यहां ऐसे स्टोर की जाती है अवैध रेत, ऐसे चलता है अवैध उत्खनन का धंधा

रेत के अवैध खनन व भण्डारण पर अंकुश लगाने के लिए प्रशासन द्वारा किए जा रहे तमाम प्रयासों के बाद भी न सिर्फ खनन जारी है बल्कि भण्डार भी दर्जनों स्थलों  पर कर लिए गया हैं।

(अवैध उत्खनन के खिलाफ कार्रवाई के लिए गई टीम)
भिण्ड। रेत के अवैध खनन व भण्डारण पर अंकुश लगाने के लिए प्रशासन द्वारा किए जा रहे तमाम प्रयासों के बाद भी न सिर्फ खनन जारी है बल्कि भण्डार भी दर्जनों स्थलों  पर कर लिए गया हैं। मेहगांव के बछरेंटा खदान पर थ्रीडी से खनन किया जा रहा है वहीं सिंध नदी तथा चंबल नदी के निकटवर्ती दर्जनों गांवों में अवैध डंप कर रखे हैं।

मेहगांव क्षेत्र के बछरेंटा रेत खदान पर थ्रीडी के जरिए दिन रात खनन किया जा रहा है। जबकि रौन थाना अंतर्गत - इंदुरखी में 07 जगह करीब 1500 घन मीटर रेत का डंप, निवसाई में 09 स्थलों पर लगभग 800 घन मीटर रेत का डंप, मिहोना के अचलपुरा में  08 स्थानों पर करीब 900 घन मीटर रेत का भण्डार, भारौली अंतर्गत ग्राम सड़ा में  01 जगह करीब 500 घन मीटर रेत, अमायन अंतर्गत ग्राम बछरेंटा में 07 स्थलों पर लगभग1000 घन मीटर रेत का अवैध भण्डारण कर रखा है।

अटेर में चंबल के निकटवर्ती गांव चौम्हों, अंगदपुरा, घाट की एरौली, कनेरा, कछपुरा, अर्जुनपुरा आदि  में रेत का अवैध भण्डारण किया गया है। यह रेत चंबल नदी से बरसात से पूर्व निकाली गई है।ये ऐसे गांव हैं जहां के अवैध रेत के डंप पर प्रशासन की नजर ही नहीं पड़ी है।

 (अटेर क्षेत्र में चंबल के तटवर्ती गांवों में लगे रेत के डंप)
प्रशासन ने की छापामार कार्रवाई
खनिज अमले ने पुलिस बल के साथ लहार व रावतपुरा क्षेत्र में बुधवार को रेत के अवैध भण्डारणों पर  छापामार कार्रवाई की। टीम में डीएसपी एएस परमार, जिला खनिज अधिकारी जेएस भिड़े, निरीक्षक राजीव कदम, संदेश पिपलौदिया के अलावा आधा दर्जन  पुलिस बल साथ था। छापे के दौरान दोपहर 12 बजे ओझा खदान के पास दो स्थानों पर रखी करीब 1300 घन मीटर रेत के डंप को जब्त किया गया। इसके बाद  दोपहर 01 बजे  रहावली में एक जगह रखी 50 घन मीटर रेत को  बरामद किया।अपरान्ह 02-35 बजे अजनार एवं शाम 4 बजे गिरवासा खदान के पास रखे रेत के भण्डारों के विरुद्ध कार्रवाई की गई।
Show More
Shyamendra Parihar
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned