सडक़ के किनारे, पार्कों में सड़ रहे गोबर की दुर्गंध से लोग परेशान

सडक़ के किनारे, पार्कों में सड़ रहे गोबर की दुर्गंध से लोग परेशान
सडक़ के किनारे, पार्कों में सड़ रहे गोबर की दुर्गंध से लोग परेशान

Rajeev Goswami | Updated: 11 Oct 2019, 12:12:07 PM (IST) Bhind, Bhind, Madhya Pradesh, India

पशु बंाधनें के लिए सडक़ों का हो रहा है उपयोग, निकलने के लिए नहीं बचता रास्ता

भिण्ड. शहर की विभिन्न बस्तियों के ढाई सैकड़ा से अधिक घरों में पशुपालन व्यवसाय होने से 20 हजार से अधिक की आबादी को नारकीय जीवन जीने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। पशुओं को बंाधने के लिए मोहल्लों की गलियों का उपयोग किया जा रहा है जिससे निकलने के लिए भी रास्ता नहीं बचा है। वर्तमान में पालतू और आवारा पशुओं की संख्या 24 हजार को पार कर गई है।

कई बार स्थानीय लोगोंं की ओर से नपा को शिकायत भी की जा चुकी है, लेकिन अवैध रूप से रिहायशी बस्तियों में पशुपालन कर मुनाफा करने वालों पर कोई कार्रवाई नहंी की गई। अधिकांश पशुपालकों के पास गोबर और गंदगी का निस्तारण करने की व्यवस्था नहीं है। गोबर को घर के बाहर सडक़ या फिर नपा के पार्क में एकत्रित किया जा रहा है। कई लोग तो सुबह कचरे के ढेर में ही गोबर अन्य गंदगी पटक देते है। इसके अलावा कुछ लोग गोबर को नालियों में ही बहा देते हैं जिससे नालियां चोक हो जाती है और मोहल्लों को जल भराव की समस्या से जूझने के लिए मजबूर होना पड़ता है। नपा में अवैध पशुपालन के खिलाफ दो दर्जन से अधिक शिकायतें हैं। अभी तक नपा ने बस्तियों में पशुपालन के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं की है। दो साल पूर्व सफाई कर्मियों को ***** पालन न करने के लिए नपा की ओर से नोटिस जारी किए गए थे लेेकिन बाद में कार्रवाई ठंडे बस्ते में चली गई। गंदगी के कारण शहर की स्व‘छता रैंकिंग फिर से गिरनी शुरू हो गई है। शहर के बीटीआई रोड, संतोष नगर, रामनगर, महावीर नगर, धर्मपुरी, भीमनगर, कुम्हरौआ रोड, वाटरवक्र्स, गोंिवंदनगर, गंाधीनगर, पार्क मोहल्ला, शिवाजी नगर, बरूआ नगर, शास्त्री कालोनी बी ब्लाक, स्वतंत्र नगर, रंजना नगर, रेखा नगर, दुर्गा कालोनी, रानी का ताल, जामना रोड, हाजी मोहल्ला, पुरानी बस्ती, आर्यनगर, सैनिक कालोनी, सुभाष नगर, सरोजनगर, चतुर्वेदी नगर, यदुनाथ नगर, मीरा कालोनी, जगराम नगर आदि मोहल्लों

में अवैध रूप से पशुपालन कार्य हो रहा है।

-सफाई दरोगाओं के माध्यम से ऐसे लोगों को चिह्नित किया जा रहा है जो बस्तियों में पशुपालन व्यवसाय कर रहे हैं। यदि दो से अधिक पशु है तो डेयरी को शहर से बाहर ले जाने के लिए कहा जाएगा। गंदगी फैलाने वालों पर जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी।

कलावती मिहोलिया अध्यक्ष नपा भिण्ड

-अटेर रोड से रानीताल की ओर आने वाली सडक़ पर पशुपालकों ने कब्जा कर लिया है। सडक़ के एक कौने पर ही गोबर डाला जा रहा है। एक सप्ताह पहले नपा के अलावा जनसुनवाई में भी शिकायत की थी पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई।

सुरेश सिंह रानीताल भिण्ड

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned