script30 दिन तक लेट हो सकता है बोर्ड परीक्षा का परिणाम | Results, board, delayed, 30 days, bhind news in hindi, bhind news in | Patrika News

30 दिन तक लेट हो सकता है बोर्ड परीक्षा का परिणाम

locationभिंडPublished: Mar 21, 2020 10:37:56 pm

Submitted by:

Rajeev Goswami

पौने दो लाख से अधिक उत्तरपुस्तिकाएं आईं, बोर्ड की ओर से रोक लगा दिए जाने से शुरू नहीं हुआ मूल्यांकन

30 दिन तक लेट हो सकता है बोर्ड परीक्षा का परिणाम

30 दिन तक लेट हो सकता है बोर्ड परीक्षा का परिणाम

भिण्ड. कोरोना वायरस संक्रमण के खौफ का असर बोर्ड परीक्षा दे रहे 47 हजार से अधिक छात्रों के भविष्य पर भी पड़ता नजर आ रहा है। शासकीय उत्कृष्ट उमावि नं.1 मूल्याकंन केंद्र पर पौने दो लाख से अधिक से उत्तर पुस्तिकाएं आ चुकी हैं, लेकिन बोर्ड की ओर से रोक लगाने के कारण मूल्यांकन अभी तक शुरू नहीं हो पाया है, कब से शुरू होगा इस पर भी अभी कोई दिशा-निर्देश नहीं हैं। शनिवार को मूल्यांकन केंद्र के बाहर सन्नाटा पसरा रहा है।
कोरोना के कारण बोर्ड परीक्षा परिणाम एक माह लेट होने की संभावना है। पिछले कई सालों से मूल्यंाकन केंद्र पर 18 मार्च के आसपास विभिन्न जिलों से उत्तर पुस्तिकाओं का आना शुरू हो जाता था। 21 मार्च से मूल्यांकन का प्रथम चरण शुरू हो जाता था। दो अप्रैल से आखिरी चरण का मूल्यांकन शुरू होता था और सात अप्रैल तक मूल्यांकन का कार्य समाप्त कर लिया जाता था, लेकिन इस बार बोर्ड की ओर से ही 31 मार्च तक रोक लगा दी गई है। अप्रैल में भी मूल्यांकन शुरू होने की कोई तिथि नहीं है। उत्तर पुस्तिकाओं को पुलिस सुरक्षा में स्ट्रॉन्ग रूम में रखवा दिया गया है। मूल्यांकन केंद्र पर 20 मार्च को पौने दो लाख से अधिक उत्तरपुस्तिकाएं पहुंच गई हैं। बोर्ड ने मूल्यांकन कार्य समय पर पूरा कराने के लिए विभिन्न विषयों के 750 से अधिक परीक्षक नियुक्त किए हैं। 62 केंद्रों पर हुई परीक्षा हाईस्कूल के 27403 और हायर सेकंडरी में 20278 छात्रों ने परीक्षा दी है। यहां बता देंं कि बोर्ड का परीक्षा परिणाम आमतौर पर मई के प्रथम सप्ताह में आ जाता थाए लेकिन इस बार यदि अप्रैल के प्रथम सप्ताह में मूल्यांकन शुरू जाए तो भी जून से पूर्व परिणाम आने की उम्मीद नहीं दिखाई दे रही।
इन विषयों की परीक्षा अभी शेष

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते बोर्ड परीक्षा बीच में ही रोकने से हायर सेकंडरी का बॉयलॉजी, अर्थशास्त्र, हायर मैथमेटिक्स, राजनीति शास्त्र, व्यावसायिक अर्थशास्त्र, एनिमल हस्बेंडरी, भारतीय कला का इतिहास, शारीरिक शिक्षा, भूगोल, केमिस्ट्री, क्राप प्रोडक्शन एंड हार्टिकल्चर, स्टिल लाइफ एड डिजाइन, बुक कीपिंग एवं अकाउंटेंसी की परीक्षा शेष रह गई हैं। इसी प्रकार हाईस्कूल की विशिष्ट हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत विषय की परीक्षा होनी है।
अनिश्चितता की स्थिति है। बोर्ड ने मूल्यांकन कार्य शुरू न कराने के निर्देश दिए हैं। कब से शुरू कराया जाएगा ये भी स्पष्ट नहीं हैं। बोर्ड से करीब पौने दो लाख से अधिक उत्तर पुस्तिकाएं शुक्रवार को आ गई हैं। इन्हें स्ट्रॉन्ग रूम में रखवा दिया है। परीक्षा परिणाम एक माह लेट हो गया है।
-जेएन पाठक, उप मूल्यांकन अधिकारी भिण्ड

9 वीं और 11वीं के विद्यार्थी घर से देख सकेंगे परीक्षा परिणाम

प्रदेश में कक्षा 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम ऑनलाइन देखने की सुविधा प्रारंभ की गई है। किसी भी छात्र को स्कूल जाने की जरूरत नहीं होगी। वे मोबाइल और लैपटॉप पर भी परीक्षा परिणाम देख सकेंगे। संचालक लोक शिक्षण द्वारा सभी स्कूलों को इस संबंध में निर्देशित किया गया है। स्कूल के प्राचार्य अपना लॉग इन आईडी से विमर्श पोर्टल पर 2& मार्च तक परीक्षा परिणाम अपलोड करें। कोरोना वायरस एवं उससे जनित बीमारी से बचाव के लिए सभी विद्यालयों में &1 मार्च तक अवकाश घोषित किया गया है। परीक्षा परिणाम विमर्श पोर्टल के होम पेज पर उपलब्ध रहेगा। प्राचार्य छात्रों तक यह जानकारी पहुंचाना सुनिश्चित करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो