scriptOutsiders movement is restricted here in MP due to Panchayat chunav 22 | MP पंचायत चुनाव 2022- कलेक्टर ने लगाई धारा 144, यहां बाहरी व्यक्तियों के आवागमन को किया प्रतिबंधित | Patrika News

MP पंचायत चुनाव 2022- कलेक्टर ने लगाई धारा 144, यहां बाहरी व्यक्तियों के आवागमन को किया प्रतिबंधित

- आचार संहिता लागू : साढ़े तीन लाख मतदाता चुनेंगे 447 गांवों की सरकार
- तैयारियों में जुटे संभावित प्रत्याशी

- जुलूस, धरना, आमसभा और बाहरी व्यक्तियों के आवागमन पर प्रतिबंध

भिंड

Updated: June 03, 2022 01:02:12 pm

भिण्ड । Bhind

मध्यप्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर चुनाव आयोग द्वारा आचार संहिता लागू होने के साथ ही शुक्रवार से ही संभावित प्रत्याशियों ने चुनाव को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं उल्लेखनीय है कि जिले में 447 ग्राम पंचायत हैं। 3.5 लाख मतदाता यहां की सरकार चुनेंगे। वही जनपद पंचायतों के वार्ड भी निर्धारित हैं जो अलग-अलग तरह से आरक्षित भी कर दिए गए हैं।

panchyat_election_2022.jpg

आरक्षण उपरांत प्रत्याशियों ने चुनावी क्षेत्र में भ्रमण शुरू कर दिया है। बता दें कि तमाम नए निर्माण कार्यों पर अब रोक लग गई है। हालांकि पुराने निर्माण कार्य जारी रहेंगे। कलेक्टर सतीश कुमार एस ने आचार संहिता लागू होने से पूर्व गुरुवार की शाम धारा 144 प्रभावी लागू कर दी है। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासन के स्तर पर निर्वाचन से जुड़ा कार्य तेजी से किया जा रहा है।

मतदान केंद्र स्थापित किए जाने तथा ईवीएम मशीनों को तैयार किए जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रशासन ने संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों को चिन्हित किए जाने की कार्रवाई भी शुरू कर दी है। उधर, पुलिस अधीक्षक शैलेंद्र सिंह चौहान ने निर्विघ्न निर्वाचन कराने के उद्देश्य से आदतन अपराधियों की धरपकड़ के लिए सूचीबद्ध बदमाशों की तलाश के लिए टीमें गठित कर दी हैं। इतना ही नहीं शातिर बदमाशों के खिलाफ जिलाबदर की कार्रवाई या भी प्रस्तावित किए जाने के लिए प्रक्रिया चल रही है।

सेक्टर ऑफिसरों का प्रशिक्षण
जिले के नगरीय निकायों के निर्वाचन सम्पन्न कराने के लिए सेक्टर ऑफिसर जिनकी सूची निर्वाचन आयोग भोपाल को कार्यपालन शक्तियां प्रदाय करने भेजी गई है उनका प्रशिक्षण 28 मई व 30 मई को आयोजित किया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी स्थानीय निर्वाचन डॉ. सतीश कुमार एस ने बताया कि सेक्टर ऑफीसर का प्रशिक्षण प्रात: 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक एवं दोपहर 2 बजे से सायं 5 बजे तक दो पालियों में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित किया जाएगा। इसमें जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन, कानून व्यवस्था, आदर्ष आचार संहिता, बल्नरेबिलिटी मेपिंग, ईव्हीएम फंसनिंग एवं मतदान प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

जुलूस, धरना, आमसभा और बाहरी व्यक्तियों के आवागमन पर प्रतिबंध
भिण्ड के जिला दण्डाधिकारी डॉ. सतीश कुमार एस ने धारा 144 दण्ड प्रक्रिया संहित के प्रावधानों के अंतर्गत जिले की राजस्व सीमाओं के भीतर त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन की प्रक्रिया के सुचारू संचालन के उद्देश्य से धरनों, जुलूसों, आमसभाओं, बाहरी व्यक्तियों के आगमन के परिप्रेक्ष्य में प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया है।

नगरीय क्षेत्र की सीमाओं को छोड समस्त पंचायत राजस्व सीमाओं के भीतर यह आदेश देते हुए कहा कि कोई भी व्यक्ति, अभ्यर्थी, राजनीतिक दल, सक्षम अधिकारी की 48 घंटे पूर्व अनुमति, पुलिस को पूर्व सूचना दिए बिना जुलूस नहीं निकालेगा। आदेश 15 जुलाई तक नगरीय क्षेत्र की सीमाओं को छोड़कर समस्त पंचायत राजस्व सीमाओं के भीतर प्रभावशील रहेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र में शिवसेना के टूटने से डरे अरविंद केजरीवाल, अपने विधायकों से की ये अपीलपश्चिम बंगाल में कानून व्यवस्था को लेकर चिंतित BJP नेता सुवेंदु अधिकारी, गृह मंत्री अमित शाह लिखा पत्रIndian Navy: 15 अगस्त को भारत की सेवा में तैनात होगा आईएनएस विक्रांतUdaipur Murder: आखिर क्यों कोर्टरूम से निकलते ही मोहम्मद मोहसिन को पहना दी एनआईए ने हथकड़ीसिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध फिर भी चाय बेचने वाले डिस्पोजल का कर रहे उपयोगChandrashekhar Guruji Murder: कर्नाटक में बेखौफ हुए अपराधी? जाने माने वास्तु शास्त्री की दिन दहाड़े चाकू मारकर हत्याशॉर्ट सर्किल से होटल की तीसरी मंजिल पर लगी आग, मची अफरा-तफरीMaharashtra: ठाणे नगर निगम में पिछले 5 सालों में बढ़ी ट्रांसजेंडर मतदाताओं की संख्या, यहा देखें आँकड़े
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.