छापा मारकर तीन स्थानों से पांच करोड़ से अधिक का रेत भण्डारण पकड़ा

खनिज विभाग ने शुरू की राजसात करने की कार्रवाई

By: Rajeev Goswami

Published: 28 May 2020, 07:25 PM IST

भिण्ड. डीआईजी ने खनिज विभाग के अमले को साथ लेकर बुधवार की दोपहर से लेकर देर शाम तक की भिण्ड जिले की तीन अलग-अलग रेत खदानों पर करोड़ों रुपए के रेत का अवैध भण्डारण जब्त किया है। बरामद किए गए रेत भण्डारण की मात्रा करीब 1500 डंपर रेत बताई गई है, जिसकी कीमत पांच करोड़ से भी अधिक है।

बुधवार की दोपहर 12 बजे से डीआईजी राजेश हिंगणकर ने जिला खनिज अधिकारी आरपी भदकारिया को साथ लेकर जिले के भारौली अंतर्गत मुसावली, गोरम एवं लहार अंतर्गत पर्रायंच खदान के आसपास 1500 से अधिक डंपर रेत का अवैध भण्डारण जब्त किया है। उन्होंने बताया कि सर्वाधिक पर्रायंच खदान के इर्द-गिर्द बड़ी मात्रा में करीब 1000 डंपर रेत पाया गया, जबकि भारौली थाना अंतर्गत मुसावली व गोरम में 500 डंपर रेत पाया गया है। उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व डीआईजी चंबर रेंज ने 12 मई को ऊमरी, अमायन एवं रौन क्षेत्र में छापामार कार्रवाई कर सिंध नदी से रेत खनन कर रहीं तीन पनडुब्ब्यिों के अलावा रेत से भरे डंपर व ट्रक तथा एक दो जेसीबी मशीनों को भी जब्त किया था। बुधवार को सिंध नदी के तीन अलग-अलग स्थानों पर जब्त किए गए रेत भण्डारण को जब्त कर जिला खनिज अधिकारी आरपी भदकारिया ने राजसात किए जाने की कार्यवाही प्रस्तावित की है।

दो थाना प्रभारी सहित तीन निलंबित

डीआईजी चंबल रेंज राजेश हिंगणकर ने अवैध रेत खनन के संरक्षण के चलते भारौली थाना प्रभारी यतेंद्र सिंह भदौरिया और लहार थाना प्रभारी विजय सिंह तोमर के अलावा बरौली थाना प्रभारी के चालक आरक्षक शिवा सिंह को निलंबित कर दिया है।

Rajeev Goswami
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned