूप ऐसे कस्बे हैं जहां पर अभी तक किसी भी योजना के तहत कार्य नहीं हो पाया है। निर्बाध सप्लाई को लेकर यहां पर सबसे ज्यादा समस्या आ रही है।

उक्त कस्बों को आईपीडीएस स्कीम में शामिल किया गया है। स्कीम में लाइनें बदलने के साथ नए ट्रांसफार्मर रखे जाएंगे तथा सर्विस लाइनों पर कैबिलिंग और मीटरिंग की भी जाएगी। स्कीम के तहत भिण्ड शहर के कुछ स्थानों पर लाइनों का विस्तार किए जाने की योजना भी है। कंपनी के अधिकारियों दावा है कि दिसंबर तक टेंडर हो जाएगा। इसके बाद अगले दो साल में काम पूर्ण करा लिया जाएगा।

33 केवी की लाइन की रिंग बनाने की योजना

अधिकांश सब स्टेशनों पर अभी केवल एक ही ३३ केवी की लाइन है। यदि उक्त लाइन में कोई फाल्ट आता है तो मेंटेनेंस करने के लिए पूरे क्षेत्र की सप्लाई बंद करनी पड़ती है। आईपीडीएस स्कीम के तहत अब सभी सब स्टेशनों पर 33 केवी के लाइनों की एक रिंग बनाई जाएगी ताकि लाइन में फाल्ट होने की स्थिति में दूसरी लाइन से सप्लाई जारी रखी जा सके । इससे भी कंपनी को उपभोक्ताओं तक २४ घंटे सप्लाई पहुंचाने में आसानी होगी।

 

चार दिन पंाच घंटे तक बाधित रहेगी विद्युत सप्लाई

-33 केव्ही के सब स्टेशनों पर चलेगा 11 केव्ही लाइनों का मेंटीनेंश

भिण्ड. 33 केवी के सब स्टेशनों से निकलने वाली 11 केवी की लाइनों का मेंटेनेंस करने के लिए १८ सितंबर से 24 सितंबर तक सुबह 8 से दोपहर 1.00 बजे तक विद्युत सप्लाई बाधित रहेगी। कार्य की अधिकता को देखते हुए कटौती का समय बढऩे की संभावना है।

उपमहाप्रबंधक विशाल उपाध्याय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार 18 सितंबर को 11 केवी के नबादा बाग फीडर पर मेंटेनेंस का कार्य चलेगा। इससे नबादाबाग, सिटी सेंट्रल स्कूल, महादेव मंदिर, छोलियाना क्षेत्र में, 20 को 11 केवी एसएएफ फीडर पर कार्य चलने से डा. राधेश्याम शर्मा वाली गली, अटेर रोड, अशोक नगर, रेलवे स्टेशन, गोङ्क्षवदनगर, केके ईट भट्टा, ओझानगर क्षेत्र में, २२ को ११ केवी के सिटी फीडर से जुड़े वाटरवक्स, जैन डिग्री कालेज, भीमनगर, सब्जी मंडी, पुस्तक बाजार, संतोषी माता मंदिर, हाउसिंग कालोनी, झांसी मोहल्ला, चोर गली, डा. गुलाबसिंह वाली गली, पंचवटी कालोनी, लक्ष्मीनगर, कॉटनजीन कालोनी, जिला अस्पताल की सप्लाई प्रभावित रहेगी। 14 सितंबर को 11 केवी के वाटरवक्र्स फीडर काम के चलते वाटरवक्र्स, लक्ष्मीनगर, टैगोर स्कूल, तरूण वाटिका, चार टॉवर वाली गली, जोशीनगर में विद्युत सप्लाई बाधित रहेगी।

 

 

 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned